loader

इन्वेस्टर्स समिट के लिए मुंबई पहुँचे तो राउत क्यों बोले- योगी गुजरात जाएँ?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 2 दिनों के दौरे पर मुंबई पहुंचे हैं जहां पर वह उत्तर प्रदेश में अगले महीने होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट के सिलसिले में देश के बड़े व्यापारियों, फिल्म जगत के लोगों और बड़े उद्यमियों से मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री योगी ने पहले दिन प्रवासी उत्तर भारतीयों से संवाद किया और उन्हें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट के लिए न्योता दिया। योगी ने कहा कि जब से उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार बनी है यूपी से माफिया राज और गुंडाराज ख़त्म हो गया है। इसलिए वह धर्म के राज्य से अर्थ के राज्य में लोगों से मिलने आए हैं। वहीं शिवसेना ने योगी के दौरे पर सवाल उठाते हुए कहा है कि योगी जी को गुजरात जाना चाहिए क्योंकि पहले ही महाराष्ट्र से बड़ी इंडस्ट्री गुजरात शिफ्ट हो गई हैं।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी उत्तर भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल के दौरान प्रवासियों पर बहुत बड़ा संकट आया था लेकिन यूपी सरकार ने अपने दरवाजे सभी के लिए खोल दिए थे। उस दौरान 40 लाख प्रवासी उत्तर प्रदेश पहुंचे थे क्योंकि सभी उत्तर प्रदेश के निवासी थे और हमने उनकी मदद की थी। उस दरम्यान उत्तर प्रदेश के प्रवासियों ने सुरक्षा का ध्यान रखा था और कोरोना को लेकर उत्तर प्रदेश ने एक मॉडल तैयार किया था। 

ताज़ा ख़बरें

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 5 साल पहले किसी भी तबके के लोगों के लिए पहचान का संकट होता था, लोग अपनी पहचान बताने में संकोच करते थे लेकिन आज मैं आपको बताना चाहता हूँ कि उत्तर प्रदेश का नाम बताकर आज अपने आपको गौरवान्वित महसूस करते हैं। पिछले 5 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देश के दौरान हमने सभी सेक्टर में काम किया है। योगी ने कहा कि हम अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं कि हमने बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं को उत्तर प्रदेश में लागू किया।

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब हमारी सरकार बनी थी तो मैंने सबसे पहले दो काम किए थे। पहला बेटियों को सुरक्षा को लेकर काम किया क्योंकि पहले बेटियाँ अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं करती थीं। यूपी के सीएम ने कहा, ‘हमारी सरकार से पहले लोग दूर दूसरे राज्यों में हॉस्टल में अपनी बेटियों को पढ़ाने भेजते थे और महिलाएं बाजारों में नहीं जा सकती थीं। हमारी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा की गारंटी की शुरुआत की थी। इसके अलावा अवैध कार्यों पर रोक लगाकर हमारी सरकार ने शुरुआत की थी।’ योगी ने कहा कि हमने सरकार बनने के 24 घंटे के अंदर इन दोनों योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया था। राज्य में चल रहे अवैध बूचड़खानों को बंद कर दिया था। इसके अलावा अगर किसी गरीब की जमीन पर भू माफियाओं ने कब्जा कर लिया था तो सरकार ने शपथ लेते ही 24 घंटे के अंदर प्रभावी ढंग से काम करना शुरू कर दिया था। 

योगी ने अपने कार्यकाल को लेकर कहा कि उत्तर प्रदेश में यह पहली बार हुआ है कि किसी भी मुख्यमंत्री ने 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा किया हो या फिर दूसरी बार सीएम बना हो। यह सब प्रधानमंत्री मोदी के आशीर्वाद और लोगों के अपार विश्वास के कारण हुआ है। उन्होंने कहा, ‘हमारी पिछली सरकार के 5 साल के कार्यकाल को देखते हुए ही महिलाओं और दूसरे अन्य लोगों ने बीजेपी को वोट दिया था। यूपी में पिछले पौने छ साल में कोई भी दंगा नहीं हुआ है। मैं अब आपको आश्वस्त करना चाहता हूँ कि यूपी में सब कुछ सामान्य चल रहा है। हर क्षेत्र में यूपी सरकार ने काम किया है। जब पूरी दुनिया में कोरोना का असर हुआ था तो उस समय उत्तर प्रदेश में निवेश हो रहा था। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था का एक मॉडल बनाया है। उत्तर प्रदेश की सरकार पिछले 5 साल के दौरान 5 लाख से ज्यादा लोगों को सरकारी नौकरी दे चुकी है। सरकारी भर्ती प्रक्रिया में किसी का हस्तक्षेप नहीं होता है। यही कारण रहा कि किसी भी भर्ती मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है।’
योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र दिए जाते हैं तो कुछ नौजवानों को मैं बुलाता हूं और उनसे बातचीत करता हूं और उनसे परिवर्तन के बारे में बात करता हूँ।

योगी ने कहा उत्तर प्रदेश को अपने पड़ोसी राज्यों से जोड़ने के लिए बड़े-बड़े एक्सप्रेस-वे बनाए गए हैं जिससे आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे पर काम चल रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को काफी बेहतर किया गया है। योगी ने कहा कि जब मैं सांसद था तो उस समय गोरखपुर से दिल्ली के लिए सिर्फ एक फ्लाइट हुआ करती थी लेकिन इस समय गोरखपुर से देश के अलग-अलग एयरपोर्ट पर 16 फ्लाइट जाती हैं। 

yogi adityanath reaches mumbai for up global investors summit  - Satya Hindi

आजमगढ़ को लेकर योगी ने कहा कि आजमगढ़ के नाम से नाम सुनकर लोग मुंबई या दूसरी जगहों पर धर्मशाला या होटल बुक नहीं करते थे। लेकिन आज आजमगढ़ में एक बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है जिससे राज्य में लाखों रोजगार पैदा होंगे। रैपिड रेल का कार्य भी अंतिम चरण में है और उसका ट्रायल हो गया है जो दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली है। दिल्ली से मेरठ जाने में जहां 3 घंटे लगते थे लेकिन अब इस रैपिड रेल के जरिए आप 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ पहुंच सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने निवेश मित्र पोर्टल शुरू किया है जो देश का सबसे बड़ा पोर्टल है जिसमें 350 से ज्यादा एनओसी एक साथ ली जा सकती हैं।

सीएम योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश में सुरक्षा का बेहतर माहौल बनाया है ताकि बेहिचक निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश कर सकें। निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश में एक बेहतर माहौल बनाया गया है ताकि निवेशकों के साथ कोई भी जबरदस्ती नहीं कर सके।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

यूपी सरकार ने एंटी भू माफिया क़ानून बनाकर पिछले 5 साल में 64 हजार एकड़ से ज्यादा सरकारी जमीन को माफियाओं से मुक्त कराया है। यूपी सरकार इस समय एक लाख 64 हजार करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट कर रही है। योगी ने कहा कि निवेश के लिए उत्तर प्रदेश में निवेश की बहुत ज्यादा संभावनाएँ हैं। वाराणसी से डिब्रूगढ़ जाने वाले सबसे बड़े क्रूज का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे जिसकी 2 साल की एडवांस बुकिंग पहले से ही हो गई है। योगी ने कहा कि पिछले 70 सालों में उत्तर प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज बने थे लेकिन हमारी सरकार के आने के बाद पिछले 5 साल में हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने शुरू हो गए हैं। 

2 दिन के इस कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ दूसरे दिन कई बैंकों के कर्ता-धर्ता से मुलाकात करेंगे। इसके बाद देश के बड़े बिजनेस घरानों से भी योगी का मिलने का कार्यक्रम है। इसके अलावा शाम को सीएम योगी आदित्यनाथ बॉलीवुड के फिल्म सितारों और डायरेक्टर-प्रोड्यूसर से मुलाकात करेंगे जिसमें उत्तर प्रदेश में बन रही फिल्म सिटी के बारे में चर्चा होगी।

ख़ास ख़बरें

मुख्यमंत्री योगी के मुंबई के दौरे पर शिवसेना ने चुटकी ली है। शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने योगी पर निशाना साधते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री योगी मुंबई में आए हैं उनका स्वागत है। लेकिन मैं उनको बता देना चाहता हूं कि जिस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए और बिजनेसमैन से बिजनेस मांगने के लिए योगी मुंबई आए हैं दरअसल उन्हें गुजरात जाना चाहिए था। राउत ने कहा कि महाराष्ट्र से पहले ही बड़े निवेशक गुजरात शिफ्ट हो गए हैं, ऐसे में मुंबई आकर योगी जी को कुछ नहीं मिलने वाला है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें