loader

मंत्री प्रह्लाद पटेल का वीडियो वायरल न करने के लिए पैसे मांगे, दो गिरफ्तार

केन्द्रीय मंत्री एवं मध्य प्रदेश की दमोह सीट से भाजपा के सांसद प्रह्लाद पटेल को सेक्सटार्शन कॉल किया गया। कॉल करने वालों ने पैसों की मांग करते हुए धमकी दी, ‘पैसे नहीं दिए तो वीडियो वायरल कर देंगे।’ केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल के पर्सनल सेक्रेटरी आलोक मोहन ने दिल्ली पुलिस को शिकायत की।

शिकायत में बताया गया, ‘मंत्री जी को वीडियो कॉल आया। कॉल रिसीव करते ही एक लड़की ने कपड़े उतारना शुरू कर दिए। माज़रा समझते ही मंत्री जी ने तत्काल कॉल को डिस्कनेक्ट कर दिया।’ कॉल काटने के कुछ ही देर में मंत्री पटेल से ब्लैकमेलिंग शुरू हो गई। शिकायत के मुताबिक़, ब्लैकमेल करने पर आमादा लोगों ने उनसे पैसों की मांग की।

ताज़ा ख़बरें

भरतपुर से गिरफ्तारी

प्रह्लाद पटेल के पर्सनल सेक्रेटरी आलोक मोहन की शिकायत को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया गया। क्राइम ब्रांच ने तहकीकात करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों- मोहम्मद वकील और मोहम्मद साहिब को राजस्थान के भरतपुर से पकड़ा गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया है कि इसका मास्टरमाइंड साबिर नाम का शख्स है जो फिलहाल फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

सेक्सटॉर्शन साइबर अपराध का एक रूप है जहां व्यक्तियों को इस तरह के अश्लील वीडियो कॉल किए जाते हैं और फिर उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग कर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है। 

दरअसल, सेक्सटॉर्शन एक गंभीर अपराध है जिसके पीड़ितों पर मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और सामाजिक  दुष्परिणाम हो सकते हैं। इसीलिए ऑनलाइन निजी जानकारी साझा करने के बारे में सतर्क रहना ज़रूरी है। इसके बाद भी अगर इस तरह का कोई कॉल आता है या फिर कोई आपको ब्लैकमेल करता है तो डरने की बजाय तुरंत पुलिस को सूचित करें।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

यदि आप सेक्सटॉर्शन का शिकार हो जाते हैं तो दोस्तों, परिवार और पुलिस से सहायता लेना आवश्यक है जो स्थिति से निपटने और इसमें शामिल कानूनी पहलुओं को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं।

साइबर क्राइम करने वालों के हौसले बुलंद

साइबर क्राइम का जाल कितना बड़ा है और अपराधियों के हौंसले किस कदर बुलंद है, इसका उदाहरण केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल को सेक्सटॉर्शन कॉल को माना जा सकता है। 

पटेल के पहले मध्य प्रदेश के भोपाल से भाजपा की तेज़तर्रार सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी ऐसे ही कॉल की शिकार हो चुकी हैं। उन्हें भी ब्लैकमेल करने का प्रयास सेक्सटार्शन करने वालों ने किया था। लेकिव शिकायत के बाद वे लोग पकड़े गए थे।

सम्बंधित खबरें

आम शिकार की शिकायत पर नहीं होती त्वरित कार्रवाई!

सेक्सटार्शन आम बात हो गई है। इस जाल में फंस जाने वाले सामाजिक बदनामी के डर से ब्लैकमेल होते हैं। मप्र में भी कई मामले ऐसे हुए हैं। कुछ मामलों में ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर सुसाइड करने तक के मामले आए हैं। 

आरोप है कि रसूखदार लोगों की शिकायत पर एक्शन हो जाता है, लेकिन पुलिस के चक्कर लगाते हुए आम आदमी की चप्पलें घिस जाती हैं। पुलिस मदद की बजाय लज्जित करती है। अपमानित करती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें