loader
मीरा रोड पर बुलडोजर

महाराष्ट्रः कथित दंगाइयों पर बुलडोजर एक्शन, पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में भीड़ घुसी

हिंदूवादी संगठनों के सदस्यों और भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के छात्रों के बीच मंगलवार दोपहर को संस्थान परिसर में छात्र संघ द्वारा लगाए गए एक बैनर को लेकर झड़प हो गई, जिसमें कहा गया था कि बाबरी मस्जिद विध्वंस संविधान के खिलाफ था। 

पुलिस ने कहा कि बैनर को दक्षिणपंथी हिंदुत्व संगठनों के सदस्यों ने आग लगा दी। घटना के बाद परिसर के अंदर और बाहर भारी पुलिस तैनात की गई। पुलिस ने दंगा नियंत्रण वैन और त्वरित प्रतिक्रिया टीमों (क्यूआरटी) को भी तैनात किया। डेक्कन जिमखाना पुलिस ने कहा कि घटना दोपहर करीब 1.30 बजे एफटीआईआई परिसर में हुई, जो पुणे शहर के लॉ कॉलेज रोड पर स्थित है।

ताजा ख़बरें

एक पुलिस अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि “प्रारंभिक जांच से पता चला है कि एफटीआईआई छात्र संघ ने परिसर में एक बैनर प्रदर्शित किया था। हमारी जानकारी से यह भी पता चलता है कि परिसर में बाबरी मसजिद-राम जन्मभूमि मुद्दे के इतिहास से संबंधित एक फिल्म (राम के नाम) की स्क्रीनिंग और तस्वीरों की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई थी।”

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एफटीआईआई में तैनात एक सुरक्षा अधिकारी संजय जाधव (54) द्वारा दायर शिकायत के आधार पर, परिसर में प्रवेश करने वाले 12 से 15 लोगों के खिलाफ मंगलवार शाम को एफआईआर दर्ज की गई है। जांच से पता चला है कि समूह के सदस्य एक संगठन से नहीं बल्कि पुणे स्थित कई हिंदुत्व दक्षिणपंथी समूहों से संबंधित हैं। हम उन सभी व्यक्तियों की पहचान करने की प्रक्रिया में हैं जो समूह का हिस्सा थे।

एफआईआर में कहा गया है, “दोपहर करीब 1.30 बजे, 12 से 15 लोगों का एक समूह अवैध तरीके से एफटीआईआई परिसर के बाहर जमा हुआ। वे पूछ रहे थे कि एफटीआईआई के छात्र 'राष्ट्र-विरोधी' कृत्यों में कैसे शामिल हैं। उन्होंने सुरक्षाकर्मियों के साथ मारपीट की और अवैध रूप से परिसर में प्रवेश किया और भड़काऊ नारे लगा रहे थे। वे छात्रों से पूछ रहे थे कि वे 'देश-विरोधी' काम क्यों कर रहे हैं। उन्होंने छात्रों की पिटाई की और बैनर को नीचे खींच लिया और फाड़ दिया और आग लगा दी और छात्रों को धमकी भी दी गई।”

मीरा रोड पर बुलडोजर चले

मुंबई के पास मीरा रोड पर नगर निगम ने मंगलवार को नया नगर इलाके में सड़क किनारे कई सारे कथित "अवैध" दुकानों को तोड़ दिया। बुलडोजर की कार्रवाई अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन इलाके में सांप्रदायिक झड़प के दो दिन बाद हुई है। हालांकि यहां पर तनावपूर्ण माहौल की वजह से 21 जनवरी को ही पुलिस बल तैनात था। लेकिन 22 जनवरी को दोनों समुदायों के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं।

मीरा भयंदर वसई-विरार पुलिस ने 50-60 लोगों के खिलाफ कथित तौर पर एक व्यक्ति पर हमला करने का मामला दर्ज किया है, जो अयोध्या में राम मंदिर की मूर्ति प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर जुलूस का हिस्सा था। इस दौरान दोनों समुदायों में झड़प भी हुई थी। पुलिस ने 13 लोगों को हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया था। इसके बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ "शून्य सहनशीलता" है। इसके बाद मंगलवार को मीरा रोड पर बुलडोजर से कार्रवाई की गई। हालांकि दुकानदारों के पास वैध लाइसेंस और परमिट थे, लेकिन उनकी दुकानों को बिना कोई नोटिस दिए गिरा दिया गया। मीरा रोड इलाके में रहने वाले अल्पसंख्यकों की ओर से इस कार्रवाई का कोई प्रतिरोध नहीं हुआ। 

मीरा रोड पर पुलिस ने बेशक बुलडोजर एक्शन खास वर्ग की दुकानों पर चलाया है। लेकिन वहां से जो वीडियो सामने आ रहे हैं, उनमें कई अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने की बात आ रही है। मोहम्मद तारिक (21), मोहम्मद मेराज (24) और दीन अली (27) एक मिनी टेम्पो में प्लास्टिक डिस्पोजल ले जा रहे थे, जब 23 जनवरी को मीरा रोड पर हिंदू संगठनों की भीड़ ने उन पर हमला किया। राशिद टेम्पो सर्विसेज के मालिक अब्दुल हक़ चौधरी (54) ने कहा कि हमला करने वालों ने उनके बेटे और अन्य 2 कर्मचारियों को मारा पीटा। उनमें से एक के हाथ में सात टांके लगे हैं और अन्य दो हमले से गंभीर रूप से घायल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें