loader

महाराष्ट्र में तीसरे नहीं, चौथे मोर्चे की सुगबुगाहट

आचार संहिता लग गयी, टिकटों का बँटवारा भी शुरु हो गया लेकिन भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी दल अभी भी इस उलझन में हैं कि उनको भी कोई सीट मिलेगी या वे पिछले चुनाव की तरह इस बार भी सत्ता तक पहुँचने के लिए सीढ़ी मात्र रहेंगे। ये वही दल हैं, जिन्होंने गठबंधन टूटने पर विधान सभा चुनावों में बीजेपी के साथ मिलकर शिवसेना को पटकनी देने में मदद की थी।

बेगाने से सहयोगी दल

आज बीजेपी को शिवसेना का साथ मिलने पर ये सहयोगी दल बेगानों जैसे हो गये हैं। भाजपा-शिवसेना गठबंधन में सीटों के बँटवारे की घोषणा के साथ ही इन दलों ने अपनी हिस्सेदारी की बात कहना शुरु कर दी थी। फिर जब कोई जवाब नहीं मिला तो इन दलों के नेताओं ने संयुक्त बयान दिया कि अगर उनको हिस्सा नहीं मिला तो वे चौथा मोर्चा बना लेंगे।
ताज़ा ख़बरें
वहीं कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस से समझौता नहीं होने की वजह से भारतीय रीपब्लिकन पार्टी, बहुजन महासंघ व एमआईएम ने वंचित आघाडी यानि तीसरे मोर्चे का गठन कर लिया है। राष्ट्रीय समाज पक्ष के अध्यक्ष व राज्य सरकार में मंत्री महादेव जानकर और बीजेपी के इशारे पर स्वाभिमानी शेतकरी संगठन को तोड़ कर अपनी अलग पार्टी बनाने वाले सदाभाऊ खोत ने कहा कि उन्हें कम से कम एक एक सीट तो दी जाए।
साल 2014 के चुनाव में महादेव जानकर बारामती से सुप्रिया सुले के ख़िलाफ़ चुनाव लड़े थे। सदाभाऊ खोत माढा सीट से विजय सिंह मोहिते पाटिल के सामने मैदान में उतरे थे। वहीं रामदास आठवले को सातारा सीट से उदयनराजे भोसले से लड़वाया गया था। बता दें कि इन तीनों ही नेताओं को पिछले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

आठवले की सबसे असहज स्थिति

भाजपा ने जानकर और खोत को विधान परिषद में भेजकर मंत्री पद दिया था जबकि आठवले को राज्य सभा में भेजकर केंद्रीय मंत्री की गद्दी दी। लेकिन इस बार तीनों नेताओं की स्थिति त्रिशंकु बनी हुई है। भाजपा के सहयोगियों में सबसे ज़्यादा असहज स्थिति केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले की है। उनके उपनाम आठवले का हिंदी में अर्थ ‘याद रहना है’ और इसी से तुकबंदी करते हुए उन्होंने बयान दिया  कि

शिवसेना-भाजपा को मिलाने में मैंने इतनी मदद की लेकिन मुझे याद रखने की जगह भूल गए, जबकि मेरे नाम के साथ ही याद जुड़ा हुआ है।


रामदास आठवले

भाजपा को अपनी याद दिलाते हुए आठवले इस बात को कहना नहीं भूलते की उन्हें कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस से भी प्रस्ताव मिले हैं। आठवले की इस बात की सच्चाई शायद भाजपा को पता है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता इस बात को नहीं मानते की उन्होंने ऐसा कोई प्रस्ताव भेजा है या दिया है। जानकारी के अनुसार, भाजपा के नेता अपने इन सहयोगी दलों के बयान को दबाव की राजनीति से ज़्यादा कुछ नहीं मानते और यही कारण है कि वे इनको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

आंबेडकर और कांग्रेस में नहीं बनी बात

उधर कांग्रेस से बात नहीं बनने पर भारिप बहुजन महासंघ और एमआईएम के गठबंधन ने प्रदेश की सभी सीटों से प्रत्याशी खड़े करने शुरु कर दिए हैं। महाराष्ट्र में 6 फ़ीसद दलित और 11 फ़ीसद मुस्लिम मतदाताओं को अपना वोट बैंक समझते हुए इस गठबंधन ने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं।
कांग्रेस -राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेताओं ने इस गठबंधन से समझौता करने की बहुत कोशिश की थी, लेकिन प्रकाश आंबेडकर सीटों की माँग पर अपने पत्ते खोल ही नहीं रहे थे। वह कभी संविधान बचाने तो कभी कांग्रेस आरएसएस के ख़िलाफ़ क्या कार्रवाई करेगी, चर्चा को इसी में उलझाए रहे थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें