loader

शिंदे का उद्धव को प्रस्ताव- बीजेपी के साथ सरकार बनाए शिवसेना

महाराष्ट्र में सियासी भूकंप के बीच अब यह ख़बर सामने आई है कि शिवसेना नेता और मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ में क़रीब 35 विधायक गुजरात के सूरत के होटल में मौजूद हैं। इतनी बड़ी संख्या में विधायकों के द्वारा शिवसेना से बगावत की बात सामने आने के बाद अब एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को तीन सूत्रीय प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव में एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मांग की है और पहली शर्त रखी है कि बीजेपी के साथ सरकार बनाई जाए। दूसरी शर्त में कहा है कि देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री बनाया जाए और तीसरी शर्त में खुद एकनाथ शिंदे ने अपने आप को उपमुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को भेजा है। 

शिंदे के करीबी विधायक संजय राठौड़ यह प्रस्ताव लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास वर्षा बंगला पर पहुंच चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि एकनाथ शिंदे द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा की जा रही है।

ताज़ा ख़बरें

एकनाथ शिंदे की इन तीन शर्तों के सामने आने के बाद महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार में हलचल पैदा हो गई है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बागी नेता एकनाथ शिंदे द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर अपनी पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं। 

शुरुआत में यह जानकारी सामने आ रही थी कि एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना पार्टी के क़रीब 11 विधायक गुजरात के सूरत पहुंचे हैं लेकिन अब ये बातें भी सामने आ रही हैं कि यह आँकड़ा बढ़कर 35 तक पहुंच गया है। यानी आधे से ज़्यादा विधायकों ने शिवसेना से बगावत कर दी है। बताया जा रहा है कि इस वक़्त सूरत में जो विधायक बताए जा रहे हैं उनमें से चार मंत्री भी शामिल हैं। शिवसेना के मंत्री अब्दुल सत्तार और शंभूराजे देसाई भी इस वक़्त एकनाथ शिंदे के साथ गुजरात के पाँच सितारा होटल में बैठे हुए हैं। 

शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि शिवसेना की तरफ़ से सूरत में मौजूद विधायकों से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा संजय राउत ने यह भी कहा था कि एकनाथ शिंदे से उनकी बात हुई है। इसी बीच एकनाथ शिंदे ने अपने भरोसेमंद साथी और विधायक संजय राठौड़ के ज़रिये 3 सूत्रीय फ़ॉर्मूला ठाकरे के पास भेजा है।

तीन सूत्रीय फ़ॉर्मूले के साथ ही इस प्रस्ताव में एक और बात का ज़िक्र किया गया है कि जितने भी शिवसेना के विधायकों ने शिवसेना से बगावत की है उन सभी पर भविष्य में कोई कार्रवाई ना की जाए।

एकनाथ शिंदे द्वारा भेजे गए तीन सूत्रीय फार्मूले के बाद अभी तक शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कोई फैसला नहीं लिया है। शिवसेना के नज़दीकी सूत्रों के अनुसार शिंदे द्वारा दिए गए 3 सूत्रीय प्रस्ताव पर पहले शिवसेना के बड़े नेताओं के साथ बैठकर बातचीत की जाएगी उसके बाद ही कोई फ़ैसला होगा।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
उधर, एकनाथ शिंदे गुट के क़रीबी लोगों ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि एकनाथ शिंदे ने जो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 3 सूत्रीय फॉर्मूला भेजा है उस पर शिवसेना प्रमुख को जल्द से जल्द फैसला लेने के लिए कहा गया है। एकनाथ शिंदे के करीबी ने यह भी बताया कि अगर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे उनके प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं लेते हैं तो एकनाथ शिंदे आज शाम तक कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। एक बात तो यह साफ हो गई है कि महाराष्ट्र की सरकार इस वक्त सबसे बड़े संकट में फंस चुकी है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी डगमगाने लगी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें