loader

ब्राह्मणवाद- विरोधी फ़ेसबुक पोस्ट के कारण दलित वकील की हत्या

आज़ादी के 70 साल से अधिक समय बीत जाने और संविधान में दलितों के ख़िलाफ़ किसी तरह के भेदभाव को दंडनीय अपराध घोषित किए जाने के बावजूद स्थिति कितनी बदली है, यह महाराष्ट्र में एक दलित की हत्या से साफ हो जाता है। 

मामला क्या है?

पुलिस का कहना है कि ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनोरिटी कम्युनिटीज़ इंप्लाइज़ फेडरेशन के वरिष्ठ कार्यकर्ता देवजी माहेश्वरी की हत्या इसलिए कर दी गई कि वह ब्राह्रमणवाद की आलोचना करते हुए लेख अपने फ़ेसबुक पर पोस्ट करते थे। 

इस सिलसिले में शनिवार को मुंबई के पश्चिमी मलाड से एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया गया है। 

पुलिस ने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा कि मुंबई के भरत रावल माहेश्वरी के फ़ेसबुक पोस्ट से नाराज़ रहा करते थे। 

महाराष्ट्र से और खबरें
पुलिस ने कहा, 'माहेश्वरी अपने फ़ेसबुक पेज पर ब्राह्मणवाद के आलोचना करते हुए पोस्ट डाला करते थे। रावल इससे असहमत थे और उन्होंने माहेश्वरी को कई बार चेतावनी दी थी कि वह इस तरह के पोस्ट न डालें।'

पुलिस के मुताबिक माहेश्वरी और रावल दोनों एक ही गाँव के थे। रावल ने कई बार माहेश्वरी से कहा था कि एक ही गाँव के होने के कारण वे इस तरह के पोस्ट लिख कर गड़बड़ी पैदा न करें। उन्होंने एक बार उनके ऑफ़िस जाकर उन्हें चेतावनी भी दी थी। पुलिस के अनुसार, माहेश्वरी ने इस पर कहा कि उसे जो करना है, कर ले। 

माहेश्वरी ने अपने फ़ेसबुक पेज पर बामसेफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष वामन मेशराम का एक वीडियो डाला. जिसमें कहा गयाा है कि अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के लोग हिन्दू नहीं हैं। 

 दलित उत्पीड़न क्यों?

पुलिस का कहना है कि रावल के ख़िलाफ़ हत्या, आपराधिक साजिश रचने और एससी/एसटी  की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। 
मामला सिर्फ एक माहेश्वरी का नहीं है। दलित उत्पीड़न एक ऐसी सच्चाई है जिससे जुड़ी ख़बरें देश के कोने-कोने से बीच-बीच में आती रहती हैं। 

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में दलित उत्पीड़न की एक घटना में गोरखपुर में एक नाबालिग लड़की के साथ दो लोगों ने बलात्कार किया और हैवानियत की हदें पार करते हुए उसके बदन को सिगरेट से दाग भी दिया। 

नाबालिग लड़की अचेत अवस्था में मिली। पुलिस ने इस मामले में देहरीभर गांव के रहने वाले अर्जुन और एक अज्ञात व्यक्ति के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया। यह केस नाबालिग की मां की शिकायत पर दर्ज किया गया। 
आज़मगढ़ में हुई दलित उत्पीड़न की एक ताज़ा घटना में सत्यमेव जयते नाम के ग्राम प्रधान की हत्या कर दी गई। बांसगांव में हुई इस घटना में आरोप लगा है कि कथित रूप से गाँव के सवर्णों ने दलित प्रधान की हत्या कर दी। सत्यमेव जयते के भतीजे लिंकन ने 'इंडियन एक्सप्रेस' को बताया कि यह हत्या जातीय नफ़रत की वजह से हुई। लिंकन के मुताबिक़, सवर्ण लोग एक दलित के प्रधान बनने और उनके सामने उसके तन कर खड़े होने को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे थे। 

कर्नाटक

हाल ही में बेंगलुरू में हुई एक वारदात में एक सवर्ण की मोटर साइकिल छू लेने के कारण एक दलित को कथित तौर पर नंगा कर बुरी तरह पीटा गया था। उसके परिवार वालों को भी नहीं बख्शा गया और उन्हें भी बुरी तरह मारा-पीटा गया था। इस घटना का वीडियो वायरल हुआ था। 

कुछ महीने पहले कर्नाटक के चित्रदुर्ग से बीजेपी के एक दलित सांसद को एक गांव में वहां के लोगों ने आने ही नहीं दिया था। सांसद का नाम ए. नारायणस्वामी है। जब यह घटना हुई तो सांसद अपने साथियों के साथ गांव में विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए जा रहे थे।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पुणे में दलित समाज के एक युवक की बेरहमी से हत्या कर दी गई। युवक का कसूर सिर्फ़ इतना था कि वह सवर्ण जाति की एक युवती से प्यार करता था। युवक का नाम विराज विलास जगताप था और उसकी उम्र 20 साल थी। 
‘इंडिया टुडे’ के मुताबिक़, विराज ने मौत से पहले दिए अपने अंतिम बयान में उसके साथ हुई क्रूरता को बताया है। बयान में विराज ने कहा था कि वह अपनी मोटरसाइकिल से जा रहा था, तभी युवती के रिश्तेदारों ने एक ऑटो से उसे टक्कर मार दी। विराज ने कहा था कि उसके नीचे गिरने के बाद, अभियुक्त आए और उस पर रॉड और पत्थरों से हमला कर दिया। 
ये तो सिर्फ कुछ गिनी-चुनी वारदात हैं जो पिछले कुछ दिनों में हुई है। इस तरह के कई मामले हैं जो देश के कोने-कोने से आते रहते हैं। सवाल है, क्या संविधान अपने मूल रूप में अभी भी लोगों के चेतन में प्रवेश नहीं कर पाया है? क्या अभी भी हम बराबरी के सिद्धान्त को मन से स्वीकार नहीं कर पाए हैं?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें