loader

महाराष्ट्र: कांग्रेस ने दिए संकेत, शिवसेना को दे सकती है समर्थन

मंगलवार को दिन भर चली सियासी मशक्कत के बाद कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं ने मुंबई के एक होटल में काफ़ी देर तक मुलाक़ात की। इसके बाद कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ़्रेंस की। प्रेस कॉन्फ़्रेंस में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि बैठक में दोनों दलों ने राज्य के राजनीतिक हालात पर चर्चा की। पटेल ने कहा कि शिवसेना ने पहली बार कांग्रेस-एनसीपी से संपर्क साधा। कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि वह राज्य में राष्ट्रपति शासन की सिफ़ारिश केंद्र को भेजने की निंदा करते हैं। पटेल ने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष को फ़ोन किया था। पटेल ने कहा कि उनका जोर न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर है। 

अहमद पटेल ने कहा कि राज्यपाल ने एनसीपी, कांग्रेस और बीजेपी को मौक़ा दिया लेकिन कांग्रेस को नहीं और वह इसकी निंदा करते हैं। कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि पहले कांग्रेस और एनसीपी कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे और उसके बाद ही दोनों दल शिवसेना से बात करेंगे। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि एनसीपी किसी जल्दी में नहीं है और हम महाराष्ट्र में दुबारा चुनाव नहीं चाहते हैं। पवार ने अहमद पटेल की बात को दुहराया कि दोनों दलों की बातचीत पूरी होने के बाद ही शिवसेना से कोई बात की जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

चुनावी नतीजे आने के बाद से ही महाराष्ट्र राजनीतिक अस्थिरता का शिकार है और मंलवार को राज्य में राष्ट्रपति शासन लग गया है। राज्य में सरकार कैसे बनेगी, अब यह सबसे बड़ा सवाल है। मंगलवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने शरद पवार से बात की थी और पार्टी नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल को पवार से बात करने के लिए मुंबई भेजा था। 

एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि मंगलवार को एनसीपी के विधायकों की बैठक हुई है। उन्होंने कहा कि बैठक में यह फ़ैसला लिया गया है कि राज्य में राजनीतिक अनिश्चचितता को देखते हुए शरद पवार को सरकार गठन को लेकर फ़ैसला लेने के लिए अधिकृत किया जाए। बैठक में एनसीपी के सभी 54 विधायक उपस्थित रहे। मलिक ने कहा कि शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के साथ आये बिना राज्य में स्थिर सरकार बनना संभव नहीं है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

सरकार बनाना हमारी जिम्मेदारी नहीं: निरुपम 

शिवसेना के साथ जाने को लेकर कांग्रेस में ही दो अलग-अलग रुख सामने आये हैं। मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरुपम ने कहा है कि महाराष्ट्र में सरकार गठन की कांग्रेस की कोई नैतिक जिम्मेदारी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे ऊपर कोई भी आरोप लगाया जाना आधारहीन है। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह बीजेपी और शिवसेना की असफलता है, जिन्होंने प्रदेश को राष्ट्रपति शासन की ओर ले जाने का काम किया है।

कांग्रेस का क्या रुख रहेगा 

महाराष्ट्र में सरकार का गठन इस बात पर निर्भर है कि कांग्रेस क्या फ़ैसला लेती है। क्योंकि एनसीपी खुलकर कह चुकी है कि उसे कांग्रेस के फ़ैसले का इंतजार है और वह शिवसेना के साथ सरकार बनाना चाहती है। महाराष्ट्र कांग्रेस के कई विधायक और बड़े नेता शिवसेना के साथ सरकार में शामिल होना चाहते हैं लेकिन पार्टी अब तक इसे लेकर दुविधा की स्थिति में है। हालाँकि प्रेस कॉन्फ़्रेस में कांग्रेस की ओर से संकेत दिए गये हैं कि वह शिवसेना को समर्थन दे सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें