loader

पीएम की ‘हत्या’ की बात करने वाले राजा पटेरिया गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या वाला बयान देकर विवाद में घिरे मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता राजा पटेरिया को मंगलवार सुबह दमोह से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पटेरिया का बयान सामने आते ही मध्य प्रदेश सरकार के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए थे। एफआईआर दर्ज होने और पूछताछ के बाद पुलिस ने पटेरिया को गिरफ्तार कर लिया। 

पटेरिया के बयान पर विवाद होने के बाद कांग्रेस ने इससे किनारा कर लिया था। 

क्या कहा था पटेरिया ने?

एक सभा में कांग्रेस नेता पटेरिया ने कहा था, “मोदी चुनाव खत्म कर देगा। मोदी धर्म, जाति, भाषा के आधार पर बांट देगा। दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों का जीवन खतरे में है। अगर संविधान को बचाना है तो मोदी की हत्या करने के लिए तत्पर रहो।” हालांकि उन्होंने कहा कि हत्या का मतलब चुनाव हराने से है। 

Raja Pateria Kill Narendra Modi remark controversy - Satya Hindi

गलत तरीके से प्रचारित किया

पटेरिया ने बयान पर विवाद के बाद सफ़ाई देते हुए कहा था, “वे गांधी को मानने वाले हैं और गांधी को मानने वाला हत्या की बात नहीं कर सकता। वीडियो को गलत तरीके से प्रचारित किया जा रहा है। मेरे कहने का मतलब है कि राजनीतिक क्षेत्र में मोदी को हराया जाए। 

वीडियो सामने आते ही मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पटेरिया के बयान को इटली से जोड़ते हुए कहा था, “पटेरिया के बयान से यह स्पष्ट होता है कि अब यह महात्मा गांधी की कांग्रेस नहीं है, यह इटली की कांग्रेस है और इटली की मानसिकता मुसोलिनी वाली रहती है।” 

मध्य प्रदेश से और खबरें

कांग्रेस ने किया था किनारा 

पटेरिया के बयान को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल के प्रमुख के.के. मिश्रा ने कहा था, ‘कांग्रेस पूर्व मंत्री राजा पटेरिया द्वारा दिए गए बयान से इत्तेफ़ाक नहीं रखती है। हम इस बयान से पार्टी को बिलकुल दूर रखना चाहेंगे।’

मिश्रा ने आगे कहा था, ‘इस देश में कांग्रेस पार्टी का जन्म अहिंसा की कोख़ से हुआ है और राजनैतिक आतंकवाद की वजह से कांग्रेस पार्टी ने महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और बेअंत सिंह को खोया है। जिस पार्टी ने राजनीतिक हिंसा के बतौर अपने नेताओं के बलिदान को अपनी आंखों से देखा है, वह पार्टी वैचारिक राजनीतिक हिंसा को भी एक अपराध मानती है। लिहाज़ा राजा पटेरिया का बयान उनका व्यक्तिगत बयान है, और कांग्रेस अपने आप को उस बयान से अलग करती है।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें