loader

महाराष्ट्र संकट: क्या शिंदे को सीएम बनाएगी शिवसेना?

महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार के सामने आए सियासी संकट से कैसे निपटा जाए इसके लिए कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना लगातार मंथन में जुटे हुए हैं। एनडीटीवी के मुताबिक, कांग्रेस और एनसीपी ने शिवसेना प्रमुख और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को यह सुझाव दिया है कि एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बना दिया जाए। ऐसे में हो सकता है कि महा विकास आघाडी सरकार इस सियासी संकट से बच जाए। 

उधर, बुधवार देर रात को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सरकारी आवास वर्षा छोड़ दिया और वह मातोश्री में चले गए। 

इससे पहले उन्होंने एक भावुक संदेश भी दिया जिसमें कहा कि अगर उनके अपने लोग उन्हें मुख्यमंत्री के पद पर नहीं देखना चाहते हैं तो उन्हें उनके सामने आकर यह कहना चाहिए और वह इस्तीफ़ा देने के लिए तैयार हैं।

इस मौक़े पर मातोश्री में शिवसैनिकों का जबरदस्त जमावड़ा लगा रहा। 

Maharashtra political crisis Eknath Shinde As Chief Minister - Satya Hindi

राज्यपाल को भेजा पत्र

बागी नेता एकनाथ शिंदे ने 34 विधायकों के समर्थन वाला एक पत्र राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को भेजा है। इस पत्र में विधायकों की ओर से कहा गया है कि एकनाथ शिंदे ही उनके नेता हैं। 34 में से 30 विधायक शिवसेना के हैं जबकि चार विधायक निर्दलीय हैं। बागी विधायकों का कहना है कि एकनाथ शिंदे अभी भी शिवसेना के विधायक दल के नेता हैं। 

बता दें कि शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना ने कार्रवाई करते हुए उन्हें विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया था। राज्यपाल को भेजे गए पत्र में विधायकों ने कहा है कि पार्टी ने अपनी विचारधारा और सिद्धांतों से समझौता कर लिया है और इससे पार्टी के कार्यकर्ता नाराज हैं। 

महाराष्ट्र से और खबरें

इसके अलावा शिवसेना के कार्यकर्ताओं में एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाए जाने को लेकर भी नाराजगी है क्योंकि इनकी विचारधारा पूरी तरह शिवसेना के विपरीत है।

शिंदे ने बुधवार को ट्वीट कर शिवसेना के कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन को अप्राकृतिक बताया था और इससे बाहर निकलना जरूरी बताया था। 

दो और विधायक पहुंचे 

बुधवार रात को दो और विधायक एकनाथ शिंदे के बागी कैंप में शामिल हो गए हैं। इन विधायकों के नाम मंगेश कुडालकर और सदा सरवनकर हैं।

पार्टी में हुई इस टूट पर शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि इतिहास इस बात को याद रखेगा कि कायर लोग शिवसेना को छोड़कर भाग गए।

शिवसेना के विधानसभा में 55 विधायक हैं। बागी विधायकों को दल बदल कानून से बचने के लिए 37 विधायकों को तोड़ना होगा और इस लिहाज से अब उन्हें पांच से छह विधायकों की और जरूरत है।

देखना होगा कि इस जबरदस्त सियासी संकट से सरकार और शिवसेना को बचाने के लिए क्या उद्धव ठाकरे एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाएंगे। ऐसा होने पर यह हो सकता है कि महा विकास आघाडी और शिवसेना के सामने आया यह सियासी संकट खत्म हो जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें