loader

क्रूज़ ड्रग्स केस: आर्यन की जमानत याचिका ख़ारिज, सेशन कोर्ट जाएंगे

कॉर्डेलिया क्रूज़ ड्रग्स रैकेट मामले में मुंबई की एडिशनल मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने शुक्रवार को फिल्म सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत याचिका ख़ारिज कर दी है। एनडीपीएस एक्ट की धाराओं में दर्ज हुए मामले में जमानत याचिका सेशन कोर्ट में सुनी जाती है। अब आर्यन खान के वकील मुंबई की सेशन कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल करेंगे।

आर्यन खान, अरबाज़ मर्चेंट और मुनमुन धमेचा की जमानत याचिका का विरोध करते हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने कहा कि तीनों ही अभियुक्तों पर जिन धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया गया है, उन धाराओं के तहत यह अदालत जमानत की याचिका नहीं सुन सकती। 

इसके लिए अनिल सिंह ने रिया चक्रवर्ती ड्रग्स केस का हवाला दिया और कहा कि रिया चक्रवर्ती को भी इसी तरह की गंभीर धाराओं में गिरफ्तार किया गया था और उन्हें भी जमानत के लिए मुंबई की सेशन कोर्ट जाना पड़ा था। 

ताज़ा ख़बरें

अनिल सिंह एक के बाद एक केस का हवाला देते रहे जिससे कि आर्यन खान और दूसरे अन्य अभियुक्तों को जमानत ना दी जा सके।

आर्यन के वकील की दलील 

इसके बाद आर्यन के वकील सतीश मानेशिंदे ने अदालत के सामने दलील दी कि एनसीबी के अधिकारियों को आर्यन के पास से ड्रग्स नहीं मिली थी और ना ही उन्हें ड्रग्स के सेवन का आरोपी माना है, इसलिए आर्यन के ऊपर जो धाराएं लगाई गई हैं, वे पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। मानेशिंदे ने अदालत से कहा कि यही अदालत पहले ही आर्यन खान को न्यायिक हिरासत का हुक्म सुना चुकी है, ऐसे में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह द्वारा यह कहना कि इस कोर्ट को जमानत देने का अधिकार नहीं है, यह बात गले से नहीं उतरती है। 

इसके लिए सतीश मानेशिंदे ने कई केसों की दलीलें भी दी और कहा कि पूर्व में जिस कोर्ट से न्यायिक हिरासत का फैसला सुनाया गया है उसी कोर्ट ने आरोपियों को जमानत भी दी है।

ताज़ा ख़बरें

वकीलों के बीच तीखी बहस 

सुनवाई के दौरान सतीश मानेशिंदे और अनिल सिंह में कई बार तीखी बहस देखने को भी मिली। जिसमें मजिस्ट्रेट को बीच-बचाव करना पड़ा। अदालत के अंदर एक मौका ऐसा भी आया कि सतीश मानेशिंदे ने अनिल सिंह की तरफ देख कर कहा कि आप मुझे आंखे दिखाकर डरा रहे हैं, मैं डरने वाला नहीं हूं। इसके बाद सिंह ने कहा कि मैं आपको नहीं डरा सकता।

aryan khan cruise drug case bail application rejected - Satya Hindi

आर्यन की जमानत पर सुनवाई के दौरान मानेशिंदे ने अनिल सिंह से कहा कि भारत सरकार इस केस को लेकर इतनी परेशान क्यों है। इसके जवाब में अनिल सिंह ने कहा आप ऐसा नहीं कह सकते हैं। एनसीबी को पूरा अधिकार है कि वो ऐसे अभियुक्त की जमानत की याचिका का विरोध करे जो ड्रग्स विरोधी गतिविधियों में संलिप्त पाया गया है। 

अनिल सिंह ने कहा कि वह कोर्ट में सभी के सामने यह नहीं बता सकते कि आर्यन के वाट्सएप चैट में किस-किस तरह की जानकारियां मिली हैं। 

अनिल सिंह लगातार आर्यन, अरबाज़ मर्चेंट और मुनमुन धमेचा की जमानत याचिका का विरोध करते रहे और कहते रहे कि यह अदालत इन तीनों अभियुक्तों की जमानत याचिका नहीं सुन सकती।

मजिस्ट्रेट ने सुनाया फैसला 

आख़िर में मजिस्ट्रेट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि वह अगर पूरा फैसला सुनाएंगे तो उसमें 2 घंटे से ज्यादा का समय लग जाएगा इसलिए इस मामले का ऑपरेटिव हिस्सा सुनाते हुए मजिस्ट्रेट ने आर्यन, अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा की जमानत याचिका ख़ारिज कर दी। 

मजिस्ट्रेट ने फैसले में कहा कि वह इस केस की सुनवाई इसलिए नहीं कर सकते क्योंकि यह अदालत इस केस के अभियुक्तों की जमानत याचिका पर सुनवाई नहीं कर सकती। लिहाजा तीनों ही अभियुक्तों की जमानत याचिका ख़ारिज की जाती है। तीनों ही अभियुक्तों को जमानत के लिए मुंबई की सेशन कोर्ट में याचिका दाखिल करनी पड़ेगी।

aryan khan cruise drug case bail application rejected - Satya Hindi
केपी गोसावी और मनीष भानुशाली।

ऑर्थर रोड जेल में शिफ्ट 

उधर, एनसीबी ने शुक्रवार को आर्यन समेत 6 अभियुक्तों को मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में शिफ्ट कर दिया। अदालत ने गुरूवार को न्यायिक हिरासत का फैसला सुनाते हुए कहा था कि अभियुक्तों का कोरोना टेस्ट नहीं हुआ है इसलिए उन्हें जेल में नहीं भेजा जा सकता। यही कारण रहा कि बीती रात सभी अभियुक्त एनसीबी के दफ्तर में ही रहे थे। 

दो महिला अभियुक्त मुनमुन धमेचा और नूपुर को मुंबई की भायखला महिला जेल में भेज दिया गया है।

आर्यन को 6 कैदियों के साथ मुंबई की सबसे बड़ी आर्थर जेल के बैरक नम्बर 1 में रखा गया है। इस बैरक को क्वॉरेंटीन बैरक बनाया गया है। आर्यन और अन्य अभियुक्तों को यहां क्वॉरेंटीन में 6 दिन तक रखा जाएगा। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

अभी किसी भी अभियुक्त को जेल की यूनिफार्म पहनने को नहीं दी जाएगी। लेकिन उन्हें जेल के अंदर अन्य कैदियों की तरह ही रखा जाएगा। आर्यन और अन्य 5 कैदियों को अब जेल का ही खाना खाना पड़ेगा। वैसे आर्यन और अन्य पांच अभियुक्तों की कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आई है लेकिन फिर भी उन्हें 6 दिन तक क्वॉरेंटाइन में रहना होगा।

बताया जा रहा है कि सतीश मानेशिंदे शनिवार को मुंबई की सेशन कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल कर सकते हैं और कल ही इस पर सुनवाई हो सकती है। लेकिन शुक्रवार की रात शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में ही काटनी पड़ेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें