loader

कोरोना वायरस के गहराते संकट के बीच मुंबई शहर के प्रमुख को हटाया गया

मुंबई में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ने और इसके ख़तरनाक स्तर तक पहुँचने के बीच शुक्रवार को बृहन्मुंबई नगर निगम के आयुक्त प्रवीण परदेशी को हटा दिया गया। इसके साथ ही नये प्रमुख के रूप में इक़बाल सिंह चहल को नियुक्त कर दिया गया है। चहल पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव (शहरी विकास) थे। परदेशी को नए अतिरिक्त मुख्य सचिव (शहरी विकास) के रूप में नियुक्त किया गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम के प्रमुख को ही शहर में कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए इन्चार्ज बनाया गया है। हालाँकि उनके हटाए जाने का कारण नहीं बताया गया है, लेकिन कोरोना संकट के बीच इस फेरबदल के बाद तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

यह फेरबदल ऐसे समय में हुआ है जब महाराष्ट्र देश में सबसे ज़्यादा कोरोना वायरस से प्रभावित है। पूरे राज्य में 17 हज़ार 974 संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 694 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में सबसे ज़्यादा प्रभावित शहर मुंबई ही है। अकेले मुंबई में 11 हज़ार 394 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं और 437 लोगों की मौत हो गई है। 

देश भर में महाराष्ट्र और इसमें भी मुंबई पर विशेष नज़र है। यहाँ काफ़ी तेज़ी से मामले बढ़ने पर केंद्र सरकार ने भी काफ़ी चिंता जताई है और सहयोग का आश्वासन दिया है। गुरुवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा था कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्र हर मदद को तैयार है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें
उद्धव ठाकरे सरकार ने बीएमसी कमिश्नर के पद के अलावा भी कुछ और फेरबदल किए हैं। आयुक्त मुंबई के अपर नगर आयुक्त अब्बासाहेब जारहद को हटा दिया गया है और उनकी जगह थाणे म्यूनिसिपल कमिश्नर संजीव जैसवाल को लाया गया है। जारहद को रिलीफ़ एंड रिहैबिलिटेशन के सचिव पद पर नियुक्त किया गया है। इस सचिव पद से पहले किशोरराजे निंबालकर को हटाकर लोक निर्माण विभाग में सचिव पद पर भेज दिया गया था। इसके साथ ही कई और बदलाव भी किए गए हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें