loader

शिंदे गुट ने विधानसभा में शिवसेना के कार्यालय पर किया कब्जा 

महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र सोमवार को शुरू हुआ था और सत्र शुरू होते ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक बार फिर से झटका दिया है। शिंदे गुट के विधायकों ने विधानसभा के अंदर शिवसेना के कार्यालय पर कब्जा कर लिया है। जिसे लेकर विधानसभा में हंगामा होने के आसार हैं। 

हालांकि उद्धव ठाकरे गुट को विधानसभा के अंदर वैकल्पिक दफ्तर दे दिया गया है जिसमें उद्धव ठाकरे गुट के विधायक बैठ सकेंगे। 

महाराष्ट्र में जब शिवसेना का गठन हुआ था और उसने विधानसभा चुनाव लड़ा था तभी से विधानसभा में उसका एक कार्यालय हुआ करता था। लेकिन सोमवार को एकनाथ शिंदे गुट के विधायकों ने उस कार्यालय पर कब्जा कर लिया। एकनाथ शिंदे गुट के विधायक दिलीप मामा लांडे का कहना है कि विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा एकनाथ शिंदे के पास है। ऐसे में शिवसेना से जुड़े हुए सभी फैसले लेने का अधिकार एकनाथ शिंदे गुट को है। 

ताज़ा ख़बरें
लांडे का कहना है कि असली शिवसेना एकनाथ शिंदे की शिवसेना है। यही कारण है कि हमने अपनी पार्टी के दफ्तर में अपना ताला लगाया है।

विधानसभा के सूत्रों का कहना है कि जिस समय एकनाथ शिंदे गुट ने दफ्तर पर कब्जा किया उस समय वहां पिछले कई वर्षों से काम कर रहे कर्मचारी भी मौजूद थे। जब एकनाथ शिंदे गुट के विधायक शिवसेना के कार्यालय में पहुंचे तो वहां मौजूद कर्मचारी काफी भावुक हो गए और उनकी आंखों में आंसू आ गए।

उद्धव की बढ़ती मुश्किलें

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। आए दिन उद्धव ठाकरे किसी न किसी मुसीबत में फंसते हुए नजर आ रहे हैं। 6 महीने पहले उद्धव ठाकरे की सरकार चली गई थी उसके बाद शिवसेना पर हक को लेकर भी सवालिया निशान खड़ा हो गए थे। जिसके बाद मामला चुनाव आयोग तक पहुंच गया। 

Eknath Shinde Uddhav Thackeray clash in maharashtra - Satya Hindi

इसके बाद उनके खिलाफ हाईकोर्ट में आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज हो गया और अब एकनाथ शिंदे गुट ने नागपुर स्थित विधानसभा में शिवसेना के कार्यालय पर कब्जा कर लिया है। 

हालांकि उद्धव ठाकरे विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए नागपुर पहुंच चुके हैं और महा विकास आघाडी के नेताओं के साथ बैठक कर महाराष्ट्र सरकार को घेरने की रणनीति बना रहे हैं। 

Eknath Shinde Uddhav Thackeray clash in maharashtra - Satya Hindi

अजित पवार भड़के

एकनाथ शिंदे गुट द्वारा शिवसेना के दफ्तर पर कब्जा किए जाने के बाद विधानसभा में विपक्ष के नेता अजित पवार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर भड़क गए। अजित पवार का कहना है कि जब शिवसेना पर हक को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग में चल रहा है तो फिर एकनाथ शिंदे गुट ने किस आधार पर शिवसेना के दफ्तर को अपने कब्जे में लिया। अजित पवार ने एकनाथ शिंदे सरकार पर आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में इस समय मनमानी की सरकार चल रही है और विपक्ष को दबाने का काम जारी है। 

29 दिसंबर तक चलने वाले विधानसभा के शीतकालीन अधिवेशन के पहले दिन काफी हंगामा हुआ। विपक्ष ने सरकार को घेरते हुए विधानसभा के अंदर '50 खोके एकदम ओके' का नारा दिया। 

महाराष्ट्र से और खबरें
अपनी पार्टी को कमजोर होता देख सोमवार को उद्धव ठाकरे भी नागपुर पहुंच गए। उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कांग्रेस और एनसीपी के बड़े नेताओं के साथ बैठक की और महाराष्ट्र सरकार को विधानसभा के अंदर किस तरह से घेरा जाए उस पर चर्चा की। बता दें कि महा विकास आघाडी के नेताओं ने महाराष्ट्र सरकार को छत्रपति शिवाजी महाराज और कर्नाटक के मुद्दे पर घेरने के लिए बड़ी योजना बनाई है जिससे एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें