loader

महाराष्ट्र: एमएलसी चुनाव में बीजेपी को 4, आघाडी को 2 सीट 

महाराष्ट्र में विधान परिषद (एमएलसी) के चुनावों में महा विकास आघाडी को झटका लगा है। 6 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 4 सीटों पर जबकि महा विकास आघाडी को 2 सीटों पर जीत मिली है। 

बीजेपी को नागपुर सीट पर भी जीत मिली है जबकि अकोला-बुलढाणा-वाशिम सीट उसने शिवसेना से छीन ली है। 

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि बीजेपी ने इस दावे की हवा निकाल दी है कि महा विकास आघाडी में शामिल दल मिलकर चुनाव लड़ें तो वे हर चुनाव जीत सकते हैं। इन सीटों पर 10 दिसंबर को मतदान हुआ था। आघाडी सरकार में शिव सेना, कांग्रेस व एनसीपी शामिल हैं।

ताज़ा ख़बरें

बावनकुले जीते 

नागपुर सीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता चंद्रशेखर बावनकुले को जीत मिली है। उन्हें 362 वोट मिले जबकि आघाडी के उम्मीदवार मंगेश देशमुख को 186 वोट मिले। बावनकुले ने कहा है कि आघाडी के पास 240 वोट थे लेकिन उसके उम्मीदवार को 186 वोट ही मिले। 

इसके अलावा बीएमसी के लिए भी दो सीटों पर चुनाव हुए थे। इनमें शिव सेना और बीजेपी को एक-एक सीट पर निर्विरोध जीत मिली है। 

बीजेपी नेताओं के दावे 

बीजेपी महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाने के लिए तड़प रही है। इसलिए बीच-बीच में उसके नेता बयान देते रहते हैं कि जल्द ही पार्टी राज्य में सरकार बनाएगी। कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा था कि मार्च तक महाराष्ट्र में बीजेपी अपनी सरकार बना लेगी लेकिन एनसीपी नेता और मंत्री मंत्री नवाब मलिक ने कहा था कि यह ख्याली पुलाव पकाने जैसा है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

इससे पहले केंद्रीय मंत्री राव साहब दानवे और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इस तरह के दावे करते रहे हैं। लेकिन शिव सेना और कांग्रेस के बेहतर होते रिश्तों और शरद पवार के गठबंधन के साथ मज़बूती से खड़े रहने की वजह से ऐसा नहीं लगता कि ठाकरे सरकार पर कोई संकट है। 

महाराष्ट्र में किसी भी क़ीमत पर अपने नेता को मुख्यमंत्री बनाने की सियासी ख़्वाहिश रखने वाली बीजेपी ने पिछले साल विधानसभा चुनाव के बाद एनसीपी नेता अजित पवार को तोड़कर उन्हें उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला दी थी। लेकिन शरद पवार ने उसकी इस बग़ावत को फ़ेल कर दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें