loader

महाराष्ट्र में बीजेपी ने राज ठाकरे की पार्टी से मिलाया हाथ; फ़ायदे में कौन?

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना में पिछले काफ़ी दिनों से गठबंधन को लेकर चले आ रहे कयासों पर अब मुहर लग चुकी है। दोनों ही पार्टियों ने महाराष्ट्र के ज़िला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव एक साथ लड़ने का फ़ैसला किया है। बीजेपी और एमएनएस महाराष्ट्र के पालघर ज़िला परिषद की 15 सीट और पंचायत समिति की 14 सीटों के उपचुनाव में साथ-साथ रहेंगे। दोनों ही दलों में इस चुनाव को लेकर सीटों के बँटवारे पर सहमति बन गयी है।

पिछले काफ़ी दिनों से महाराष्ट्र की राजनीति में यह चर्चा का विषय बना हुआ था कि महा विकास आघाडी को टक्कर देने के लिए बीजेपी राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस से समझौता कर सकती है। इसी को लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज ठाकरे से कुछ दिनों पहले मुलाक़ात की थी। इसके बाद महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने पुणे में राज ठाकरे से मुलाक़ात करके इस बात को और तूल दे दिया था कि बीजेपी और एमएनएस आगामी स्थानीय चुनावों में गठबंधन कर सकते हैं। हालाँकि दोनों ही पार्टियाँ यह कहने से बचती रहीं कि बीजेपी और मनसे आपस में मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

ताज़ा ख़बरें

इसी महीने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील और मनसे प्रमुख राज ठाकरे से मुलाक़ात करने के लिए उनके घर पहुँच गए थे। इस मुलाक़ात को भले ही चंद्रकांत पाटील ने एक औपचारिक मुलाक़ात बताया था लेकिन बीजेपी सूत्रों का कहना है कि इसी बैठक में पालघर के ज़िला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव एक साथ लड़ने को लेकर फ़ैसला हो गया था।

राजनीतिक विश्लेषक तुलसीदास भोईटे का कहना है कि महाराष्ट्र में बीजेपी जब से शिवसेना से अलग हुई है तभी से उसका मराठी वोट बैंक थोड़ा कमजोर हुआ है। यही कारण है कि मराठी मानुष के मुद्दे को लेकर बीजेपी राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस के ज़रिए उस वोट बैंक पर कब्जा जमाना चाहती है। तुलसीदास का कहना है कि बीजेपी और एमएनएस पहले एक दो चुनाव एक साथ लड़कर यह देखना चाहती हैं कि उन्हें कितना फायदा होता है और कितना नुक़सान।

महाराष्ट्र बीजेपी के बड़े उत्तर भारतीय नेता और पूर्व विधायक ठाकुर रमेश सिंह का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में एमएनएस ने अपनी पुरानी छवि में काफ़ी बदलाव किया है। 

बीजेपी नेता रमेश सिंह ने कहा कि उत्तर भारतीयों के ख़िलाफ़ लगातार जहर उगलने वाली राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने हाल में उत्तर भारतीयों के ख़िलाफ़ बयानबाज़ी बंद कर दी है। जिसका नतीजा है कि बीजेपी से क़रीबी दिखाई दे रही है।

रमेश सिंह का कहना है कि एमएनएस पिछले काफ़ी समय से हिंदुत्व के मुद्दे को लेकर आगे बढ़ रही है, यही कारण है कि बीजेपी ने पालघर के स्थानीय निकाय चुनाव में उतरने का फ़ैसला किया है। रमेश सिंह का कहना है कि इसे गठबंधन के नज़रिए से न देखा जाए बल्कि ऐसा समझा जाए कि जिस सीट पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार उतारने का फ़ैसला किया है उस सीट पर एमएनएस अपने प्रत्याशी खड़ा नहीं करेगी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बीजेपी को महा विकास आघाडी को अगर हराना है तो फिर उसे राज ठाकरे का साथ लेना ही पड़ेगा, लेकिन बीजेपी को यह भी डर सता रहा है कि अगर उसने उत्तर भारतीयों के ख़िलाफ़ हमले करने वाली पार्टी एमएनएस से समझौता कर लिया तो कहीं बीजेपी का उत्तर भारतीय वोट बैंक उससे दूर ना हो जाए। अगले साल मुंबई महानगरपलिका, नवी मुंबई और ठाणे महानगरपालिका के चुनाव हैं। ऐसे में उत्तर भारतीय मतदाताओं को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। यही कारण है कि बीजेपी अभी एमएनएस के साथ चुनाव लड़ने को लेकर फूंक-फूंककर क़दम रख रही है।

देश से ख़बरें
साल 2009 में एमएनएस ने विधानसभा चुनाव में 7 सीटें जीती थीं लेकिन 2014 और 2019 के चुनाव में राज ठाकरे की पार्टी का वर्चस्व ही ख़त्म हो गया और सिर्फ़ एक विधायक ही चुनकर आ सका। 2019 के चुनाव में मिली हार के बाद राज ठाकरे ने हिंदुत्व के मुद्दे को लेकर शिवसेना पर हमला भी बोला। पिछले काफ़ी समय से एमएनएस ने महाराष्ट्र के कई ज़िलों में ज़मीनी स्तर पर भी काम करना शुरू कर दिया है। बीजेपी भली भांति जानती है कि राज ठाकरे को जितनी ताक़त दी जाएगी वो शिवसेना को उतना ही नुक़सान करेगी। जिसका फ़ायदा बीजेपी को हो सकता है। पालघर ज़िला परिषद की 15 सीटों और पंचायत समिति की 14 सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होना है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें