loader

राज्यसभा चुनाव: बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में आरपीएन सिंह भी

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की। 56 सीटों के लिए चुनाव होना है। यह चुनाव 27 फरवरी को होगा। इसी दिन वोटों की गिनती होगी। इसी चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवरों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है। 

बीजेपी द्वारा रविवार को जारी सूची में 2022 में भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। यूपी से अन्य नाम हैं- सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन। राज्य में सबसे ज्यादा 10 सीटें खाली हैं। 

हालाँकि, राजस्थान के लिए बीजेपी ने अभी तक नामों की घोषणा नहीं की है। राज्य में राज्यसभा के लिए तीन सीटों के लिए चुनाव होना है। दो दिन पहले नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है लेकिन अभी तक बीजेपी ने राजस्थान के लिए नामों का ऐलान नहीं किया है। 

बीजेपी, कांग्रेस, निर्दलीय और अन्य दलों के प्रत्याशियों की संख्या के हिसाब से बीजेपी के दो और कांग्रेस के एक प्रत्याशी की जीत होना तय माना जा रहा है। अगर प्रत्याशियों की संख्या 3 से ज्यादा हुई तो मतदान प्रक्रिया अपनाई जाएगी। अन्यथा तीनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित होंगे।

बिहार में छह सीटें हैं। नीतीश कुमार की जेडीयू के साथ गठबंधन में बीजेपी ने धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह को नामित किया है। ग़ौरतलब है कि इस सूची में सुशील कुमार मोदी का नाम गायब है। सुशील मोदी ने बिहार के दोनों नेताओं को नामांकित होने पर बधाई दी है।

ताज़ा ख़बरें

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। हरियाणा में पार्टी सुभाष बराला को मैदान में उतारेगी; जबकि कर्नाटक में नारायण कृष्णसा भंडगे उम्मीदवार हैं।

उत्तराखंड में बीजेपी महेंद्र भट्ट को मैदान में उतारेगी, जबकि पश्चिम बंगाल में पार्टी समिक भट्टाचार्य को मैदान में उतारेगी।

टीएमसी के उम्मीदवारों में सागरिका घोष भी शामिल

तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी ने रविवार को पश्चिम बंगाल से राज्यसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पार्टी ने पार्टी नेताओं सुष्मिता देव, मोहम्मद नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर को नामांकित किया, लेकिन इनके साथ ही प्रसिद्ध पत्रकार सागरिका घोष को भी नामित किया गया है।

टीएमसी ने ट्वीट किया है, 'हमें आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए सागरिका घोस, सुष्मिता देव, मोहम्मद नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम उन्हें अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वे हर भारतीय के अधिकारों के लिए अदम्य भावना और वकालत की तृणमूल की स्थायी विरासत को बनाए रखने की दिशा में काम करेंगे।'

पश्चिम बंगाल विधानसभा की मौजूदा ताकत के मुताबिक, टीएमसी के चार और बीजेपी का एक उम्मीदवार राज्यसभा के लिए चुना जाएगा। विधानसभा में टीएमसी के 222 सदस्य हैं जबकि भाजपा के 68 सदस्य हैं। अन्य के पास तीन सीटें हैं, जबकि 294 सदस्यीय सदन में एक सीट खाली है।

राजनीति से और ख़बरें

बता दें कि उच्च सदन के लिए पहली बार नामित घोष एक पत्रकार और लेखक हैं जिनके पास राजनीति को कवर करने का व्यापक अनुभव है। वह दूरदर्शन के पूर्व महानिदेशक भास्कर घोष की बेटी हैं। घोष ने पूर्व प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनियां और दो उपन्यास लिखे हैं। घोष ने एक फेसबुक पोस्ट में पार्टी से नामांकन मिलने पर अपनी खुशी जाहिर की, 'अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस द्वारा राज्यसभा के लिए नामांकित होने पर सम्मानित और प्रसन्न महसूस कर रही हूं। मैं ममता बनर्जी के साहस और प्रतिबद्धता से प्रेरित हूं।'

सुष्मिता देव ने अपना राजनीतिक करियर कांग्रेस से शुरू किया और अखिल भारतीय महिला कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले सुष्मिता ने पार्टी छोड़ दी और टीएमसी में शामिल हो गईं। उन्हें अब राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें