loader

महाराष्ट्र: संक्रमण के 60,212 नए मामले, 281 लोगों की मौत

कोरोना का संक्रमण महाराष्ट्र में भयावह हो रहा है, इस बात को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जनता के नाम संबोधन में भी स्वीकार किया है। संक्रमण के बढ़ते मामले भी इसकी गवाही दे रहे हैं क्योंकि मंगलवार को एक बार फिर संक्रमण के 60 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए हैं और ऐसा बीते तीन दिन में दूसरी बार हुआ है। 

मंगलवार को संक्रमण के 60,212 नए मामले सामने आए और 281 लोगों की मौत हुई। सोमवार को यह आंकड़ा 51,751 था तो महाराष्ट्र सरकार ने राहत की सांस ली थी लेकिन एक बार फिर यह ऊंचाई पर पहुंच गया है। रविवार को यह आंकड़ा 63,294 था। 

ताज़ा ख़बरें

साफ है कि तीन दिन में दो बार संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 60 हज़ार से ऊपर जा चुका है और इसका मतलब यह है कि ठाकरे जो बात कह रहे हैं वह सही है और हालात निश्चित रूप से भयावह हैं। राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 5,93,042 है जो देश के कुल एक्टिव मामलों के 49 फ़ीसदी के आसपास है। 

मुंबई में भी संक्रमण की तेज रफ़्तार बनी हुई है और मंगलवार को 7,898 नए मामले सामने आए और 26 लोगों की मौत हुई। मुंबई में अब तक 12,086 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। 

कल से धारा 144 लागू

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण को लेकर बन रहे हालात पर राज्य के लोगों को संबोधित किया। ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना काबू से बाहर हो रहा है और उन्होंने कई लोगों से चर्चा की है लेकिन अब चर्चा का वक़्त निकल चुका है। 

ठाकरे ने कुछ कड़े क़दम उठाने का एलान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस तरह के प्रतिबंध लगाने ही होंगे। उन्होंने कहा कि ये प्रतिबंध लॉकडाउन की ही तरह हैं और 14 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 15 दिन के लिए लागू होंगे। उन्होंने लोगों से सहयोग करने की अपील की। 

ठाकरे ने कहा, “पूरे राज्य में धारा 144 लागू की जा रही है, बिना ज़रूरत के आना-जाना बंद किया जा रहा है, अगर ज़रूरी काम नहीं है तो लोग घरों से बाहर नहीं निकलें और लोग इसका वचन दें। हमें कोरोना वॉरियर्स की मदद करनी है।” उन्होंने कहा कि कल रात से ब्रेक द चेन मुहिम शुरू की जाएगी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
दूसरी ओर, कर्नाटक में इस दौरान 8778 नए मामले आए और 67 लोगों की मौत हुई। कर्नाटक में बेंगलुरू का शहरी इलाक़ा सबसे ज़्यादा प्रभावित है और यहां 5500 नए मामले सामने आए। 

यूपी में भी तेज़ रफ़्तार

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की तेज़ रफ़्तार जारी है और मंगलवार को 18,021 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 85 लोगों की मौत हुई है। राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या में भी खासी बढ़ोतरी हुई है और यह आंकड़ा 95,980 तक पहुंच गया है। 

उत्तर प्रदेश में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज और वाराणसी सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं। मंगलवार को लखनऊ में 5382, प्रयागराज में 1856, कानपुगर नगर में 1271 और वाराणसी में 1404 मामले सामने आए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें