loader

क्या भारत में लोकतंत्र बचेगा?

स्टीवन लेवित्स्की और डैनिएल ज़िब्लाट की किताब ‘हाऊ डेमोक्रेसीज़ डाई’ में विस्तार से बताया गया है कि किस तरह लोकतांत्रिक रूप से चुने गए लोग ही लोकतंत्र को अंदर से ध्वस्त कर रहे हैं और वह भी क़ानूनी रूप से। क्या यह बात भारत के परिप्रेक्ष्य में भी प्रासंगिक है? 'इंडियन एक्सप्रेस' में प्रकाशित लेख 'इंडियाज़ डेमोक्रेटिक एक्शेप्शनलिज़्म इज़ नाउ विदरिंग अवे, द इम्पैक्ट इज़ आलसो एक्सटर्नल' का अनुवाद प्रस्तुत है। 

“शीतयुद्ध ख़त्म होने के बाद से ज़्यादातर जगहों पर लोकतांत्रिक व्यवस्था सैनिकों और जनरलों ने ध्वस्त नहीं किया है, लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकारों ने ही ऐसा किया है।” हाल के दिनों में सबसे ज़्यादा पढ़ी गई किताबों में एक ‘हाऊ डेमोक्रेसीज़ डाई’ का यह केंद्रीय दावा है। अपने समय के सबसे विलक्षण राजनीति वैज्ञानिकों में एक स्टीवन लेवित्स्की और डैनिएल ज़िब्लाट इस पुस्तक के लेखक हैं। 

तख़्तापलट अपवाद!

साल 1999 में पाकिस्तान और 2014 में थाईलैंड के तख़्तापलट की तरह ही हाल-फ़िलहाल म्याँमार में हुआ सैनिक तख़्तापलट अपवाद है। इस तरह के तख़्तापलट 1960 और 1970 के दशक में ज़्यादा आम थे। आज के समय में जो आम है, उसे विद्वानों ने लोकतांत्रिक प्रणाली का अपना धर्म छोड़ना कहा है। यह नई अवधारणा है जिसमें निर्वाचित राजनेता लोकतांत्रिक प्रणाली में क्षरण करते हैं, कई बार वे यह काम क़ानून के दायर में रह कर करते हैं। लेवित्स्की और ज़िब्लाट ने लिखा है,

“लोकतंत्र को अंदर से ध्वस्त करने का कई सरकारों का यह काम क़ानूनी इस मामले में है कि वह विधायिका से पारित होता है या अदालत से स्वीकृत होता है।”


स्टीवन लेवित्स्की और डैनिएल ज़िब्लाट की किताब ‘हाऊ डेमोक्रेसीज़ डाई’ का अंश

जो क़ानूनी, वही लोकतांत्रिक भी!

उन्होंने दक्षिण अमेरिका और यूरोप के कई उदाहरण दिए। उन्होंने बताया है कि किस तरह उन्होंने जिस देश में जन्म लिया और जहाँ वे रहते हैं, उस अमेरिका को डोनल्ड ट्रंप ने कैसे नुक़सान पहुँचाया है। वे इसके विशेषज्ञ हैं। उन्होंने ज़ोर देकर कहा है कि जो क़ानूनी है, ज़रूरी नहीं कि वह लोकतांत्रिक भी हो। 

लेवित्स्की और ज़िब्लाट भारत के परिप्रेक्ष्य में पूरी तरह प्रासंगिक हैं। भारत का लोकतंत्र अपना धर्म छोड़ रहा है, सैनिकों और जनरल के कारण नहीं, बल्कि इसलिए कि निर्वाचित राजनेता लोकतंत्र को अंदर से ध्वस्त कर रहे हैं। बहुत जल्द ही दुनिया में सबसे ज़्यादा पढ़े जाने वाली दो सालाना रिपोर्टों को दंडित किया जाएगा-अमेरिका का फ्रीडम हाउस और स्विटज़रलैंड का वी डेम इंस्टीच्यूट। पिछले साल उन्होने तर्क दिया था कि भारत अपनी लोकतांत्रिक हैसियत खोने वाला है। देखें कि इस बार की सालाना रिपोर्ट में वे भारत को अलोकतांत्रिक बताते हैं या आशंकि रूप से स्वतंत्र। 

भारत के सत्तारूढ़ दल के लोग इसका ज़ोरशोर से विरोध कर सकते हैं और कह सकते हैं कि बीजेपी की सरकार को लोगों ने चुना है और उसने इन क़ानूनों को पारित कराने के लिए उसे वोट दिया है।

संसद का अनुमोदन

वे यह तर्क भी दे सकते हैं कि कश्मीर से लेकर नागरिकता संशोधन तक, बंदीकरण से कृषि सुधार तक, बीजेपी के क़ानूनों को संसद का अनुमोदन हासिल है। मौलिक अवधारणा के स्तर पर उलझन की स्थिति यहीं है। 

लोकतांत्रिक सिद्धान्त के लिए चुनाव ज़रूरी हैं, लेकिन पर्याप्त नहीं। सिर्फ निर्वाचन को लोकतंत्र के समान नहीं माना जा सकता है। लोकतंत्र को सूचकांक से मापा जाता है। यह आंशिक रूप से चुनाव पर निर्भर है और आंशिक रूप से इस पर कि दो चुनावों के बीच सरकारें क्या करती हैं। 

लोकतांत्रिक सिद्धान्त दो बातों पर निर्भर है-कार्यपालिका पर संस्थागत दबाव और नागरिक स्वतंत्रता। क्या कार्यपालिका की ताक़त पर विधायिका और न्यायपालिका का नियंत्रण है? क्या नागरिक बोलने को आज़ाद हैं? क्या वे संगठन बनाने और विरोध प्रदर्शन करने को आज़ाद हैं? नात्सी लोकतंत्र (1933-45) के यहूदी-विरोधी भयावहता के बाद यह सवाल उठता है : क्या बहुसंख्यक के क्रोध से अल्पसंख्यक सुरक्षित हैं?

how democracies die : democracy in india in danger2 - Satya Hindi

भारत की चिंता

भारत में लोकतांत्रिक प्रणाली का अपने धर्म से हटना ज़्यादा चिंता की बात इसलिए है कि विद्वानों का कहना है कि यह अद्भुत था। दशकों के शोध से पता चलता है कि लोकतंत्र कम आमदनी के लोगों के बीच स्थापित किया जा सकता है, यह अधिक आय के लोगों के बीच भी बचा रहता है। सांख्यिकी रूप से वैध इस सिद्धांत को भारत 1975-77 के अपवाद को छोड़ कर अब तक ग़लत साबित करता रहा है। विकासशील देशों में सिर्फ कोस्टारिका का लोकतांत्रिक रिकॉर्ड इससे बेहतर है। द्वितीय विश्वयुद्ध  के बाद के सबसे बड़े लोकतांत्रिक सिद्धान्तकार रॉबर्ट डहल ने कहा कि भारत इस लोकतांत्रिक सिद्धान्त का सबसे अच्छा उदाहरण है। 

भारत का यह लोकतांत्रिक अपवाद अब क्षीण हो रहा है। लोकतांत्रिक देशों में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने पर राजद्रोह का आरोप नहीं लगाया जाता है, नागरिकता के अधिकार के लिए धार्मिक अपवाद का इस्तेमाल नहीं किया जाता है,
लोकतांत्रिक देशों में असहमति रखने वाले पत्रकारों और अख़बारों को डरा-धमका कर प्रेस की आज़ादी को नियंत्रित नहीं किया जाता है, सैद्धान्तिक रूप से सहमत नहीं होने वाले छात्रों और विश्वविद्यालयों पर हमला नहीं किया जाता है। लोकतांत्रिक देशों में असहमति रखने वाले कलाकारों और लेखकों को डराया नहीं जाता है, विरोधियों को दुश्मन नहीं माना जाता है, पीट-पीट कर मार डालने वाली भीड़ पर खुशी नहीं मनाई जाती है और न्यायिक चापलूसी विकसित नहीं की जाती है।

वैचारिक एकरूपता

एक ऐसा लोकतंत्र जिसमें सभी एक सुर में बोलते हों, जो नागरिकों के कर्तव्य को नागरिकों के अधिकार से ऊपर मानता हो, जहाँ वैचारिक एकरूपता स्थापित करने के लिए डर का इस्तेमाल किया जाता हो, जो कार्यपालिका की शक्तियों पर नियंत्रण को कमज़ोर करता हो, अपनी ही परिभाषा के उलट है। लोकतांत्रिक सिद्धान्तकारों का कहना है कि ये लोकतंत्र के मजबूत होने के नहीं, अधिनायकवाद बढ़ने के संकेत हैं। 

इन चीजों का सबसे ज़्यादा प्रभाव अंदरूनी होता है। सत्ता का विरोध करने वालों को राजनीतिक, क़ानूनी, वित्तीय व शारीरिक तरीकों से निशाने पर लिया जाता है। पर इसके बाहरी प्रभाव भी होते हैं। नरेंद्र मोदी ने कई बार कहा है कि उनके सत्ता में आने के बाद से दुनिया में भारत की इज्ज़त बढ़ी है। पहले यह सच भी रहा हो तो यह अवधारणा बदल रही है। 

भारत का दबदबा!

किसी देश की अंतरराष्ट्रीय स्थिति राजनीतिक, रणनीतिक और आर्थिक कारणों से होती है। चीन का सकल घरेलू उत्पाद भारत से पाँच गुणे ज़्यादा है, भारत का दबदबा उसकी तुलना में पाँच गुणे कम है। और 2014 के बाद से होने वाला आर्थिक सुदृढीकरण अभी भी नहीं हुआ है। लोकतंत्र निश्चित रूप से भारत की सबसे बड़ी परिसंपत्ति था। 

शुद्ध रणनीतिक शब्दों में, दुनिया के तमाम देशों में चीन के प्रति बढ़ते आक्रोश के कारण निश्चित रूप से भारत का महत्व अभी बना रहेगा। पर अब राजनीति भौगोलिक राजनीति से प्रतिस्पर्द्धा करेगी।

चीन के कारण भारत को रणनीतिक साझेदार के रूप में स्वीकार किया जाता रहेगा, पर यदि लोकतंत्र का अपने रास्ते से हटना जारी रहा तो यह स्वीकार्यता स्वाभाविक नहीं होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपनी विदेश नीति डोनल्ड ट्रंप के तरीके से हट कर बनाएंगे। जैसा कि वे कई बार दावा कर चुके हैं, यदि मानवाधिकार और लोकतंत्र की लगातार उपेक्षा होती रही तो वे अलग नीतियाँ बनाएंगे। 

‘फ्रीडम हाउस’ ने पिछले साल की सालाना रिपोर्ट में कहा था, सदी के शुरू से ही अमेरिका और उसके सहयोगियों ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन के मुक़ाबले भारत को संभावित साझेदार के रूप मे रणनीति और लोकतांत्रिक वजन की वजह से स्वीकार किया था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के तहत भारत लोकतांत्रिक मूल्यों से हट रहा है, भारत और चीन के बीच की विभाजक रेखा धुंधली पड़ती जा रही है। भारत में पिछले साल गर्मियों में सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न करवाया, लेकिन बीजेपी ने बहुलतावाद और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के रास्ते से अपने को दूर हटा लिया और इन मूल्यों के बिना लोकतंत्र बच नहीं सकता। 

तो मूल सवाल है, क्या भारत में लोकतंत्र का क्षरण और होगा? भारत इंदिरा गांधी के 1975-77 के आपातकाल के जितने नज़दीक आज है, पहले कभी नहीं रहा। पर दो अहम अंतर हैं। कश्मीर के अलावा और किसी जगह नेताओं की सामूहिक गिरफ़्तारी नहीं हुई है, और कई राज्य सरकारें वे पार्टियाँ चला रही हैं जिसका शासन दिल्ली में नहीं है। ये दोनों भी यदि नहीं रहते हैं तो निश्चित रूप से भारत में लोकतंत्र ख़त्म हो जाएगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आशुतोष वार्ष्णेय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें