loader

छत्रपति शाहू महाराज पर ट्वीट कर फडणवीस फँसे? बीजेपी सांसद ने कहा- माफ़ी माँगें

महाराष्ट्र में आजकल यह बात चर्चा का विषय बन गयी है कि पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान विरोधी पक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस को ट्रोल क्यों किया जा रहा है। फडणवीस को ट्रोल करने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने की माँग को लेकर पिछले सप्ताह भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का प्रतिनिधि मंडल राज्य के पुलिस महानिदेशक परमवीर सिंह से भी मिला था। इस संबंध में नागपुर और मुंबई में शिकायत भी दर्ज कराई गयी है। लेकिन बुधवार को देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर ऐसे ही ट्रोल के चक्कर में फँस गए। सवाल यह है कि वे कौन लोग हैं जो फडणवीस को ट्रोल कर रहे हैं और क्यों कर रहे हैं?

ताज़ा ख़बरें

6 मई को छत्रपति शाहू महाराज का स्मृति दिन था और फडणवीस ने अपने एक ट्वीट में उनका उल्लेख सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में किया। लेकिन जब लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया तो उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया। फडणवीस के इस ट्वीट पर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता सचिन सावंत ने एतराज़ जताते हुए ट्वीट किया ‘संघ की मनुवादी विचारधारा से निकले देवेंद्र फडणवीस द्वारा छत्रपति शाहू महाराज को कार्यकर्ता लिखना आश्चर्यजनक नहीं है। संघ को मनुवाद लाना है, इसलिए महात्मा फूले, शाहू महाराज व डॉ. बाबा साहब आंबेडकर को लेकर वे इसी तरह के प्रयास करते हैं। इनके मन की भावना बाहर आ गयी! जाहिर निषेध।’

फडणवीस के इस ट्वीट को लेकर कल दिन भर ट्विटर पर ट्रोलिंग चलती रही। राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता अमोल मिटकरी ने भी ट्वीट कर रोष व्यक्त किया और कहा, 'फडणवीस माफ़ी मांगिये अन्यथा आपके कार्यकर्ता फिर पुलिस के पास शिकायत लेकर जायेंगे कि आपको ट्रोल किया जाता है।’

मामला इतना बढ़ा कि बीजेपी के खाते से राज्यसभा में सांसद और छत्रपति के वंशज संभाजी राजे भोसले ने भी इस ट्वीट को लेकर अपनी आपत्ति जताई। संभाजी राजे ने कहा कि जब-जब छत्रपति को लेकर किसी तरह का मुद्दा बनता है तो वे हमेशा खुलकर विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना शिवाजी महाराज से किये जाने वाली किताब के समय भी उन्होंने विरोध जताया था। संभाजी राजे ने कहा कि शाहू महाराज को लेकर देवेंद्र फडणवीस ने जो ट्वीट किया है उसने मेरी ही नहीं शाहू महाराज को मानने वाले हर व्यक्ति की भावना को ठेस पहुँचाया है, इसके लिए वे माफ़ी माँगें। 

कुछ देर बाद फडणवीस ने इस ग़लती पर ख़ेद व्यक्त भी किया। 

दरअसल, फडणवीस को पिछले दो तीन महीनों से उनके मीम्स आदि बनाकर ट्विटर पर ट्रोल किया जा रहा है। इन मीम्स में चुनाव प्रचार के दौरान उनके भाषण ‘मैं फिर से मुख्यमंत्री बनूँगा’ को अलग-अलग तरह से पेश किया जा रहा है। यही नहीं, बार बार उद्धव ठाकरे सरकार के ख़िलाफ़ राजभवन में राज्यपाल के पास जाने के उनके घटनाक्रम पर भी ट्रोल्स सक्रिय हो रहे हैं। इस मामले में जब बीजेपी नेता पुलिस महानिदेशक के पास शिकायत करने पहुँचे थे तो कांग्रेस नेता सचिन सावंत ने सवाल उठाया था कि ‘ट्रोल आर्मी’ के बारे में सभी को पता है कि इनका सम्बन्ध बीजेपी से ही है। लेकिन अब बीजेपी नेता, उनसे परेशान क्यों हो रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें