loader

मुंबई : टीपू सुलतान पर पार्क के नामकरण के ख़िलाफ़ हिन्दू संगठन

मुंबई के एक पार्क का नाम टीपू सुलतान पर रखने के प्रस्ताव का विरोध कुछ कट्टरपंथी हिन्दू कर रहे हैं।

हिन्दू जनजागृति समिति का कहना है कि टीपू सुलतान हिन्दू विरोधी थे, क्रूर थे, हिन्दुओं को ज़बरन मुसलमान बनाया था, ऐसे आदमी के नाम पर पार्क का नामकरण करने से हिन्दुओं की भावनाएं आहत होंगी। 

शाही नाका इलाक़े में देवनार डंपिंग ग्राउंड के नज़दीक दो एकड़ का यह पार्क बहुत दिनों से उपेक्षित, गंदा और अतिक्रमण का शिकार था। इसे ठीक कर, इसकी साफ सफाई कर इसे नया नाम देने की कोशिश की जा रही है। 

ख़ास ख़बरें

विरोध क्यों?

हिन्दू जनजागृति समिति ने टीपू सुलतान के नाम पर इसका नामकरण करने का विरोध किया है। समिति के सदस्यों ने मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर से मुलाक़ात कर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा है और इस प्रस्ताव का विरोध किया है। 

समिति के प्रवक्ता डॉक्टर उदय धुरी ने मेयर को लिखी चिट्ठी में कहा है,

टीपू सुलतान क्रूर राजा था, जिसने हिन्दुओं को हत्या की थी, हम पार्क का नामकरण उसके नाम पर कराने के ख़िलाफ़ हैं क्योंकि उसने हिन्दुओं को ज़बरन मुसलमान बनाया था।


हिन्दू जनजागृति समिति

क्या कहना है हिन्दू संगठन का?

समिति ने इस चिट्ठी में इसके आगे लिखा है, 'टीपू सुलतान ने हिन्दू मंदिरों को ढहाया था और उसके शासनकाल में हिन्दू महिलाओं पर अत्याचार हुए थे। उसके नाम पर पार्क का नामरकण हिन्दू समुदाय बर्दाश्त नहीं कर सकता है।' 

समिति ने इसके आगे कहा है कि 'आज टीपू सुलतान के नाम पर पार्क का नामकरण किया जा रहा है, कल किसी मुग़ल राजा के नाम पर ऐसा किया जा सकता है। पार्क का नामकरण शिवाजी महाराज के नाम होना चाहिए, जिनके लिए सारे धर्म बराबर थे।' 

क्या कहना है समाजवादी पार्टी का?

लेकिन समाजवादी पार्टी की रुखसाना सिद्दिक़ी इससे सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा है कि जो लोग ऐसा कह रहे हैं, उन्हें इतिहास की समझ नहीं है। टीपू सुलतान वे राजा थे, जिन्होंने सबसे पहले अंग्रेज़ों का विरोध किया था और उनके ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ी थी। 

बहरहाल, नामकरण पर यह विवाद अभी ख़त्म नहीं हुआ है, लेकिन यह इस तरह का पहला विवाद नहीं है। इसके पहले जब शिवसेना के राहुल शेवले ने घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड का नामकरण सूफ़ी संत ग़रीब नवाज़ मोइनुद्दीन चिश्ती के नाम पर करना चाहा था, तो उसका भी ज़बरदस्त विरोध हुआ था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें