loader

इतिहास पर जंग और चुनाव जीतने की रणनीति

बीजेपी के कई प्रमुख नेता कांग्रेस राज में वामपंथियों द्वारा लिखे इतिहास पर सवाल उठाते रहे हैं। लेकिन सोशल मीडिया और भाषणों के आगे नए सिरे से इतिहास लिखने की कोई ठोस कोशिश अब तक दिखाई नहीं पड़ी है। इसलिए लगता है कि ये सिर्फ़ चुनावी मुद्दा है।
शैलेश

सोशल मीडिया पर इन दिनों इतिहास को लेकर जंग फिर तेज़ हो रही है। एक के बाद एक पोस्ट के ज़रिए ये बताने की कोशिश की जा रही है कि अब तक जो इतिहास पढ़ाया जा रहा है वो ग़लत है। यह भी कहा जा रहा है कि अब तक सारा इतिहास वामपंथियों ने लिखा है। और जान बूझ कर असलियत को छिपाया जाता रहा है। धर्म निरपेक्ष वामपंथी इतिहास को नकार कर हिंदू नज़रिए से इतिहास को समझने की कोशिश भी हो रही है।

इन पोस्टों को देख कर आसानी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इन्हें प्रसारित करने का काम बीजेपी और आरएसएस के अंध भक्त कर रहे हैं। वैसे तो वामपंथी इतिहासकारों को निशाने पर रखा जा रहा है लेकिन ग़ौर करने पर आसानी से यह बात सामने आती है असली निशाने पर नेहरु और उनका परिवार है। 2017 के लोकसभा चुनावों के बाद कुछ समय तक इस तरह की पोस्ट बहुत कम हो गई थीं लेकिन उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड जैसे कुछ राज्यों में विधानसभा के चुनाव जैसे जैसे क़रीब आते जा रहे हैं वैसे वैसे इतिहास पर जंग भी तेज़ होती जा रही है।

ताज़ा ख़बरें

क्यों हो रहा है नेहरू पर हमला?

नेहरू परिवार को लेकर कई पोस्ट लगातार चल रही हैं। इनमें से एक पोस्ट में बताया जा रहा है कि नेहरू परिवार असल में हिंदू था ही नहीं। वो मुसलमान थे और भारत पर राज करने के लिए हिंदू होने का दिखावा कर रहे थे। आज़ाद देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू कोई प्राचीन इतिहास के पात्र नहीं हैं जिनके खानदान को लेकर सवाल उठाया जा सके। वो हमारे समय के हैं और उनके धर्म पर संदेह के लिए कोई जगह नहीं है फिर भी सवाल उठा कर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है तो उसका एक सीधा राजनीतिक मतलब भी है। कांग्रेस और राहुल गांधी के नेतृत्व को संदेह के घेरे में लाने के अलावा उसका कोई और मक़सद नहीं हो सकता है।

एक पोस्ट के ज़रिए ये अफ़वाह फैलाने की कोशिश की जा रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पति और राहुल गांधी के दादा फ़िरोज़ गांधी मुसलमान थे। यह भी कोई प्राचीन इतिहास की बात नहीं है जिसपर संदेह किया जा सके। सबको अच्छी तरह से मालूम है कि फ़िरोज़ गांधी पारसी थे।

पारसियों का इसलाम से दूर-दूर का भी संबंध नहीं है। वास्तविकता ये है कि पारसी मूल तौर पर फ़ारस या पर्सिया के रहने वाले थे। आजकल ये क्षेत्र ईरान कहलाता है। मुसलमानों के शासन के दौरान पारसी ख़त्म कर दिए गए या फिर बेवतन होकर कई देशों में चले गए। कुछ भारत भी आए। 

मशहूर टाटा परिवार भी पारसी है। लेकिन बीजेपी और आरएसएस के अंध भक्तों ने राहुल गांधी को अपना जनेऊ दिखाने और ख़ुद को ब्राह्मण घोषित करने पर मजबूर कर दिया। तब भी ये विवाद ख़त्म नहीं हुआ।

मुग़ल वंश है निशाने पर

इनमें से कुछ पोस्ट ये बताने की कोशिश कर रहे हैं कि भारत की दुर्दशा के लिए अंग्रेज़ी शासन नहीं, बल्कि मुग़ल वंश ज़िम्मेदार है। मुग़लों में भी बाबर और औरंगज़ेब पर सबसे ज़्यादा हमले होते हैं। निश्चित तौर पर बाबर का हमला और भारत की हार एक दुखद घटना है। लेकिन आज ये सोचना ज़रूरी है कि बाहर से आने वाले ज़्यादातर हमलावरों ने बार बार भारतीय राजाओं को पराजित क्यों कर दिया। बाबर ने इब्राहिम लोदी को हरा कर दिल्ली पर क़ब्ज़ा किया। इब्राहिम लोदी भी मुसलमान था।

सच ये भी है कि मुग़ल कुछ लूट कर भारत से बाहर नहीं ले गए जैसा कि अंग्रेज़ों ने किया। लेकिन अंध भक्तों के निशाने पर मुग़ल ज़्यादा होते हैं। इस क्रम में आख़री मुग़ल बहादुर शाह ज़फ़र की आज़ादी की पहली लड़ाई में दी गयी क़ुरबानी को भी नकारने की कोशिश होती है। इसका मूल मक़सद हिंदू बनाम मुसलमान की राजनीति को ज़िंदा रखना है जो बीजेपी की जीत का प्रमुख आधार है। 

विचार से ख़ास

सड़क के नाम पर राजनीति

यह भी बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने नयी दिल्ली की सड़कों का नाम मुग़ल बादशाहों के नाम पर रख दिया और हिंदू विजेताओं की उपेक्षा की गयी। बीजेपी के एक प्रमुख नेता सुधांशु मित्तल का एक भाषण वायरल किया जा रहा है जिसमें वो बता रहे हैं कि नयी दिल्ली में सड़कों का नाम मुग़ल बादशाहों से लेकर राजा मानसिंह तक पर रखा गया लेकिन राणा प्रताप रोड नहीं है। सड़कों का नाम रखने का काम नगर निगम का है। नयी दिल्ली नगर निगम पर बीजेपी का क़ब्ज़ा है। वो चाहे तो नाम बदल दे। औरंगजेब रोड का नाम पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के नाम कर दिया गया। तो बाक़ी नामों को बदलने में क्या हिचक है? दरअसल ये सिर्फ़ एक राजनीतिक मुद्दा है। इसका मक़सद भी कांग्रेस और अन्य विरोधी दलों को कठघरे में खड़ा रखना है। सिर्फ़ नाम की बात होती तो बीजेपी अपने एजेंडे पर आगे बढ़ती। 

ख़ास ख़बरें

उत्तर प्रदेश चुनाव पर नज़र

बीजेपी के कई प्रमुख नेता कांग्रेस राज में वामपंथियों द्वारा लिखे इतिहास पर सवाल उठाते रहे हैं। लेकिन सोशल मीडिया और भाषणों के आगे नए सिरे से इतिहास लिखने की कोई ठोस कोशिश अब तक दिखाई नहीं पड़ी है। इसलिए लगता है कि ये सिर्फ़ चुनावी मुद्दा है। 

अपने बहुत बुरे दिनों में भी कुछ क्षेत्रीय दलों के अलावा कांग्रेस अब भी बीजेपी के लिए चुनौती बनी हुई है। 2022 के विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में बीजेपी को चुनौती देने की स्थिति में है। सबसे बड़ी लड़ाई उत्तर प्रदेश में है। यहाँ समाजवादी पार्टी मुक़ाबले में खड़ी है। बीजेपी के रणनीतिकार अच्छी तरह समझते हैं कि महँगाई और आम आदमी के मुद्दों पर बुरी तरह घिरे हुए हैं। ऐसे में बहस इतिहास पर हो और उसकी धारा हिंदू - मुसलिम विवाद की तरफ़ मोड़ दी जाय तो फ़ायदा बीजेपी को ही होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
शैलेश
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें