loader
मुख्यमंत्री मोहन यादव

एमपीः जॉब के बदले सेक्स की डिमांड करने वाला अफसर बर्खास्त

मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद मोहन यादव को राज्य को हिला देने वाले सेक्स स्कैंडल का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री पर इस मामले में एक्शन लेने का दबाव बढ़ता गया। आखिरकार उस अफसर को बर्खास्त करने से जुड़ी जानकारी मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आधी रात को अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर शेयर की। यादव ने कहा, ‘घोर निंदनीय और अमर्यादित कृत्य करने वाले बीज निगम के प्रक्षेत्र उत्पादन अधिकारी संजीव कुमार तंतुवाय की संविदा सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई हैं।’ उन्होंने कहा, ‘ऐसा हीन कार्य करने वाले किसी भी शख्स को शासकीय सेवा में रहने का कोई अधिकार नहीं है।’  
MP: Officer who demanded physical relation in exchange for job, dismissed - Satya Hindi

क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश के रीवां की मूल निवासी पीड़ित छात्रा ने नौकरी के बदले में सेक्स की डिमांड की शिकायत ग्वालियर क्राइम ब्रांच में की थी। छात्रा ग्वालियर में रहकर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अध्ययन कर रही है। पीड़ित ने बीती 8 जनवरी को की गई शिकायत में बताया था, ‘वह ग्वालियर के कॉलेज में पढ़ती है। तीन जनवरी को ग्वालियर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्लेसमेंट सेल में मप्र राज्य बीज निगम ने उसका जॉब इंटरव्यू करवाया था। इंटरव्यू के कुछ घंटों बाद उसे कॉल और व्हाट्सएप मैसेज आने लगे थे। वॉटसएप और ट्रू-कॉलर पर कॉल करने वाले का नाम आ रहा था। कॉल करने वाले ने उससे कहा कि वो इंटरव्यू पैनल से है। आज (3 जनवरी को) उसने मेरा इंटरव्यू लिया है।’
ताजा ख़बरें
शिकायत अनुसार…’स्वयं को इंटरव्यू पैनलिस्ट बताने वाले अफसर ने बाद में उससे (छात्रा से) व्हाट्सएप पर कहा कि सेलेक्शन करवा सकता है, लेकिन इससे उसका क्या फायदा होगा? कॉल पर बात करने की मांग की। कॉल पर उसने बैकग्राउंड और पर्सनल डिटेल जानी और जॉब के बदले सेक्स की डिमांड रखी। अफसर ने कहा एक घंटे में हां या ना बता दे।’ छात्रा के अनुसार उसने दो और सहपाठी छात्राओं के साथ भी ऐसी ही (नौकरी पाने के लिए सेक्स करने की) डिमांड की। शिकायतकर्ता छात्रा ने सेक्स की डिमांड करने वाले के कॉल की रिकार्डिंग और व्हाट्सएप के स्क्रीन शॉट भी प्रस्तुत किए।
क्राइम ब्रांच ने धारा 354-ए के तहत मामला दर्ज किया था। पुलिस छानबीन में सामने आया था कि आरोपी ने 3 जनवरी को मोबाइल नंबर (xxxx) से छात्रा को कॉल किया। जिसमें उसने गंदी डिमांड रखी। पड़ताल के बाद आरोपी को सिवनी से गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में आरोपी ने माना था, ‘उससे गलती हुई है।’ मोबाइल की चैट वगैरह पुलिस ने अपने कब्जे में ले ली है।
मर्यादित भाषा पर महिला अफसर हटाई गईमुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार देर शाम देवास जिले में पदस्थ महिला तहसीलदार अंजलि गुप्ता को भी मुख्यालय अटैच किया। इस मामले की जानकारी भी स्वयं यादव ने दी। महिला अफसर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वायरल वीडियो में अफसर, दर्द बयां करते किसान और गांव वालों पर बरसती नज़र आयीं थीं।

देवास जिले के सोनकच्छ तहसील का मामला था। मामला बिजली पोल बिछाने का था। किसानों की शिकायत थी कि पोल बिछाने के काम से उनकी फसलें क्षतिग्रस्त हो गईं। जिम्मेदारी अफसर की बनती है। जिम्मेदारी वाली बात अफसर को नागवार गुजरी थी। वायरल वीडियो में महिला अधिकारी कहती नज़र आ रहीं थीं, ‘चूजे हैं ये, अंडे से निकले नहीं - बड़ी-बड़ी, मरने-मारने की बातें कर रहे हैं।’ अफसर यह भी कहती नज़र आयीं थी पोल बिछाने वाली कंपनी का सिलेक्शन उन्होंने नहीं किया है। सरकार ने किया है। सरकार को ग्रामीणों ने चुना है। उन्हें दोषी ठहराया जाना उचित नहीं है।’

मध्य प्रदेश से और खबरें

सीएम ने कलक्टर की छुट्टी की थी

मुख्यमंत्री यादव ने ट्रकों की हड़ताल के दौरान मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक ट्रक ड्राइवर से अभ्रदता से पेश आने पर बीते दिनों कलक्टर को हटाया था। कलक्टर ने चर्चा के दौरान ड्राइवर को औकात में रहने का मशविरा दिया था। सीएम ने कलेक्टर के अंदाज और भाषा को असंयत करार देते हुए कलेक्टर को जिले से हटाने की कार्रवाई की थी।

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें