loader

प्रज्ञा ठाकुर फिर बोलीं- शहीद हेमंत करकरे देशभक्त नहीं

बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने एक बार फिर शहीद पुलिस अफ़सर हेमंत करकरे के ख़िलाफ़ ज़हर उगला है। प्रज्ञा ठाकुर ने कहा है कि हेमंत करकरे देशभक्त नहीं हैं। हेमंत करकरे ने मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले में देश की रक्षा के लिए अपनी जान की बाज़ी लगा दी थी। 

भोपाल के सीहोर में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रज्ञा ने शुक्रवार को कहा, “एक इमरजेंसी जैसे हालात 2008 में भी बने थे, जब मालेगांव बम धमाकों में मुझे जेल के अंदर किया गया था। हेमंत करकरे को जिसको लोग देशभक्त कहते हैं लेकिन वास्तव में जो देशभक्त हैं, वे उसे देशभक्त नहीं कहते, उसने मुझे पढ़ाने वाले मेरे आचार्य की उंगलियां तोड़ दी थीं।” 

ताज़ा ख़बरें

2019 में भी प्रज्ञा ठाकुर ने हेमंत करकरे के लिए ऐसा ही बयान दिया था। प्रज्ञा ने कहा था, “मैंने कहा तेरा (हेमंत करकरे) सर्वनाश होगा। ठीक सवा महीने में सूतक लगा है। जिस दिन मैं गई थी, उस दिन उसे सूतक लग गया था और ठीक सवा महीने में उसको आतंकवादियों ने मारा और उसका अंत हो गया।” 

तब उनके इस बयान का काफी विरोध हुआ था और बीजेपी ने इस बयान से ख़ुद को अलग करते हुए कहा था कि ये प्रज्ञा के निजी विचार हैं। प्रज्ञा ने कहा था कि मालेगांव बम धमाके के मामले में गिरफ़्तार किए जाने के बाद उन्हें रात-रात भर पीटा जाता था और कई-कई दिन सिर्फ़ पानी के सहारे काटने पड़े। 

Pragya Thakur again dishonor Hemant Karkare  - Satya Hindi

हेमंत करकरे ने मालेगांव बम धमाकों के मामले में सुबूत इकट्ठे किए थे और इसके बाद प्रज्ञा ठाकुर के ख़िलाफ़ मुक़दमा चलाया गया था। प्रज्ञा ठाकुर को लंबे समय तक जेल में रहना पड़ा था। करकरे मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले में आतंकवादियों से बहादुरी से लड़ते हुए शहीद हो गये थे। उस समय वह मालेगांव बम धमाकों की जांच कर रहे थे और मुंबई एटीएस के चीफ थे। 

बीजेपी ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर को भोपाल लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को हराया था। 

इंद्रेश कुमार ने भी किया अपमान

ऐसा नहीं है कि प्रज्ञा ठाकुर ने ही हेमंत करकरे के लिए इस तरह का बयान दिया है। संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने 2019 में कहा था कि आतंकी हमले में मारे गए हेमंत करकरे को श्रद्धांजलि दी जा सकती है लेकिन उनका आदर नहीं किया जा सकता है।’ कुमार ने कहा था कि करकरे के बलिदान का सम्मान है लेकिन करकरे के अत्याचार को भी अंकित करना ज़रूरी है। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

मालेगांव बम धमाके 

9 सितंबर, 2008 को उत्तरी महाराष्ट्र के मालेगांव के मुसलिम बहुल इलाक़े में बम धमाके हुए थे। इस मामले की जांच तत्कालीन एटीएस चीफ़ हेमंत करकरे को सौंपी गयी थी। एटीएस ने इस मामले में अक्टूबर, 2008 में 11 संदिग्ध लोगों को गिरफ़्तार किया था। 

इनमें साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, स्वामी अमृतानंद उर्फ दयानंद पांडे, सेवानिवृत्त मेजर रमेश उपाध्याय और एक आर्मी अफ़सर प्रसाद श्रीकांत पुरोहित के नाम भी शामिल थे। करकरे के नेतृत्व वाली एटीएस टीम ने जांच में पाया था कि इनमें से अधिकतर लोग उग्र हिंदुत्व ग्रुप अभिनव भारत से जुड़े हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें