loader

नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे वाले वीडियो पर बीजेपी-कांग्रेस उलझीं

एक वीडियो में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे को 500 करोड़ रुपये के सौदे पर बातचीत करते दिखने के बाद से हंगामा मचा हुआ है। चुनाव में कांग्रेस ने जहाँ '50 फ़ीसदी' कमीशन सरकार के आरोपों को तेज किया है, वहीं बीजेपी बैकफुट पर नज़र आ रही है। कांग्रेस ने तोमर के इस्तीफे और उनके बेटे की गिरफ्तारी की मांग की। हालाँकि, बीजेपी ने दावा किया कि वीडियो फर्जी है और उसने इसे एक साजिश बताया है। 

वीडियो के बारे में पूछे जाने पर तोमर ने कहा, 'हमें फ़ेक पर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए...'। बीजेपी ने उन वीडियो को खारिज कर दिया है। मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रमुख वीडी शर्मा ने वीडियो को फर्जी क़रार देते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस के पास उठाने के लिए कोई वास्तविक मुद्दा नहीं है इसलिए मतदान से पहले मतदाताओं को भ्रमित करने के लिए क्लिप को जारी किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

वायरल वीडियो में देवेन्द्र कथित तौर पर एक व्यक्ति के साथ वीडियो कॉल पर 500 करोड़ रुपये की डील के बारे में बात करते नज़र आ रहे हैं। कम से कम कांग्रेस ने तो ऐसा ही आरोप लगाया है। 

कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया, "मोदी सरकार के चहेते मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बेटा बड़ी-बड़ी डीलिंग कर रहा है। पहले '100 करोड़' की डील का वीडियो वायरल हुआ। अब '500 करोड़' की डीलिंग का वीडियो वायरल है। मंत्री का बेटा करोड़ों की डील कर रहा है और ईडी, सीबीआई, आईटी तमाशा देख रही हैं। सबसे बड़ी डीलिंग ये है।" कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक की प्रेस कॉन्फ़्रेंस के बाद राहुल गांधी ने भी तोमर के बेटे के उस वीडियो को लेकर निशाना साधा। 

चुनावी सभा में भी राहुल गांधी ने इस मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा है, 'पीएम के मंत्री का बेटा सबके सामने, वीडियो कॉल पर चोरी कर रहा है - मोदी जी ने कार्रवाई की? ईडी लगाई? सीबीआई लगाई? आईटी डिपार्टमेंट लगाया? नहीं, क्योंकि मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार और 50% कमीशन की सरकार है!'

दूसरा वीडियो वायरल होने के बाद राहुल गांधी ने कहा, 'क्या आपने वीडियो देखा है? वह किसके पैसे की बात कर रहे थे? वह कह रहे थे कि 10 करोड़ रुपये वहां जाएंगे। बाकी 50 करोड़ रुपये कहीं और जाएंगे और 100 करोड़ रुपये किसी और जगह जाएंगे। उस पैसे को एक खाते में डालो और दूसरे को दूसरे खाते में। वह किसके पैसे की बात कर रहे थे?'

रागिनी नायक ने कहा, 'साल 2014 से अब तक ईडी ने जितनी भी कार्रवाई की हैं, इनमें से 95% एक्शन विपक्ष के नेताओं पर हुए हैं। बीते 5 साल में कई बड़े छापे मीडिया हाउस और पत्रकारों पर हुए, जो सरकार से सवाल पूछते हैं। लेकिन मध्य प्रदेश में 500 करोड़ की डीलिंग हो रही है और ईडी, सीबीआई और आईटी ग़ायब हैं। चुनाव प्रक्रिया में भेदभाव का शक न रहे इसलिए दोनों वीडियो पर चुनाव आयोग को खुद ही संज्ञान लेना चाहिए।'

राजनीति से और ख़बरें

नायक ने कहा, 'देवेंद्र सिंह तोमर वीडियो के बारे में सफाई दें या इसे खारिज करें। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो यह माना जाएगा कि इसमें उनका संरक्षण और भागीदारी है।' उन्होंने कहा, 'अगर वीडियो फर्जी है... तो यह पता लगाया जाना चाहिए कि केंद्रीय मंत्री के बेटे को कौन बदनाम कर रहा है।'

कांग्रेस के इन आरोपों को बीजेपी ने खारिज कर दिया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार वीडी शर्मा ने कहा, 'शिकायत की गई है और वीडियो की जाँच की जा रही है। इन हथकंडों से चुनाव नहीं जीता जा सकता है। कांग्रेस खुद भ्रष्टाचार में डूबी हुई है...'। शर्मा ने दावा किया कि कांग्रेस के 15 महीने तक सत्ता में रहने के बाद अधिकारियों ने 281 करोड़ रुपये जब्त किए थे।

तोमर के बेटे ने भी वीडियो को फर्जी बताया है और पुलिस में मामला दर्ज कराया है। एक हफ्ते पहले एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें देवेंद्र कथित तौर पर क्रमशः 100 करोड़ रुपये, 18 करोड़ रुपये और 21 करोड़ रुपये के वित्तीय सौदों के बारे में बात कर रहे थे। देवेंद्र ने मुरैना में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि वीडियो फर्जी है और वह साजिश का शिकार हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें