loader

महाराष्ट्र की शिवसेना सरकार मुसलमानों को वाकई देगी 5% आरक्षण?

महाराष्ट्र में शिवसेना -कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस की सरकार मुसलमानों को सरकारी स्कूल-कॉलेजों में प्रवेश के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कह रही है। क्या वाकई उसकी यह मंशा है और क्या वह वाकई ऐसा कर पाएगी? या पहले की तरह इस बार भी यह सिर्फ घोषणा बन कर रह जाएगी?
यह घोषणा साल 2014 में चुनाव से पूर्व कांग्रेस -राष्ट्रवादी कांग्रेस की सरकार ने भी की थी। यही नहीं, पृथ्वीराज चव्हाण के नेतृत्व वाली कांग्रेस -राष्ट्रवादी कांग्रेस सरकार ने मराठा समाज के लोगों को भी 16% आरक्षण देने की घोषणा की थी। बाद में यह मामला अदालत में पहुँच गया और उसके प्रारूप को लेकर रोक लग गयी थी।
महाराष्ट्र से और खबरें
बाद में इस आरक्षण की व्यवस्था को लागू करने के लिए बाद में हाईकोर्ट ने मंजूरी दे दी थी। लेकिन देवेंद्र फडणवीस की सरकार ने इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की और सिर्फ यह कहा था कि वह इस आरक्षण को लागू करने के पक्ष में है। 

न्यूनतम साझा कार्यक्रम?

अब प्रदेश में एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम के आधार पर सरकार बनी तो उसमें इस बात का उल्लेख किया गया था कि आर्थिक रूप से पिछड़े मुसलिम समाज के लोगों को विद्यालयों में प्रवेश के लिए 5% आरक्षण का जो प्रस्ताव पृथ्वीराज चव्हाण सरकार का था उसे लागू किया जाएगा।
प्रदेश में विधानसभा का अधिवेशन चल रहा है और विधायक शरद रणपिसे ने जब इस आरक्षण को लागू करने को लेकर सवाल पूछा तो अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने जवाब दिया कि इस बारे में शीघ्र ही अध्यादेश निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि जो दिशा निर्देश हाईकोर्ट की तरफ से दिए गए हैं उसके आधार पर विधेयक बनाया जाएगा। 

नवाब मलिक ने कहा कि मुसलिम और मराठा समाज को आरक्षण की घोषणा हमारी पिछली सरकार के कार्यकाल में किया गया था। लेकिन देवेंद्र फडणवीस की सरकार ने जितनी तत्परता मराठा आरक्षण को लागू कराने में दिखाई थी, उतनी मुसलिम आरक्षण को लेकर नहीं दिखाई।

सवाल यह उठता है कि क्या भारतीय जनता पार्टी जो पिछले तीन महीनों से बार -बार हिंदुत्व के मुद्दे को लेकर शिवसेना को घेरती रही है, इस मुद्दे पर भी घेरेगी?
वैसे इस आरक्षण के प्रावधान को लेकर अभी तक बीजेपी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है और उसका कारण यह भी हो सकता है कि फडणवीस सरकार ने भी इसे लागू करने की बात मानी थी, लेकिन लागू नहीं किया था।

एनपीआर होगा खारिज?

ओबीसी जनगणना मुसलिम आरक्षण के अलावा एक और चर्चा अब ज़ोर पकड़ रही है कि क्या महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार भी बिहार की नीतीश कुमार सरकार की तरह केंद्र सरकार के नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर को नकारने वाली है।

शुक्रवार को विधानसभा में मंत्री छगन भुजबल ने विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले को एक ज्ञापन देकर ओबीसी समाज की पृथक जनगणना कराने की माँग की है। इस माँग पर विधानसभा अध्यक्ष पटोले ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री से कहा है कि वे तय करें।

जाति जनगणना

ओबीसी समाज की पृथक जनगणना का मुद्दा साल 1990 में उठा था। नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे तब उन्होंने यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था।
भुजबल ने कहा कि देश में करीब 54% ओबीसी की जनसंख्या है और महाराष्ट्र को इस बारे में पहल कर देश के सामने आदर्श स्थापित करना चाहिए। भुजबल का यह दाँव जाति के आधार पर जनगणना कराने की दिशा में है।
इस दाँव से उद्धव ठाकरे सरकार एनपीआर को लेकर अपनी दुविधा से बाहर भी निकल सकती है। वैसे भुजबल के इस दाँव के आगे बीजेपी भी चित नजर आयी। विरोधी पक्ष नेता फडणवीस ने कहा कि उनकी पार्टी को इस बात पर कोई आपत्ति नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें