loader

महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स सदस्य बोले- मुंबई में तीसरी लहर शुरू

मुंबई में जिस दिन कोरोना के 2510 ​मामले आए उस दिन महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा है कि मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है।

शहर में संक्रमण के मामलों में तेज़ी आने पर महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. शशांक जोशी ने चिंता जताई है। इंडिया टुडे से एक सवाल के जवाब में डॉ. शशांक जोशी ने बुधवार को कहा, 'चिंता और सावधानी बरतनी चाहिए, लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है। मामले चार दिन में दोगुने हो रहे हैं और सभी मामले हल्के हैं। अस्पताल का बुनियादी ढांचा कम नहीं पड़ा है।'

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने आगे कहा, 'हम आशा करते हैं कि ओमिक्रॉन पूरी तरह से डेल्टा की जगह ले लेगा जो कि मामूली बीमारी का कारण बनता है। संख्या बहुत बड़ी है लेकिन हम अभी भी इससे निपट सकते हैं। मामलों में वृद्धि ओमिक्रॉन की वजह से है। जीनोम सिक्वेंसिंग 80% मामलों में ओमिक्रॉन दिखाएगा। यह निश्चित रूप से डेल्टा नहीं है। मुंबई में तीसरी लहर शुरू हो गई है।'

महाराष्ट्र उन कई राज्यों में शामिल है, जहाँ बुधवार को कोरोना के मामलों में तेज वृद्धि दर्ज की गई। मुंबई में 2,510 मामले दर्ज किए गए। पूरे राज्य में 3,900 केस आए। इसमें से 85 में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई।

महाराष्ट्र में अब तक कुल 252 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इससे ज़्यादा नये वैरिएंट के मामले दिल्ली में आए हैं। दिल्ली में अब तक ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 263 मामले सामने आए हैं। गुजरात में 97, राजस्थान में 69, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले आए हैं। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

अब तक कुल 22 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में नये वैरिएंट के मामले आ चुके हैं। पूरे देश में ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 961 हो गए हैं। 961 मामलों में से 320 ठीक हो चुके हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा है कि 24 घंटे में 13,154 केस आए हैं, जबकि मंगलवार को 6,358 केस आए थे। यानी दो दिन में ही दोगुने से ज़्यादा केस आ गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें