loader

शिवसेना ने की शिंदे समेत 12 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग

महाराष्ट्र की राजनीति पल-पल बदलती जा रही है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अब बागी विधायकों पर नकेल कसने की शुरुआत कर दी है। शिवसेना के गटनेता अजय चौधरी और दूसरे अन्य नेताओं ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष से मिलकर एकनाथ शिंदे समेत 12 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की है। 

शिवसेना के एक शिष्टमंडल के साथ सांसद अरविंद सावंत और विधायक सुनील प्रभु भी मौजूद थे। अरविंद सावंत का कहना है कि इन सभी विधायकों को शिवसेना की आधिकारिक मीटिंग में हाजिर होने के लिए कहा था लेकिन यह लोग उपस्थित नहीं हुए थे। जिसके कारण पार्टी ने इन्हें विधायक पद से बर्खास्त करने की मांग की है। 

हालांकि विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि झिरवल ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। 

ताज़ा ख़बरें
शिवसेना से बगावत कर गुवाहाटी के पांच सितारा होटल में मौजूद एकनाथ शिंदे गुट के विधायकों के लिए यह बुरी खबर है। जिस तरह से एकनाथ शिंदे और दूसरे अन्य विधायकों के बागी तेवर देखने को मिल रहे थे अब उस पर नकेल कसने का मन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मन बना लिया है। शिवसेना के गटनेता अजय चौधरी के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने महाराष्ट्र के विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरी झिरवल से मुलाकात कर शिवसेना के बागी 12 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की। जिन 12 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है उन सभी की अलग-अलग अर्जी विधानसभा उपाध्यक्ष को सौंपी गईं हैं। 
Maharashtra Political crisis disqualification notices for 12 MLAs  - Satya Hindi

अजय चौधरी ने विधानसभा उपाध्यक्ष को बताया है कि बागी विधायक एकनाथ शिंदे समेत इन 12 विधायकों को शिवसेना ने बैठक में हाजिर होने के लिए कहा था लेकिन इनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया। जिसके बाद पार्टी की तरफ से इनके ऊपर कार्रवाई करने की सिफारिश की गई है। 

कौन हैं 12 विधायक

जिन 12 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है उनमें एकनाथ शिंदे, तानाजी सावंत, संदीपान भुमरे, संजय शिरसाट, अब्दुल सत्तार, भरत गोगावले, प्रकाश सुर्वे, अनिल बाबर, बालाजी  किनीकर, यामिनी जाधव, लता सोनावणे और महेश शिंदे शामिल हैं। शिवसेना की तरफ से इन सभी बागी विधायकों की सदस्यता तत्काल प्रभाव से रद्द करने की मांग विधानसभा उपाध्यक्ष से की गई है।

पत्रकारों से बातचीत में शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि इन सभी विधायकों को बैठक में शामिल होने के लिए चिट्ठी भी लिखी गई थी लेकिन ये शामिल नहीं हुए। 

शिंदे बोले- हमें डराओ मत

जैसे ही शिवसेना ने 12 बागी विधायकों पर कार्रवाई करने की मांग की वैसे ही एकनाथ शिंदे ने ट्वीट करके इस पूरी कार्रवाई को ही अवैध बता डाला। शिंदे ने ट्वीट करके कहा कि व्हिप विधानसभा की कार्यवाही के दौरान ही लागू होता है पार्टी की किसी बैठक में यह नियम लागू नहीं होता। इसलिए हमें डराने की जरूरत नहीं है। हम नियम और कायदा जानते हैं और डरने वाले नहीं हैं। हम बाला साहेब ठाकरे के सच्चे शिवसैनिक हैं जो कभी डरते नहीं हैं।

महाराष्ट्र से और खबरें

ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि जब एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के 42 विधायकों का समर्थन है तो फिर शिवसेना ने सिर्फ 12 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग क्यों की है। कहीं शिवसेना को यह डर तो नहीं है कि अगर उसने सभी 42 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की तो ठाकरे सरकार के पास बहुमत का आंकड़ा कम हो जाएगा और ठाकरे सरकार खुद अल्पमत में आ जाती। 

शिवसेना की इस मांग से यह भी पता चलता है कि उद्धव ठाकरे अभी भी अपनी सरकार को बचाने में जी-जान से जुटे हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें