loader

गोवा में पवार कांग्रेस और टीएमसी के साथ चुनावी गठबंधन की तैयारी में

ममता बनर्जी क्या कांग्रेस विरोध की अपनी ज़िद छोड़ रही हैं? क्या उन्हें यह समझ आ गया है कि कांग्रेस विरोध से बीजेपी को ही फ़ायदा होगा? क्या वो गोवा में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ेंगी? एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने इस बात के संकेत दिये हैं कि ममता के रुख़ में बदलाव आ रहा है। शरद पवार ने कहा है कि गोवा में वो ममता और कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं।

अब तक गोवा में ममता की पार्टी टीएमसी कांग्रेस का ज़बरदस्त विरोध कर रही थी। उसने गोवा में कांग्रेस के विकल्प के तौर पर खुद को पेश किया। इससे इस बात को हवा मिली कि ममता कांग्रेस को कमजोर कर रही है या बीजेपी को। पिछले दिनों गोवा में टीएमसी की इंचार्ज महुआ मोइत्रा ने भी इस बात के संकेत दिये थे। उन्होंने कहा था कि बीजेपी को हराने के लिये सारे दल एक साथ आयें। अब पवार भी कमोबेश वही बात कह रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

पवार ने इस मौक़े पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा। शरद पवार ने योगी के उस बयान पर आपत्ति जताई है जिसमें योगी ने बयान दिया था कि यूपी में 20 फ़ीसदी लोग उनके साथ नहीं हैं। पवार ने कहा कि आख़िर यह 20 फ़ीसदी लोग कौन हैं? मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस तरह का बयान नहीं देना चाहिए, क्योंकि वह एक बड़े पद पर बैठे हुए हैं। योगी आदित्यनाथ ने एक निजी चैनल के इंटरव्यू में कहा था कि प्रदेश में 80 फीसदी की जनता तो उनके साथ है लेकिन 20 फीसदी उनके साथ नहीं है। योगी ने एक विशेष वर्ग पर बयान दिया था।

शरद पवार ने कहा कि पूरे देश में विधायक और सांसद उनकी पार्टी छोड़ते हुए नज़र आ रहे हैं। पवार का कहना है कि उत्तर प्रदेश में बुधवार को स्वामी प्रसाद मौर्या भी पार्टी छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। इसके अलावा यूपी में 13 और विधायक ऐसे हैं जो बीजेपी छोड़ने के लिए तैयार बैठे हुए हैं।

इसके साथ ही शरद पवार ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में से 3 राज्यों में गोवा, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया है। 

पवार का कहना है कि गोवा में एनसीपी ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी और कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ सकती है। इसके अलावा शिवसेना से भी उनकी बातचीत चल रही है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और दूसरी अन्य पार्टियों के साथ मिलकर एनसीपी चुनाव लड़ सकती है। साथ ही पवार ने यह भी कहा कि मणिपुर में पिछले विधानसभा चुनाव में एनसीपी ने 4 सीटें जीती थीं। एनसीपी मणिपुर में कांग्रेस के साथ मिलकर और 4 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। पवार का कहना है कि उत्तर प्रदेश में लोग परिवर्तन चाहते हैं और यही कारण है कि सभी विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश में एक साथ चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक पर शरद पवार ने कहा कि प्रधानमंत्री पूरे देश के पीएम हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक कमेटी का गठन कर दिया गया है बहुत जल्द यह कमेटी तय करेगी कि आखिर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक कैसे हुई। राजनीतिक पार्टियों को इस पर किसी भी तरह की राजनीति नहीं करनी चाहिए।

बुल्ली बाई ऐप से मुसलिम महिलाओं की ‘नीलामी’ के मामले में सवाल पूछने पर शरद पवार ने कहा कि यह ओछी मानसिकता के लोग हैं जो इस तरह की हरकतों को कर रहे हैं। लोगों को इसका जवाब वोटों के ज़रिए देना चाहिए।

ख़ास ख़बरें
महाराष्ट्र में बीजेपी द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर लगातार सवाल उठाए जाने के बाद कि महाराष्ट्र में एनसीपी ने सरकार की कमान संभाल ली है, इस पर शरद पवार ने कहा कि कुछ संगठनों के साथ मिलकर बैठक करने से या फिर कोरोना के हालात के बारे में जानकारी लेने से यह साबित नहीं हो जाता है कि शरद पवार ने राज्य की सत्ता संभाल ली है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें