loader

आर्यन को क्लीनचिट तो समीर वानखेड़े पर कब होगी कार्रवाई?

कॉर्डेलिया क्रूज़ ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने फ़िल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान सहित छह आरोपियों को क्लीन चिट दे दी है। आर्यन खान को पिछले साल क्रूज़ से ड्रग्स के मामले में गिरफ्तार किया गया था। उस समय एनसीपी के नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों पर फर्जीवाड़ा करके आर्यन खान को फँसाने का आरोप लगाया था। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शुक्रवार को मुंबई की एनडीपीएस अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी जिसमें आर्यन खान पर ड्रग्स नहीं मिलने का खुलासा किया है।

आर्यन को जब  इस मामले में एनसीबी ने गिरफ्तार किया था तो बॉलीवुड में हंगामा मच गया था। हालाँकि उस समय आर्यन ने अपने आपको बेकसूर बताया था लेकिन नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों ने अदालत में यह साबित करने की कोशिश की थी कि आर्यन खान के संबंध अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करों से हैं। लेकिन वही एनसीबी अब उस नतीजे पर पहुंची है जिसमें उसने अदालत को बताया है कि आर्यन खान, रिजवान मर्चेंट और दूसरे अन्य आरोपियों के पास से कोई ड्रग्स नहीं मिला है।

ताज़ा ख़बरें

यही कारण है कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों ने शुक्रवार को मुंबई की एनडीपीएस अदालत में दायर की चार्जशीट में आर्यन खान सहित छह लोगों को क्लीन चिट दे दी है। लेकिन आर्यन खान को क्लीन चिट मिलने के बाद अब मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर भी सवाल उठने लगे हैं। सवाल ये भी उठ रहे हैं कि जब आर्यन ख़ान और अन्य जिन आरोपियों से ड्रग्स मिला ही नहीं था तो फिर उन्हें गिरफ्तार क्यों किया गया?

जिस समय आर्यन खान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था उस समय यह केस राजनीति का अखाड़ा बन गया था। इस केस को लेकर बीजेपी और एनसीपी आमने सामने आ गई थीं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया था और समीर वानखेड़े पर सीधा आरोप लगाते हुए कहा था कि दरअसल आर्यन खान को हफ्ता उगाही के मक़सद से गिरफ्तार किया गया था। नवाब मलिक ने आरोप लगाया था कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों और बीजेपी के नेता मोहित कंबोज की सांठगांठ थी और शाहरुख खान से करोड़ों की उगाही करनी थी इसलिए आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया था।

मलिक ने उस समय आरोप लगाया था कि मोहित कंबोज और समीर वानखेड़े के बहुत ही अच्छे संबंध हैं और मोहित कंबोज ने अवैध उगाही के लिए आर्यन खान को किडनैप कराया था। नवाब मलिक ने आरोप लगाते हुए यह भी कहा था कि मोहित कंबोज आर्यन केस का मास्टरमइंड है। मलिक ने आरोप लगाते हुए कहा था कि आर्यन ख़ान को ऋषभ सचदेव, प्रतीक गाबा और आमिर फ़र्नीचरवाला के जरिये क्रूज़ पर बुलाया गया था और ट्रैप कराया गया। उनका यह भी आरोप था कि आर्यन को छोड़ने के 25 करोड़ मांगे गए थे और 18 करोड़ में डील हुई, जबकि 50 लाख लिए भी गए थे। 
महाराष्ट्र से और ख़बरें

नवाब मलिक ने उस समय सैम डिसूजा और एनसीबी के एक अधिकारी वीवी सिंह की बातचीत का एक ऑडियो भी जारी किया था जिसमें दावा किया गया था कि एनसीबी के अधिकारी वीवी सिंह सैम डिसूजा को ड्रग्स के किसी मामले में पूछताछ करना चाहते थे और उसे पूछताछ के लिए बुलाया गया था। एक दूसरे ऑडियो में सैम डिसूजा हवाला की भी बात कर रहा था। 

एनसीबी द्वारा आर्यन ख़ान को क्लीनचिट दिए जाने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अब एनसीबी और बीजेपी पर हमलावर हो गई। एनसीपी के महाराष्ट्र के मुख्य प्रवक्ता महेश तपासे ने एनसीबी के तत्कालीन मुंबई ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े को लेकर कहा कि उस समय नवाब मलिक ने जो फर्जीवाड़े का मुद्दा उठाया था वह बिल्कुल सही साबित हुआ है। तपासे ने कहा कि एनसीपी के फर्जीवाड़े पर खुद उनके ही अधिकारियों ने मुहर लगा दी है, ऐसे में अब समीर वानखेड़े पर मुक़दमा दायर कर उन्हें जेल भेजना चाहिए। 

ncp shiv sena asks for actions against sameer wankhede after aryan khan clean chit - Satya Hindi

उधर महाराष्ट्र सरकार में शामिल शिवसेना ने भी आर्यन खान को फँसाने वाले अधिकारियों को आड़े हाथों लिया है। शिवसेना नेता और कामगार सेना के सचिव कृष्णा हेगड़े का कहना है कि जिस समय आर्यन खान को ड्रग्स के मामले में गिरफ्तार किया गया था यह बात उस समय ही साबित हो गई थी कि उन्हें बीजेपी के नेताओं के इशारे पर फर्जीवाड़ा करके फँसाया गया। इतना ही नहीं, हेगड़े ने यह भी कहा कि दरअसल एनसीबी के अधिकारी बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान से वसूली करना चाहते थे जिसके चलते उन्होंने शाहरुख के बेटे आर्यन खान के फर्जीवाड़े के केस में गिरफ्तार किया। 

बीजेपी नेता और महाराष्ट्र में पार्टी के प्रवक्ता अजीत चव्हाण का कहना है कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने आर्यन खान को उस समय ड्रग्स के मामले में गिरफ्तार किया था और अब एनसीबी ने ही उन्हें क्लीनचिट दी है, ऐसे में बीजेपी पर जो आरोप एनसीपी और शिवसेना के नेता लगा रहे हैं वह पूरी तरह से बेबुनियाद हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें