loader

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार नहीं रहे

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया। वह 98 साल के थे। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित सिनेमा जगत के कलाकारों और उनके प्रशंसकों ने श्रद्धांजलि दी। शाम को 5 बजे उन्हें सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया।  

मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में अभिनेता का इलाज करने वाले पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. जलील पारकर ने दिलीप कुमार के निधन की जानकारी दी। वह पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। बीते दिनों उम्र संबंधी परेशानियाँ हुई थीं। उन्हें आईसीयू वार्ड में भर्ती करवाया गया था। लेकिन इस बीच तबीयत सुधरने पर अभिनेता को सोमवार को आईसीयू वार्ड से निकाल देने की बात कही गई थी। हालाँकि, बाद में उनकी तबीयत बिगड़ती गई। दिलीप कुमार पिछले कुछ वर्षों से किडनी की बीमारी से लेकर निमोनिया तक की बीमारियों से जूझ रहे थे। दिलीप कुमार के परिवार में उनकी पत्नी सायरा बानो हैं।

ताज़ा ख़बरें

पेशावर में 22 दिसंबर 1922 में जन्मे दिलीप कुमार का करियर 40 के दशक से शुरू होकर कई दशकों तक चला। उन्होंने 80 के दशक से क्रांति, शक्ति, कर्मा और सौदागर जैसी फ़िल्मों में भूमिकाएँ निभाईं। 1998 की क़िला उनकी आख़िरी फ़िल्म थी। दिलीप कुमार का वास्तविक नाम यूसुफ़ ख़ान था। वह भारतीय सिनेमा की कुछ सबसे प्रतिष्ठित और ऐतिहासिक फ़िल्मों में दिखाई दिए जिनमें नया दौर, मुगल-ए-आज़म, देवदास, राम और श्याम, अंदाज़, मधुमती और गंगा जमुना शामिल हैं।

 दिलीप कुमार को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला। उन्हें पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज भी मिला। दिलीप कुमार ने कई सिनेमाई पुरस्कार जीते और वह फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार वाले पहले विजेता थे। उन्होंने आठ फ़िल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीते। 

फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट किया, 'दुनिया के लिए कई अन्य हीरो हो सकते हैं। हम अभिनेताओं के लिए, वही हीरो थे। दिलीप कुमार सर भारतीय सिनेमा के एक पूरे युग को अपने साथ लेकर चले गए। मेरी भावनाएँ और प्रार्थनाएँ उसके परिवार के साथ हैं। ओम शांति।'

दिग्गज अभिनेता के निधन पर राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट किया, 'दिलीप कुमार जी के परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को आने वाली पीढ़ियों के लिए याद किया जाएगा।'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, 'श्री दिलीप कुमार जी एक उत्कृष्ट अभिनेता, एक सच्चे थेस्पियन थे, जिन्हें भारतीय फ़िल्म उद्योग में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए सभी ने ख़ूब सराहा। गंगा जमुना जैसी फ़िल्मों में उनके अभिनय ने लाखों सिनेप्रेमियों को प्रभावित किया। उनके निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है।'

उन्होंने आगे लिखा, 'जब मैं पद्म विभूषण देने के लिए मुंबई गया तो मैं दिलीप कुमार जी से व्यक्तिगत रूप से मिला था। उस महान अभिनेता के साथ बातचीत करना मेरे लिए एक विशेष क्षण था।

उनका निधन भारतीय सिनेमा के लिए अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें