loader

एमसीडी में आप की जीत बढ़ाएगी केजरीवाल की चिंता!

आम आदमी पार्टी को भारी जीत की उम्मीद थी। लेकिन मामूली जीत हाथ लगी। वैसे, जीत तो जीत होती है। लेकिन दिल्ली के एमसीडी चुनाव में आप की जीत केजरीवाल के माथे पर चिंता की कई लकीरें लेकर आयी है। कई एग्ज़िट पोल आप को 170 सीट तक मिलने की संभावना जता रहे थे। लेकिन हाथ लगी कुल 134 सीट। और बीजेपी जिसके बारे में कहा जा रहा था कि वो बुरी हार की तरफ़ बढ़ रही है, उसने सभी संभावनाओं को धता बताते हुये 104 सीटें हथिया ली है। और अब वो दावा कर रही है कि एमसीडी में मेयर तो उसका ही होगा यानी चुनाव की मतगणना ख़त्म होने के पहले ही ‘ऑपरेशन लोटस’ का इशारा हो गया है।

आप और बीजेपी के बीच वोटों का फ़ासला सिर्फ़ तीन फ़ीसदी का है। बीजेपी को 39% और आप को 42% वोट मिले। दिल्ली में अगर लोकसभा के वोटों को छोड़ दिया जाये तो 2013 के बाद ये बीजेपी को मिलने वाले सबसे अधिक वोट हैं। 2015 में उसे 32% वोट तो 2017 में एमसीडी में 36%, 2020 के विधानसभा चुनाव में 38% और 2022 में 39% वोट मिले। यानी बीजेपी लगातार अपने वोट बढ़ा रही है। 

ताज़ा ख़बरें

2017 के एमसीडी चुनाव में केजरीवाल सरकार की तमाम कामयाबियों के बावजूद बीजेपी को 181 सीटें मिली थीं और बिजली-पानी मुफ़्त करने और सरकारी स्कूलों को सुधारने और मुहल्ला क्लीनिक बनाने के दावों के बाद भी दिल्ली के लोगों ने उसकी झोली में सिर्फ़ 49 सीटें ही दी थीं। यानी दिल्ली मॉडल को दिल्ली के लोगों ने ही रिजेक्ट कर दिया था। अब यही दिल्ली मॉडल उसे 2022 में बंपर सीटें नहीं दिला पाया है।

ये तो भला हो कांग्रेस का कि वो सिमट गई और महज़ 11% वोट लेकर तीसरे नंबर पर आयी। अगर उसने तीन फ़ीसदी वोट और ले लिया होता तो आप को शर्मनाक हार का मुँह देखना पड़ता। क्योंकि दिल्ली में अब ये बात साफ़ हो गई है कि आप हिंदुत्व का नारा लगाने के बाद भी बीजेपी का वोट नहीं ले पा रही है। उसे बीजेपी विरोधी वोटों का ही सहारा है। उलटे ये कहा जा सकता है कि हिंदुत्व की वजह से उसे इस बार घाटा लग गया। उसे मुस्लिम बाहुल्य इलाक़ों में हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस को 9 में से 7 जीत ऐसे ही वार्डों में मिली है। ऐसे में नोट पर लक्ष्मी गणेश की तस्वीर लगाने की बात से आप को नुक़सान ही हुआ। कम से कम दिल्ली में ये बात कही जा सकती है। 

एक बात और स्पष्ट हो रही है कि आप की भ्रष्टाचार विरोधी छवि को धक्का लगा है। इस चुनाव के पहले केंद्र सरकार की एजेंसियों ने आप पर क़हर बरपा रखा था। नये उपराज्यपाल विनय सक्सेना रोज़ आप सरकार के ख़िलाफ़ जाँच के आदेश दे रहे थे। ईडी और सीबीआई ने आप की नाक में दम कर रखा है। शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया को अभियुक्त नंबर एक बना रखा है। उनके घर पर छापे पड़े और उनकी गिरफ़्तारी की आशंका भी जतायी गयी। हालाँकि चार्जशीट में फ़िलहाल मनीष का नाम नहीं है। 
सिसोदिया के साथी मंत्री सत्येंद्र जैन पाँच महीनों से जेल में हैं और चुनाव के दौरान जेल के अंदर के उनके वीडियो मीडिया में रिलीज़ किये गये और आप की ईमानदार छवि को चूना लगाने की जम कर कोशिश बीजेपी की तरफ़ से हुई।

यहाँ तक कि कुछ स्टिंग ऑपरेशन के वीडियो भी सामने लाये गये। पिछले दिनों लोकनीति और सीएसडीएस ने दिल्ली का सर्वे किया। इस सर्वे में ये जानकारी सामने आयी कि दिल्ली में अब लोग पहले से कम आप नेताओं की ईमानदारी पर यक़ीन कर रहे हैं। ये इस बात का सबूत है कि आप के ख़िलाफ़ बीजेपी का प्रचार रंग ला रहा है और जो पार्टी भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की उपज है उसकी ईमानदारी अब संदेह से परे नहीं है। ऐसे में केजरीवाल की पेशानी पर बल पड़ रहे हों तो हैरान नहीं होना चाहिये। 

arvindk kejriwal mcd poll result performance as bjp vote share rises - Satya Hindi

आप ने पिछले दिनों गुजरात चुनाव के दौरान खुद को राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर पेश किया! इसमें कोई दो राय नहीं है कि वो अकेली पार्टी है जिसने इतने कम समय में दो राज्यों में सरकार बनायी है और बहुत संभव है कि गुजरात नतीजों के बाद वो औपचारिक तौर पर राष्ट्रीय पार्टी बन भी जाये। लेकिन ये नहीं भूलना चाहिये कि राष्ट्रीय पटल पर मोदी को चुनौती देने की बात करना अलग बात है और हक़ीक़त में उस स्थिति में पहुँचना अलग सवाल है। 

विचार से ख़ास

मोदी को 2024 में चुनौती देने और विपक्ष के सबसे बड़े नेता के तौर पर उभरने की महत्वाकांक्षा पालने के बीच आप को पहले लोकसभा की सीटें जीतनी पड़ेंगी। अभी तक वो दिल्ली में यानी अपने सबसे बड़े गढ़ में एक भी लोकसभा की सीट नहीं जीत पायी है। 2014 में भी वो सारी सात सीटें हारी थी और 2019 में भी वो ख़ाली हाथ ही रही। यहाँ तक कि पंजाब में भी जहां उसने 2014 में चार सीटें जीती थीं, सिर्फ़ एक सीट ही जीत पाई। और वो सीट भी हाल के उपचुनाव में हार गई। यानी राष्ट्रीय पार्टी होने का दावा करने वाली पार्टी का आज की तारीख़ में लोकसभा में एक भी नुमाइंदा नहीं है। हालाँकि राज्यसभा में उसके दस सांसद ज़रूर हैं।

ऐसे में महज़ एमसीडी के चुनाव जीतने के बाद आप बड़ी-बड़ी बात ज़रूर कर ले पर हक़ीक़त ये है कि अभी उसे लंबा सफ़र तय करना है। दिल्ली अभी भी बहुत दूर है!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आशुतोष
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें