loader
शिवराज सिंह चौहान परिवार के साथ सोमवार की रात भोपाल के एक रेस्टोरेंट में।

'मामा जी' इतने कूल कैसे दिख रहे हैं, क्या खुशी है जो छिपा रहे हैं

इस खबर के साथ दी गई फोटो को गौर से देखिए। यह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक रेस्टोरेंट की है। सीएम शिवराज सिंह चौहान परिवार के साथ डिनर करने पहुंचे हैं। रेस्टोरेंट में जो अन्य लोग या परिवार खाना खा रहे होते हैं वो शिवराज परिवार को देखकर चौंकते हैं। शिवराज उनसे सामान्य शिष्टाचार की बातें पूरी तरह संयमित होकर कर रहे हैं। इसी बीच वहां एक परिवार अपने बच्चे का बर्थ डे मनाने पहुंचता है तो शिवराज उस आयोजन में भी शामिल हो जाते हैं। वो बच्चे को केक तक खिलाते हैं। यह फोटो और वीडियो फौरन ही सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है और मंगलवार को भी वायरल है। लोग इस पर बात कर रहे हैं। चारों तरफ शिवराज की सादगी के चर्चे हैं।  
मध्य प्रदेश में अगले मुख्यमंत्री के लिए चर्चा का बाजार गर्म है। भाजपा के हर गुट के अपने-अपने नाम है। भाजपा आलाकमान ने चुनाव से पहले ही साफ कर दिया था कि शिवराज अगले सीएम के रूप में पार्टी का चेहरा नहीं होंगे। पीएम मोदी और उनके नंबर 2 अमित शाह ने एमपी में पूरा अभियान चलाया और पार्टी को जिताकर भी दिखा दिया। लेकिन दूसरी तरफ शिवराज सिंह चौहान ने भी पूरी तरह संयमित रहते हुए दिखा दिया की पार्टी का अनुशासन क्या है। लेकिन वो इशारों में बात करने से नहीं चूके। सोमवार रात में उनका डिनर भी इस बात का संकेत दे रहा है कि उन्हें मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई बेचैनी नहीं है। परिवार को वो समय दे रहे हैं और लजीज भोजन का आनंद ले रहे हैं।    
ताजा ख़बरें
भाजपा आलाकमान ने तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित सात सांसदों को चुनाव लड़ने एमपी भेजा। इससे साफ संकेत गया कि चौहान को दरकिनार किया जा रहा है। लेकिन भाजपा के इतिहास में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले शिवराज का दावा अब पार्टी के शानदार प्रदर्शन से मजबूत हुआ है। भाजपा आलाकमान अब क्या कदम उठाएगा, यह देखना दिलचस्प होगा। अगर शिवराज ही सीएम फिर से बनाए जाते हैं तो एक तरह से आलाकमान का सरेंडर होगा। लेकिन क्या मोदी-शाह ऐसा चाहेंगे। यह बड़ा सवाल है।
मुख्यमंत्री की लाइन में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और ज्योतिरादित्य सिंधिया, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर हैं। ये सभी आलाकमान की सूची वाले नाम हैं। लेकिन इस जीत ने शिवराज के सामने इन नामों को बौना कर दिया है। अब प्रेशर शिवराज पर नहीं आलाकमान पर है।
हालांकि मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कुछ और नाम भी हैं, जिनमें दो ब्राह्मण नेता प्रदेश पार्टी प्रमुख वीडी शर्मा और पांचवीं बार विधायक और निवर्तमान राज्य कैबिनेट में मंत्री राजेंद्र शुक्ला शामिल हैं। दोनों विंध्य क्षेत्र से आते हैं। हालांकि आलाकमान अब शिवराज सिंह चौहान को कम से कम अगले लोकसभा चुनाव तक तो मुख्यमंत्री बनाए ही रखेगा। आगामी लोकसभा चुनाव में छह महीने से भी कम समय बचा है। 
ऐसा नहीं है कि भाजपा में शिवराज के विरोधियों की कमी है। इसमें कैलाश विजयवर्गीय का नाम सबसे ऊपर है। भाजपा की प्रचंड जीत के बाद जब विजयवर्गीय से मध्य प्रदेश में पार्टी की जीत में चौहान की लाडली बहना योजना की भूमिका के बारे में पूछा गया, तो विजयवर्गीय ने जवाब दिया था कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी तो भाजपा जीती है। क्या वहां लाडली बहना योजना थी। फिर उन्होंने कहा कि भाजपा की यह जीत सिर्फ 'मोदी मैजिक' की वजह से मिली है। एकमात्र वजह सिर्फ मोदी हैं। विजयवर्गीय मालवा-निमाड़ क्षेत्र से आते हैं जहाँ भाजपा ने 66 में से 47 सीटें जीतीं। कैलाश विजयवर्गीय को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को करीबी माना जाता है, लेकिन विवादों में रहने से उनके मुख्यमंत्री पद की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है।

मध्य प्रदेश से और खबरें
इनके बाद प्रह्लाद सिंह पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर के नाम हैं। इनमें पटेल सिर्फ बुंदेलखंड क्षेत्र तक सीमित हैं। सिंधिया कांग्रेस से साढ़े तीन साल पहले आए हैं और नरेंद्र सिंह चुनाव संचालन समिति के प्रमुख रहे हैं। हालांकि तोमर पीएम मोदी के नजदीक माने जाते हैं लेकिन ये सभी नाम शिवराज के मुकाबले कोई लकीर नहीं खींच पाए हैं। यह बात तमाम राजनीतिक विश्लेषक मान रहे हैं कि भाजपा की जीत में शिवराज की विनम्र छवि और सरकारी योजनाओं की डिलिवरी का बहुत बड़ा हाथ है। एमपी में महिलाओं के वोट सिर्फ राज्य सरकार की अच्छी स्कीमों की वजह से मिले हैं। बहरहाल, अगले कुछ घंटे का इंतजार और, तस्वीर साफ हो जाएगी- भाजपा आलाकमान शिवराज के आगे घुटने टेकेगा या फिर बदलाव करेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें