loader

सरकार की कामयाबी या नाकामी क्या इससे तय होगा कि सरकार किसकी है?

कूचबिहार में 10 अप्रैल को एक मतदान केंद्र पर भीड़ का सीआइएसएफ़ पर हमला चिंता का सबब नहीं बना, क्योंकि हमलावर एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी के समर्थक थे। बिहार का एक पुलिस अफसर चोरों को पकड़ने बंगाल जाता है, वहाँ की सरकार को आधिकारिक सूचना देकर। स्थानीय पुलिस मदद नहीं करती और चोरों का गिरोह पुलिस अधिकारी को पीट-पीट कर मार डालता है। 
प्रदीप सिंह

बुद्धिजीवी और असहिष्णु! यह बात विरोधाभासी लगती है, पर अपने देश में ऐसा ही है। विरोधी विचार के प्रति बुद्धिजीवियों के एक वर्ग की असहिष्णुता असीमित होती है। माथा देखकर तिलक लगाने की कहावत तो सुनी थी। आजकल पार्टी का चुनाव चिन्ह देखकर आलोचना या प्रशंसा का दौर चल रहा है। मॉब लिंचिंग किसे कहा जाएगा और उसे कितनी गंभीरता से लिया जाएगा, इसका फ़ैसला इससे होगा कि करने वाला कौन है? किसी सरकार की कामयाबी या नाकामी का फ़ैसला इस बात से तय होगा कि सरकार किसकी है? 

राजा-महाराजाओं के ज़माने में दरबार में रत्न होते थे। कहते हैं अकबर के दरबार में नौ रत्न थे। जनतंत्र आने के बावजूद वह परंपरा ख़त्म नहीं हुई। इसलिए उन्हें सत्ता की संगत की आदत हो गई। अब आदत इतनी जल्दी कहाँ छूटती है। यह नशे की तरह होती है, जिसे छुड़ाने की कोशिश करो तो विदड्रॉल सिंपटम नज़र आते हैं। अपने देश में भी ऐसा ही हो रहा है। अजीब सरकार आई है। कह रही है कि बुद्धिजीवी पालेंगे ही नहीं। जो इस सांचे में रचे-बसे थे, उन्हें अपना लेने में भला क्या हर्ज था। नहीं किया तो खामियाजा तो भुगतना पड़ेगा। तो बुद्धिजीवियों के इस वर्ग ने मुनादी कर दी कि सात साल में मोदी सरकार ने कोई अच्छा काम किया ही नहीं। उलटे जनतंत्र ख़त्म कर दिया, संवैधानिक संस्थाओं की प्रतिष्ठा नष्ट कर दी और अधिनायकवादी तो है ही। छूट इतनी है कि प्रधानमंत्री और पूरी सरकार को गाली दी जा सकती है। देश के ख़िलाफ़ बोलना तो सामान्य बात है।

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में कोरोना का तांडव चरम पर है। पहले वाले दौर में भी राज्य ने सबसे ज़्यादा संक्रमित और मौतों के आँकड़े में बाजी मारी थी। पहले दौर में प्रवासी मज़दूरों को महाराष्ट्र से भगाने में राज्य सरकार ने पूरा सहयोग किया। अब एक बार फिर रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर वैसे ही दृश्य नज़र आ रहे हैं। पालघर में साधुओं की हत्या पुलिस की मौजूदगी में हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं। सरकार के गृह मंत्री पर सौ करोड़ की वसूली का आरोप लग जाए तो क्या हो गया? जिस राज्य में यह सब हो रहा हो, उसका मुख्यमंत्री रैंकिंग में ऊपर दिखाई देता है। क्यों? क्योंकि वह सांप्रदायिक लोगों का साथ छोड़कर नए-नए धर्मनिरपेक्ष बने हैं और जो धर्मनिरपेक्ष बिरादरी में शामिल हो गया, वह भला बुरा और जो सांप्रदायिक हो वह अच्छा कैसे हो सकता है? कौन धर्मनिरपेक्ष कहलाएगा और कौन सांप्रदायिक, इसका फ़ैसला बुद्धिजीवियों का यह कुनबा ही करेगा। इतना ही नहीं, धर्मनिरपेक्षता और सांप्रदायिकता की परिभाषा भी यही गुट तय करेगा। इस परिभाषा का प्रमुख आधार बहुत स्पष्ट है। एक, हिंदू हित की बात करना सांप्रदायिकता है और दूसरा, मुस्लिम हित की बात करना धर्मनिरपेक्षता। तो फ़ैसला हो गया।

कूचबिहार में हिंसा

जनतंत्र की चिंता में दुबले होने वाले 2018 में बंगाल के पंचायत चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली पर चुप रहे। कूचबिहार में 10 अप्रैल को एक मतदान केंद्र पर भीड़ का सीआइएसएफ़ पर हमला चिंता का सबब नहीं बना, क्योंकि हमलावर एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी के समर्थक थे। बिहार का एक पुलिस अफसर चोरों को पकड़ने बंगाल जाता है, वहाँ की सरकार को आधिकारिक सूचना देकर। स्थानीय पुलिस मदद नहीं करती और चोरों का गिरोह पुलिस अधिकारी को पीट-पीट कर मार डालता है। इस कांड को हुए पाँच दिन हो गए। आपने मॉब लिंचिंग का शोर सुना क्या? किसी ने अवार्ड वापस किया क्या? रिटायर्ड नौकरशाहों के विशिष्ट कुनबे ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा क्या? कल्पना कीजिए यही घटना उत्तर प्रदेश में हुई होती। तो इस पुलिस अधिकारी को न्याय दिलाने के लिए मीडिया के एक वर्ग की फौज घटनास्थल पर डेरा डाल चुकी होती। 24 घंटे लाइव कवरेज हो रहा होता और मुख्यमंत्री के इस्तीफे से कम की तो बात ही नहीं होती। सवाल गूँज रहा होता क्या क़ानून की रक्षा करना गुनाह है?

किसी की प्रशंसा या किसी की आलोचना/निंदा करने में कोई हर्ज नहीं है। यह किसी का भी अपना निजी आकलन हो सकता है। ऐसी राय बनाने का सबको संविधान प्रदत्त अधिकार है, पर प्रशंसा या आलोचना/निंदा का पैमाना अलग-अलग कैसे हो सकता है?

समस्या यहीं से शुरू होती है और नीयत पर शंका भी। जैसे क़ानून में एक अपराध की एक ही सजा होती है, उसी तरह सामाजिक-राजनीतिक जीवन में सही-गलत के निर्धारण का भी एक ही आधार होना चाहिए। मॉब लिंचिंग गलत है तो गलत ही रहेगी या उसे करने और उसका शिकार होने वाले के हिसाब बदल जाएगी? बात यहीं तक नहीं है। बुद्धिजीवियों को लगता है कि जो काम राजनीतिक दल नहीं कर पा रहे हैं, वह ये कर सकते हैं।

ख़ास ख़बरें

मैं जो कह रहा हूँ वही सही और दुनिया ग़लत है, यह अहसास बहुत दुख देता है। इस अहसास में एक उम्मीद छिपी होती है कि जिसके लिए यह सब कर रहे हैं, वह कुछ इनाम-इकराम देगा। यह उम्मीद रुक कर सोचने का मौक़ा नहीं देती कि जिस दिशा में जा रहे हैं, वह सही है या ग़लत? हालत जुआरी जैसी हो जाती है। हर बाजी हारने के बाद फिर खेलते हैं कि इस बार सारा हिसाब बराबर कर लूँगा, जबकि द्यूत क्रीड़ा के महारथी युधिष्ठिर भी ऐसा नहीं कर पाए थे। मशहूर व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई ने इन बुद्धिवादियों के बारे में लिखा है, ‘अध्यापक थे, तब एक टिटहरी की प्राण-रक्षा की थी। टिटहरी ने आशीर्वाद दिया-भैया मेरे जैसा होना। टिटहरी का चाहे जो मतलब रहा हो, पर वे इंटेलेक्चुअल, बुद्धिवादी हो गए। हवा में उड़ते हैं, पर जब जमीन पर सोते हैं तो टांगें ऊपर करके... इस विश्वास और दंभ के साथ कि आसमान गिरेगा तो पाँवों पर थाम लूंगा।’ अब आसमान है कि दगा दे देता है।

विचार से ख़ास

झूठ की नींव पर कोई मीनार नहीं खड़ी हो सकती

विमर्श बदलने की ऐसी कोशिशें कामयाब नहीं हो सकतीं, क्योंकि बदनीयती और झूठ की नींव पर कोई मीनार नहीं खड़ी हो सकती। जो खुली आंखों से सबको दिखाई दे रहा है, उसे झुठलाने की कोशिश करेंगे तो वही होगा जो हो रहा है। चिट्ठी लिखने वाले चिट्ठी लिखते रहेंगे। सत्ता की ऊष्मा की याद इन बुद्धिवादियों को उस रास्ते पर ले जाएगी, जिस पर यात्रा तो कर सकते हैं, पर मंजिल नहीं आने वाली। वैसे, उनकी जीवटता की दाद तो देनी ही चाहिए। हर बार चित होने पर धूल झाड़कर खड़े हो जाते हैं।

(दैनिक जागरण से साभार)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रदीप सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें