loader

महाराष्ट्र में क्या एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं, अमित शाह मुंबई क्यों जा रहे हैं?

जिस बीजेपी को चुनावी रणनीति में अग्रणी माना जाता है उसका क्या गठबंधन सहयोगियों के साथ अभी सीट बँटवारा भी नहीं हो पाया है? आख़िर लोकसभा चुनाव के लिए जारी बीजेपी की पहली सूची में बिहार के साथ ही महाराष्ट्र के लिए एक भी उम्मीदवार का नाम क्यों नहीं है? इन दोनों ही राज्यों में एनडीए के सहयोगी दलों के बीच सीट बँटवारे को लेकर मनमुटाव की रिपोर्टें हैं। हालाँकि, इस बार में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन अब इसी बीच अमित शाह के मंगलवार को मुंबई के दौरे से एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं होने की अटकलें तेज हो गई हैं।

माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में सीट बँटवारे को लेकर काफी जद्दोजहद है। ऐसा इसलिए भी कि अब राज्य में तीन दलों का गठबंधन है और हर दल सीट के लिए अपनी दावेदारी बढ़ाना चाहता है। समझा जा रहा है कि कई सीटों को लेकर एनडीए गठबंधन के सहयोगियों में मतभेद हैं और इसी वजह से सीटों का बँटवारा तय नहीं हो पाया है।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट है कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ एनडीए सहयोगियों के बीच सीटों के बँटवारे के अलावा भाजपा के भीतर आंतरिक मतभेद भी हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इन मुद्दों को सुलझाने के लिए मंगलवार को राज्य में पहुंचेंगे। 

बीजेपी ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि अमित शाह की यात्रा राज्य में पार्टी के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत करने के लिए है, लेकिन द इंडियन एक्सप्रेस ने अंदरूनी सूत्रों के हवाले से कहा है कि इसका उद्देश्य सत्तारूढ़ गठबंधन के मतभेदों को दूर करना है। पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि महाराष्ट्र में गठबंधन सहयोगियों के साथ कुछ सीटों पर मुद्दे हैं, जिन्हें उम्मीदवारों की घोषणा से पहले निपटाने की जरूरत है। रिपोर्ट के अनुसार उस नेता ने कहा कि अमित शाह के दौरे से समस्याएँ ख़त्म हो जाएंगी।

गृहमंत्री का दौरा बीजेपी द्वारा आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी करने के कुछ दिनों बाद हो रहा है। इसमें महाराष्ट्र से किसी भी उम्मीदवार का नाम नहीं है। 
महाराष्ट्र से और ख़बरें

किन सीटों पर दिक्कतें?

अमरावती सीट फिलहाल निर्दलीय सांसद नवनीत राणा के पास है। समझा जाता है कि इस सीट पर बीजेपी, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) और एनसीपी (अजित पवार) के बीच विवाद होता दिख रहा है। हालाँकि राणा भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए सहमत हो गई हैं, लेकिन शिंदे सेना बुलढाणा सीट के साथ-साथ इस सीट पर भी चुनाव लड़ने की इच्छुक है। अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार चंद्रपुर में बीजेपी को उम्मीदवार चयन में दिक्कतें हैं। भाजपा राज्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को मैदान में उतारने की योजना बना रही है, जो कोमटी (ओबीसी) समुदाय से हैं, लेकिन पार्टी नेताओं के एक वर्ग का मानना है कि प्रमुख कुनबी समुदाय से उम्मीदवार होने से जीत की संभावना बढ़ेगी।

रिपोर्ट के अनुसार मराठवाड़ा में संभाजीनगर भाजपा और शिंदे सेना के बीच टकराव का एक बिंदु साबित हो रहा है। दोनों दलों की नजर इस सीट पर है। 2019 में यह सीट एआईएमआईएम के इम्तियाज जलील ने जीती थी। उन्होंने वरिष्ठ शिवसेना नेता चंद्रकांत खैरे को हराया था, जो पार्टी में विभाजन के बाद शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ चले गए थे। सूत्रों ने कहा कि शिंदे शिवसेना इस सीट पर चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई है जबकि भाजपा को लगता है कि यहां उसकी जीत की बेहतर संभावनाएं हैं। 

ताज़ा ख़बरें

कोंकण क्षेत्र में भाजपा और शिंदे सेना सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी सीट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने इस पर दावा ठोका है। पश्चिमी महाराष्ट्र में भी बीजेपी और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के बीच शिरूर निर्वाचन क्षेत्र को लेकर मतभेद दिख रहे हैं। 

सीट बँटवारे को लेकर खींचतान की ख़बरें सामने आने पर डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि महायुति की किसी भी पार्टी के साथ कोई अन्याय नहीं होगा। उन्होंने कहा, 'सीटों का बंटवारा जमीनी हकीकत और उम्मीदवारों की जीत की क्षमता को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि गठबंधन के तीन सहयोगियों में से किसी पर भी प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें