loader

संघ कार्यालय में सुरक्षा बहाल, बीजेपी ने दी थी कड़ी चेतावनी

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आर.एस.एस.) के भोपाल स्थित मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ कार्यालय पर सुरक्षा बहाल कर दी गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इसके आदेश दे दिए हैं। बता दें कि सोमवार रात को अचानक संघ कार्यालय से सुरक्षा हटा ली गई थी। इसके बाद राजनीति गरमा गई थी। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने राज्य सरकार के इस फ़ैसले को गलत बताया था। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सरकार के इस फ़ैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था। 

ताज़ा ख़बरें
भोपाल में मध्य प्रदेश बीजेपी मुख्यालय के समीप बेहद पॉश इलाके ई - 2 अरेरा कॉलोनी में ‘समिधा’ (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का मध्यक्षेत्र यानी संपूर्ण मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ मुख्यालय) कार्यालय है। कार्यालय से सोमवार रात क़रीब साढ़े नौ बजे सशस्त्र सुरक्षा बल (एस.ए.एफ़.) कैंप से अचानक सभी जवान समान लेकर निकल गये।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें
आरएसएस कार्यालय से सुरक्षा हटाये जाने की भनक लगते ही मध्य प्रदेश बीजेपी सक्रिय हो गई थी। कई बीजेपी नेता समिधा दफ़्तर भी पहुँचे थी। मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने सोमवार आधी रात को (क़रीब 12 बजे) एक ट्वीट करके कहा था, ‘भोपाल स्थित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यालय से सुरक्षा हटाया जाना बेहद ही निंदनीय क़दम है। मध्य प्रदेश कांग्रेस द्वारा शायद फिर किसी हमले की योजना बनाई गई है। अगर किसी स्वयंसेवक को खरोंच भी आई तो कांग्रेस सरकार की ईंट से ईंट बजा दी जाएगी।’

2009 से मिली थी सुरक्षा

समिधा कार्यालय में सशस्त्र सुरक्षा बल को 2009 में तैनात किया गया था। संघ कार्यालय पर कांग्रेस के एक प्रदर्शन के दौरान हलके उपद्रव के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार में एसएएफ़ के चार गार्ड की स्थायी तैनाती की गई थी। कार्यालय के ठीक बाहर एक टेंट में एसएएफ टुकड़ी को तैनात किया गया था। चौबीस घंटे और सातों दिन यह बल यहाँ तैनात रहता था। संयोगवश एसएसएफ़ को तैनात किये जाने के बाद दोबारा किसी तरह का उपद्रव कार्यालय के समक्ष नहीं हुआ।

संबंधित ख़बरें
सुरक्षा हटाये जाने के बाद उपजे विवाद को लेकर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन ने मीडिया से कहा, ‘चुनाव आयोग ने चुनाव की व्यवस्था के लिए फ़ोर्स की माँग की है। समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई कि कई जगहों पर बिना स्वीकृति के फ़ोर्स को तैनात किया गया है। ऐसे सभी स्थानों से बल वापस बुलाने का निर्णय लिया गया है। संघ कार्यालय भी ऐसे ही स्थानों में शामिल है।’

सुदर्शन का आशियाना रहा है समिधा

सरसंघचालक के.एस.सुदर्शन ने 2009 में पद से निवृत्त होने के बाद संघ के इसी मुख्यालय समिधा को अपना आशियाना बनाया था। इसी दौरान कार्यालय का पुनर्निर्माण भी कराया गया था। सुदर्शन को शिवराज सरकार ने विशेष सुरक्षा भी मुहैया कराई थी। इसी दरमियान समिधा कार्यालय में एस.ए.एफ. की स्थायी तौर पर तैनाती का क़दम भी शिवराज सरकार ने उठाया था। सुदर्शन का 2012 में निधन हो गया था। उनके निधन के बाद भी समिधा से सुरक्षा व्यवस्था नहीं हटाई गई थी।

दिग्विजय ने किया था विरोध 

सुरक्षा व्यवस्था हटाये जाने के बाद उपजे तमाम राजनीतिक बवाल के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भोपाल संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने मंगलवार सुबह एक ट्वीट किया था। ट्वीट में सिंह ने कहा था, ‘भोपाल स्थित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यालय से सुरक्षा हटाना बिल्कुल उचित नहीं है, मैं मुख्यमंत्री कमलनाथ जी से अनुरोध करता हूँ कि तत्काल पुन: पर्याप्त सुरक्षा देने के आदेश दें।’

सुरक्षा हटाये जाने के सवाल पर आरएसएस के प्रचार प्रमुख नरेंद्र जैन ने मीडिया से बातचीत में कहा था, ‘हमने न तो सुरक्षा माँगी थी और न ही हमें इसे वापस लेने की कोई जानकारी है।’ उन्होंने यह भी कहा, ‘हमें सुरक्षा हटाने पर कोई आपत्ति भी नहीं है।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें