loader
उमा भारती

चुनावी कार्यक्रम में अनदेखी पर उमा भारती का कड़ा जवाब

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती को पार्टी ने जन आशीर्वाद यात्रा में अनदेखी की। इस यात्रा को पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा ने हरी झंडी दिखाई थी। इस पर 64 वर्षीय उमा भारती ने एनडीटीवी से कहा-  "हो सकता है कि वे (भाजपा नेता) घबरा गए हों कि अगर मैं वहां रहूंगी, तो पूरी जनता का ध्यान मुझ पर होगा।" उमा ने कहा, "अगर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2020 में सरकार बनवाने में मदद की थी, तो मैंने भी 2003 में बड़ी बहुमत वाली सरकार बनाने में मदद की थी।"

उन्होंने कहा, "मैं ज्योतिरादित्य  को भतीजे के रूप में प्यार करती हूं, लेकिन कम से कम मैं यात्रा के शुभारंभ पर आमंत्रित किए जाने के योग्य तो थी, भले ही मैं वहां नहीं जाती। लेकिन मैं फिर भी भाजपा के लिए प्रचार करूंगी और वोट मांगूंगी। पार्टी आगामी चुनाव में जीत हासिल करेगी।'' बता दें कि तेजतर्रार उमा भारती कभी पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की करीबी मानी जाती थीं।

ताजा ख़बरें

भाजपा ने अभी तक इस गलती या चूक पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन राज्य की विपक्षी कांग्रेस ने कहा कि यह स्पष्ट संकेत है कि भाजपा को सुर्खियों में लाने वाली राम मंदिर आंदोलन की अग्रणी नेताओं में से एक उमा भारती को दरकिनार किया जा रहा है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भोपाल में कहा कि भाजपा "अपने नेताओं का अपमान करती है।"

रणदीप ने भाजपा की इस अंदरुनी राजनीति पर पत्रकारों से बातचीत में कहा- ''पार्टी ने पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, रिटायर्ड मुरली मनोहर जोशी को किनारे कर दिया... हमारी संस्कृति में, यहां तक कि भगवान भी उस व्यक्ति को माफ नहीं करता है जो बड़ों का सम्मान नहीं करता है।''

एनडीटीवी की रिपोर्ट में बताया गया है कि 2003 में उमा भारती ने तीन-चौथाई बहुमत से मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार का शासन ख़त्म कर दिया था। लेकिन 2005 में उन्हें अनुशासनहीनता के कारण पार्टी से निकाल दिया गया और 2011 में वापस ले लिया गया।

2013 में, लोकसभा चुनावों में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए 13 उपाध्यक्षों में से एक को नियुक्त करते हुए, उन्होंने तत्कालीन पार्टी सहयोगी यशवंत सिन्हा के इस विचार को खारिज कर दिया था कि नरेंद्र मोदी को उनकी अपार लोकप्रियता के कारण एनडीए का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाना चाहिए।

मध्य प्रदेश से और खबरें

उन्होंने एनडीटीवी को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में बताया था कि लोकप्रियता प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला नहीं कर सकती है और कम जन अपील वाले कई नेता हैं जो प्रधानमंत्री के रूप में बहुत कुशल हो सकते हैं। बहरहाल, उसके बाद उमा भारती का सितारा कभी चमका नहीं। हालांकि वो केंद्रीय मंत्रिमंडल में रहीं लेकिन उन्हें मध्य प्रदेश की राजनीति बराबर आकर्षित करती रही।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें