loader

राहुल गांधी ने कहा देश में दो विचारधारा की लड़ाई चल रही है 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा है कि इन दिनों देश में दो विचारधारा की लड़ाई चल रही है। लोगों को लगता है कि यह सत्ता की लड़ाई है, लेकिन इस लड़ाई की नींव विचारधारा की है। 
राहुल गांधी नागपुर में आयोजित कांग्रेस के स्थापना दिवस समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हम सभी कांग्रेस की विचारधारा को जन-जन तक लेकर जाएंगे, एक समृद्ध और खुशहाल भारत का लक्ष्य पूरा कर दिखाएंगे।
राहुल ने कहा कि पिछले दिनों बीजेपी का एक सांसद मुझसे लोकसभा में मिला। उसने कहा कि आपसे बात करनी है। उसके चेहरे पर चिंता थी। मैंने पूछा- सब ठीक है?
उसने कहा नहीं, सब ठीक नहीं है। बीजेपी में रहकर अच्छा नहीं लग रहा। मेरा दिल कांग्रेस में है। बीजेपी में गुलामी चलती है। जो ऊपर से कहा जाता है, वो बिना सोचे समझे करना पड़ता है।
राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की विचारधारा राजाओं की विचारधारा है, वह किसी की सुनते नहीं हैं। बीजेपी में आर्डर ऊपर से आता है और सभी को मानना पड़ता है। जबकि कांग्रेस पार्टी में आवाज कार्यकर्ताओं से आती है और हम उसका सम्मान करते हैं। 
आजादी से पहले इस देश में सैकड़ों राजा थे, अंग्रेज थे। हिंदुस्तान की जनता के पास कोई अधिकार नहीं थे, तब कांग्रेस ने संविधान बनाकर जनता को ये सारे अधिकार दिए।
इसी संविधान ने सभी को समान अधिकार दिए। ऐसा हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार किया गया था। आपके वोट से अलग-अलग संस्थाएं बनती हैं, ये आपकी संस्थाएं हैं, लेकिन भाजपा सभी संस्थाओं पर कब्ज़ा कर रही है।
ताज़ा ख़बरें

सभी वाइस चांसलर आज एक संगठन के हैं

आप हिंदुस्तान की सारी यूनिवर्सिटीज को देख लीजिए, सभी वाइस चांसलर आज एक संगठन के हैं, जिनको कुछ नहीं आता। ये वाइस चांसलर अब मेरिट पर नहीं बनते, बल्कि संगठन के लोग वाइस चांसलर बनते हैं। 
पहले कहा जाता था कि मीडिया लोकतंत्र का रखवाला है। मैं आपसे पूछता हूं क्या आज देश की मीडिया लोकतंत्र की रक्षा कर रही है?
हमारी विचारधारा कहती है कि देश की जनता की लगाम हिंदुस्तान की जनता के हाथों में होनी चाहिए।क्योंकि हम जनशक्ति की बात करते हैं। इसीलिए आजादी की लड़ाई कांग्रेस ने देश की गरीब जनता के लिए लड़ी थी। 
मेरे पास कुछ युवा आए। वे रोते हुए कह रहे थे कि- सरकार ने हमारी जिंदगी बर्बाद कर दी।उन्होंने बताया कि अग्निवीर योजना आने से पहले 1,50,000 युवाओं को सेना और वायुसेना ने चुन लिया था।लेकिन मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना लागू की और इन युवाओं को सेना और वायुसेना के साथ ही अग्निवीर योजना में भी नहीं लिया गया।
महाराष्ट्र से और खबरें

देश को सिर्फ 90 अफसर चलाते हैं

नागपुर में कांग्रेस के स्थापना दिवस समारोह में राहुल गांधी ने फिर एक बार केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हिन्दुस्तान को सिर्फ 90 अफसर चलाते हैं। 
उन्होंने कहा कि मैंने संसद में पूछा इनमें से ओबीसी, आदिवासी और दलित वर्ग के कितने लोग हैं? इस सवाल पर बीजेपी के लोग चुप हो गए। जैसे ही हम जाति जनगणना की बात करते हैं, बीजेपी सरकार कहती है कि हिन्दुस्तान में सिर्फ एक जाति है।
जैसे ही हमारी सरकार दिल्ली में आएगी, हम जाति जनगणना कराएंगे।हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार चाहिए, लेकिन ये काम मोदी सरकार नहीं कर सकती। ये काम सिर्फ इंडिया गठबंधन कर सकता है, क्योंकि इस काम के लिए हमें हिंदुस्तान की जनता की आवाज सुननी होगी और नफरत मिटानी होगी। 
देश में श्वेत क्रांति, हरित क्रांति देश के किसानों और महिलाओं की देन है। आईटी क्रांति हमारे युवाओं की देन है। इन सबमें कांग्रेस पार्टी ने लोगों की मदद की और एक विजन दिया।
लेकिन मोदी सरकार ने 10 साल में कितने लोगों को रोजगार दिया है? आज देश के करोड़ों युवाओं की शक्ति नष्ट हो रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें