loader

ग़ज़ल गायक पंकज उदास का 72 की उम्र में निधन

ग़ज़ल गायक पंकज उदास का सोमवार निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। वह लंबी बीमारी से ग्रसित थे। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहाँ उन्होंने अंतिम साँसें लीं। उनके परिवार ने एक बयान जारी कर इस दुखद खबर की पुष्टि की। 

उनके परिवार ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, 'बहुत भारी मन से, हम आपको लंबी बीमारी के कारण 26 फरवरी 2024 को पद्म श्री पंकज उदास के दुखद निधन के बारे में सूचित करते हुए दुखी हैं। -उदास परिवार।' 

ghazal maestro pankaj udhas passed away - Satya Hindi

17 मई 1951 को गुजरात में जन्मे पंकज उदास एक प्रसिद्ध भारतीय ग़ज़ल गायक थे जिनकी भावपूर्ण प्रस्तुतियों ने दशकों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया है।  उन्होंने कम उम्र में अपनी संगीत यात्रा शुरू की और 1980 और 1990 के दशक में प्रसिद्धि हासिल की। सात साल की उम्र से ही पंकज उदास संगीत की दुनिया से जुड़ गए थे।

पंकज उदास ने अपने भाई के साथ पहली बार कार्यक्रम में गाना गाया था, जिसमें उन्हें इनाम के तौर पर 51 रुपए दिए गए थे। इस कार्यक्रम में उन्होंने 'ऐ वतन के लोगों' गाना गाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया था। इसके बाद पंकज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

ताज़ा ख़बरें

उन्हें 'चिठ्ठी आई है', 'जीये तो जीयें कैसे', 'चुपके-चुपके', 'रिश्ता तेरा मेरा', 'न कजरे की धार', 'चांदी जैसा रंग है तेरा', 'मत कर इतना गुरूर', 'आदमी खिलौना है' जैसे सुपरहिट गाने के लिए जाना जाता है। 

उन्होंने 1972 में फिल्म कामना से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, लेकिन इस फिल्म के बुरी तरह फ्लॉप होने की वजह से उन्होंने गजलों की तरफ अपना रुख किया और उर्दू की तालीम हासिल की। पंकज उदास ने लगभग दस महीने तक टोरंटो रेडियो और दूरदर्शन में गाना गाया। 

उन्हें 2006 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

श्रद्धांजलि से और ख़बरें

अपनी संगीत उपलब्धियों के अलावा उदास अपने परोपकारी प्रयासों के लिए भी जाने जाते थे, जो सामाजिक कल्याण के उद्देश्य से धर्मार्थ कार्यों और पहलों का समर्थन करते थे। 1989 में उन्होंने एक एल्बम, 'नबील' जारी किया, जो उनके सबसे अधिक बिकने वाले एल्बमों में से एक बन गया। एल्बम की पहली प्रति एक नीलामी में रखी गई थी जहाँ इसे 1 लाख रुपये की भारी रक़म में बेचा गया था। यह पैसा कैंसर मरीज़ सहायता एसोसिएशन को दान कर दिया गया था। 

अपने शानदार करियर के दौरान पंकज उदास ने कई एल्बम और एकल जारी किए, जिनमें से कई कालजयी क्लासिक बन गए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें