loader

महाराष्ट्र संकट: गुवाहाटी पहुंचे बागी नेता शिंदे, बोले- 46 विधायक हैं साथ 

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के प्रमुख किरदार और ठाकरे सरकार में कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे बुधवार सुबह पार्टी के अन्य विधायकों के साथ गुवाहाटी पहुंच गए। शिंदे ने एनडीटीवी से बातचीत में 46 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। इसमें शिवसेना के 40 और 6 निर्दलीय विधायक हैं। एकनाथ शिंदे ने किसी भी अन्य दल में शामिल होने की संभावना से इनकार किया है। 

गुवाहाटी पहुंचे विधायक रेडिसन ब्लू होटल में रुके हुए हैं जहां उनसे मिलने असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा भी पहुंचे।

मंगलवार को दिन भर शिंदे पार्टी विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में एक होटल में रुके थे जहां उन्हें मनाने के लिए शिवसेना के कुछ नेता भी पहुंचे थे।

शिवसेना के पास 55 विधायक हैं। अगर एकनाथ शिंदे शिवसेना के 37 विधायक तोड़ लेते हैं तो उन पर दल बदल कानून लागू नहीं होगा। ऐसी सूरत में यह विधायक अपनी अलग पार्टी बना सकते हैं। तब महा विकास आघाडी सरकार का गिरना पूरी तरह तय हो जाएगा।

Maharashtra political crisis Eknath Shinde arrived in Guwahati - Satya Hindi
महा विकास आघाडी सरकार पर आए संकट को देखते हुए बीजेपी भी सक्रिय हो गई है और मंगलवार को इस मामले में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मुलाकात हुई है। कांग्रेस और एनसीपी भी अपने विधायकों को एकजुट और लामबंद करने में जुटे हैं। 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की ओर से भेजे गए मिलिंद नार्वेकर और रविंद्र ने 2 घंटे तक एकनाथ शिंदे और बागी विधायकों से बातचीत की। इस दौरान एकनाथ शिंदे की उद्धव ठाकरे से भी फोन पर बात हुई और उन्होंने अपनी मांगों के बारे में उद्धव ठाकरे को बताया। 

ठाकरे ने एकनाथ शिंदे से उनके फैसले पर पुनर्विचार करने और पार्टी में लौटने के लिए कहा।

Maharashtra political crisis Eknath Shinde arrived in Guwahati - Satya Hindi

मीडिया के हवाले से आई खबरों के मुताबिक, एकनाथ शिंदे ने ठाकरे से कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाए। बीजेपी के भी कई नेताओं ने सूरत में एकनाथ शिंदे से मुलाकात की थी। 

शिवसेना ने की कार्रवाई

शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना ने कार्रवाई करते हुए उन्हें विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया था। इसके बाद शिंदे ने भी अपने टि्वटर बायो से शिवसेना हटा दिया था।

बालासाहेब के हिंदुत्व का पालन करेंगे

गुवाहाटी जाने से पहले सूरत के एयरपोर्ट पर एकनाथ शिंदे ने पत्रकारों से कहा कि वह बालासाहेब ठाकरे के हिंदुत्व को आगे ले जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना को न तो छोड़ा है और ना ही छोड़ेंगे। दूसरी ओर शिवसेना ने कहा है कि पार्टी में हुई बगावत के पीछे बीजेपी का हाथ है और वह महा विकास आघाडी सरकार को गिराना चाहती है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

महाराष्ट्र बीजेपी के कुछ बड़े नेताओं ने कहा है कि पार्टी राज्य में सरकार बनाने की दिशा में विचार कर रही है। इससे पहले राज्यसभा चुनाव और विधान परिषद के चुनाव में हुई क्रॉस वोटिंग के बाद महाराष्ट्र की सियासत में खलबली मच गई थी। 

शिंदे ने कहा कि सूरत में पहुंचे विधायकों को कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन को लेकर आपत्ति है। मंगलवार को दिन भर बदलते रहे घटनाक्रम के बीच एनसीपी के कई बड़े नेता देर शाम को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास पर पहुंचे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें