loader
मुंबई में फाइव स्टार होटल के बाहर पुलिस, अंदर बागी विधायक। दो दिन बाद ही जा सकते हैं घर।

महाराष्ट्र: संडे से दो दिन का पावर प्ले, पहले स्पीकर का चुनाव, मंडे को विश्वास मत

शिवसेना के विद्रोही आखिरकार मुंबई वापस आ गए। इसी के साथ रविवार से महाराष्ट्र विधानसभा में पावर प्ले की शुरुआत होगी। शतरंज की बिसात पर मोहरे फिर से व्यवस्थित हो गए। विद्रोही विधायक दस दिनों बाद शनिवार रात मुंबई लौटे। वे मुंबई तो वापस आए लेकिन अभी भी एक फाइव स्टार होटल में शरण लिए हुए हैं। विधानसभा में दो महत्वपूर्ण दिन बिताने से पहले घर जाना नसीब नहीं होगा। 
स्पीकर चुनने और विश्वास मत हासिल करने के लिए आज रविवार से दो दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है। बीजेपी की मजबूत संख्या में होने के कारण, बागी नेतृत्व वाली सरकार के पास अपना रास्ता बनाने की संभावना है। हालांकि आगामी सरकार कानूनी उलझनों से अभी मुक्त नहीं है।

ताजा ख़बरें
अध्यक्ष का पद कांग्रेस के नाना पटोले के पिछले साल पार्टी के राज्य प्रमुख बनने के लिए इस्तीफा देने के बाद से खाली है। कार्यवाहक स्पीकर एनसीपी के नरहरि जिरवाल थे, जो शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार के तीन सहयोगियों में से एक थे, जो फिलहाल तक अपराजित थे। उन्होंने कुछ विद्रोहियों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्यता के लिए नोटिस पहले ही भेज दिए थे। यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है। अगली सुनवाई में एक हफ्ते से ज्यादा का समय है।
स्पीकर की कुर्सी जिसे मिलेगी है, यह उन नोटिसों के भाग्य का फैसला कर सकता है। शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस वाले महा विकास अघाड़ी ने रविवार के चुनाव के लिए ठाकरे के वफादार राजन साल्वी को मैदान में उतारा है।
महाराष्ट्र से और खबरें
बीजेपी के राहुल नार्वेकर नए सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार हैं। सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद, बीजेपी ने विद्रोहियों को शीर्ष पद देने में पूरी चालाकी दिखाई है। देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम के पद पर समझौता करने से लेकर स्पीकर चयन तक में यह चालाकी झलक रही है। कहने को आप इसे उनकी उदारता का नाम दे सकते हैं, लेकिन राजनीति में उदारता कुछ नहीं होती है।  
सोमवार को विश्वास मत है।एकनाथ शिंदे शनिवार शाम गोवा से चार्टर्ड विमान में शिवसेना के 39 बागियों समेत अपने 50 विधायकों को लेकर आए। हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी क्योंकि उद्धव ठाकरे का समर्थन करने वालों ने विरोध प्रदर्शन किया था। 
गठबंधनों के अनुभवी एनसीपी प्रमुख शरद पवार को एक लंबी लड़ाई की उम्मीद है कि वास्तव में कौन सा गुट शिवसेना है। उन्होंने पुणे में संवाददाताओं से कहा, मुझे जो लगता है, वह अदालत का अंतिम फैसला होगा।

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें
पार्टी बॉस होने के नाते, उद्धव ठाकरे ने शिंदे को "पार्टी विरोधी गतिविधियों" के लिए विधानसभा में शिवसेना नेता के पद से हटा दिया है। शिंदे खेमा इस फैसले को चुनौती देगा, क्योंकि वह अब "असली" सेना होने का दावा करता है।

दोनों खेमों ने अलग-अलग व्हिप भी जारी किए हैं। इस तरह के व्हिप के खिलाफ जाने से विधायक की अयोग्यता हो सकती है, लेकिन यह एक और जटिल अदालती मामला है।

शिंदे के लिए पार्टी को दो-तिहाई विधायकों के साथ बांटना पूरी पार्टी पर दावा करने की तुलना में आसान लगता है, जिसके लिए उन्हें पार्टी इकाइयों के भीतर भी उतनी ही ताकत की आवश्यकता होगी। अंतिम फैसला चुनाव आयोग का होगा। 
दोनों पक्ष बाल ठाकरे की विरासत और इसके साथ हिंदुत्व-मराठा विचारधारा का भी दावा करते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें