loader

शिवराज सरकार को चलाने वाले 53 अफसरों में ओबीसी वर्ग से सिर्फ एकः राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के जावद में एक जनसभा को संबोधित किया। यहां उन्होंने दावा किया है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस स्वीप करने जा रही है, भारी बहुमत से हमारी सरकार आ रही है। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा नेताओं की लूट में नुकसान प्रदेश की जनता का हो रहा है। देश को सरकारी अफसर चलाते हैं।
मध्य प्रदेश की सरकार को शिवराज सिंह चौहान और 53 अफसर चलाते हैं। इन 53 अफसरों में से पिछड़े वर्ग का सिर्फ 1 अफसर है। फिर भी सीएम शिवराज और पीएम मोदी कहते हैं कि मध्य प्रदेश में पिछड़ों की सरकार है। 
मोदी जी पहले अपने भाषणों में खुद को ओबीसी कहते थे। लेकिन जब से मैंने जाति जनगणना की बात शुरू की है, तब से मोदी जी कहते हैं कि देश में कोई जाति नहीं है, सिर्फ गरीब हैं। मतलब देश में सिर्फ एक ही ओबीसी नरेंद्र मोदी हैं।   
राहुल गांधी ने यहां कहा कि मैंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4000 किलोमीटर तक 'भारत जोड़ो यात्रा' की, इस यात्रा में लाखों लोग मेरे साथ चले, जहां मैंने हजारों लोगों से बात की। इस दौरान जब मैं मध्य प्रदेश के युवाओं से पूछता था कि आप क्या करते हैं? उनका जवाब आता था,  कुछ नहीं करता, बेरोजगार हूं। मध्य प्रदेश के ये हालात हैं। 
मोदी जी कुछ दिन पहले यहां आए और कहा कि हमने मध्य प्रदेश में 500 फैक्ट्रियां लगाई हैं। इसके पहले उन्होंने 15 लाख रुपए देने और काले धन को मिटाने की बात कही थी। राहुल ने लोगों से पूछा कि क्या मध्य प्रदेश में किसी ने ये फैक्ट्रियां देखी हैं?  
ताजा ख़बरें

 मध्य प्रदेश में 18 हजार किसानों ने आत्महत्या की है

छत्तीसगढ़ में हमने सरकार में आते ही धान के लिए देश में सबसे ज्यादा कीमत दी। फिर हमने कृषि मजदूर को भी हर साल 7,000 रुपए दिए। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की गारंटी के साथ किसान और मजदूर मजबूत हुए, साथ में राज्य की अर्थव्यवस्था भी बेहतर हो गई। कांग्रेस की मध्य प्रदेश के लिए भी यही सोच है। 

कुछ दिन पहले मैं छत्तीसगढ़ के किसानों से मिला।मैंने उनसे पूछा कि आपकी जमीन की क्या कीमत है? उन्हें अपनी जमीन की कीमत नहीं मालूम थी। कारण पूछा तो बताया कि भाजपा की सरकार थी तो कर्ज में जीता था, सोचता था जाने कब आत्महत्या करने की जरूरत पड़ जाए।

लेकिन कांग्रेस सरकार ने हमारा कर्ज माफ कर दिया और धान के लिए हमें अच्छे पैसे मिल जाते हैं। ऐसे में जमीन क्यों बेचना, और जब जमीन बेचनी नहीं तो कीमत जानकर क्या करूंगा। 

वहीं मध्य प्रदेश में 18 हजार किसानों ने आत्महत्या की है। आज मध्य प्रदेश भ्रष्टाचार की राजधानी है। आपने भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर जी के बेटे का वीडियो देखा होगा। वे आपका पैसा लूट रहे हैं, चोरी कर रहे हैं।  

भाजपा की सरकारें किसानों, मजदूरों और छोटे व्यापारियों के लिए नहीं, अडानी जैसे उद्योगपतियों के लिए चलाई जाती हैं। इसलिए पीएम मोदी और शिवराज सिंह चौहान ने रोजगार देने वाले छोटे दुकानदारों और व्यापारियों को खत्म कर दिया है। अब वो चाहकर भी युवाओं को रोजगार नहीं दे सकते। 

मध्य प्रदेश से और खबरें

हम इन्हें 'मेड इन मध्य प्रदेश' में बदलना चाहते हैं 

आप अपने मोबाइल फोन के पीछे देखिए, 'मेड इन चाइना' लिखा दिखेगा। आपने कभी किसी कैमरा या शर्ट के पीछे 'मेड इन मध्य प्रदेश' लिखा नहीं देखा होगा। हम उस 'मेड इन चाइना' को 'मेड इन मध्य प्रदेश' में बदलना चाहते हैं। 
हमारा सपना है कि यहां के युवा बेरोजगार न रहें, वे फैक्ट्रियों में काम करें। हमने मध्य प्रदेश में पहले भी किसानों का कर्ज माफ किया है। इस बार भी 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ होगा। चुनाव के बाद 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। भाजपा ने जितना पैसा अरबपतियों को दिया है, हमें उतना पैसा किसानों, मजदूरों और छोटे दुकानदारों की जेब में डालना है। 
मध्य प्रदेश में 18 साल से भाजपा की सरकार है और जनता ने बहुत करीब से इनके भ्रष्टाचार और लूट को देखा है। मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी का बेटा खुलेआम, बिना किसी डर के आपका पैसा चोरी कर रहा है। 
क्या पीएम मोदी ने मंत्री के बेटे पर कोई कार्रवाई की, उसके पीछे ईडी, सीबीआई, आईटी लगाई?मध्य प्रदेश में 50 प्रतिशत कमीशन की सरकार चल रही है। हम आपको 'आदिवासी' कहते हैं, भाजपा के लोग आपको 'वनवासी' कहते हैं। 
आदिवासी का मतलब, जो इस जमीन के असली मालिक हैं। जिनका इस देश के जल-जंगल-जमीन पर सबसे पहला हक है। वनवासी का मतलब- जो जंगल में रहते हैं, जिन्हें कोई अधिकार न मिले। लेकिन आप आदिवासी हैं और हमेशा आदिवासी रहेंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें