loader

चुनाव से ठीक पहले नेताओं के ख़िलाफ़ सीबीआई की कार्रवाई क्यों?

सीबीआई की इतनी ख़राब हालत क्यों है? हर कोई इसे बंद पिंजरे का तोता क्यों कहता है? एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा कहा था। फिर जब भी मौक़ा मिला तब अन्य राजनीतिक दल भी कहने लगे। ममता बनर्जी भी कुछ ऐसा ही आरोप लगा रही हैं। उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सीबीआई का इस्तेमाल कर रही है। कुछ ऐसे ही आरोप अखिलेश यादव, मायावती, पी चिदंबरम, चंद्रबाबू नायडू जैसे नेता भी लगाते रहे हैं। इन्होंने सीबीआई की कार्रवाई की टाइमिंग को लेकर भी सवाल उठाए। वे आरोप लगाते हैं कि काफ़ी लंबे समय से ये मामले ठंडे बस्ते में थे, लेकिन ऐन लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक लाभ लेने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या सीबीआई पर विपक्षी दलों और सरकारों को परेशान करने का कोई राजनैतिक दबाव है? तो इनके आरोपों में कितनी सच्चाई है? पढ़िए, एक के बाद एक विपक्षी दलों के नेताओं के ख़िलाफ़ सीबीआई की कैसे चल रही है कार्रवाई।

शारदा स्कैम : पाँच साल बाद जाँच में तेज़ी

शारदा, नारद और रोज़ वैली चिटफंड घोटाले में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नेता सीबीआई के निशाने पर हैं। 2014 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद सीबीआई ने शारदा घोटाले की जाँच अपने हाथ में ली थी। रोज वैली और नारद घोटाले से जुड़े मामले भी अदालत के आदेश के बाद सीबीआई को सौंपे गए थे। 

cbi acts against opposition leaders just before lok sabha election 2019 - Satya Hindi
  • पिछले कुछ वर्षों में इन तीनों मामलों में सीबीआई और ईडी की ओर से टीएमसी के कद्दावर नेताओं मदन मित्रा और सुदीप बंधोपाध्याय को ग़िरफ़्तार करने, 10 अन्य तृणमूल नेताओं को समन भेजने और छह सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने के अलावा कोई ख़ास प्रगति नहीं हुई है। इन मामलों में छोटी-मोटी कार्रवाइयाँ हुईं, लेकिन क़रीब एक साल से बड़ी कार्रवाई नहीं हुई थी। हालाँकि इस मामले में ममता बनर्जी का नाम नहीं है, लेकिन उनके क़रीबी लोगों के फँसने से उनपर आँच आ सकती है।

ढाई साल बाद अखिलेश के क़रीबियों पर छापे

सपा-बसपा गठबंधन की बात शुरू ही हुई थी कि अखिलेश के क़रीबियों के 14 ठिकानों पर सीबीआई के छापे पड़ गए। बताया जाता है कि खनन मामले में अखिलेश यादव की भूमिका की भी जाँच की जाएगी।

  • सीबीआई की यह कार्रवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश के ढाई साल बाद हुई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 28 जुलाई, 2016 में सपा सरकार के कार्यकाल में अवैध खनन और मनमाने तौर पर खदानों के पट्टे देने का मामला सीबीआई को सौंप दिया था। अवैध खनन का मामला 2012-16 के बीच का है। तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव के पास ही वर्ष 2012-13 के दौरान खनन मंत्री की भी ज़िम्मेदारी थी। एफ़आईआर के अनुसार अखिलेश भी इसकी ज़द में आ सकते हैं।
cbi acts against opposition leaders just before lok sabha election 2019 - Satya Hindi

मायावती : दो मामले नहीं टिके, तीसरे में कार्रवाई शुरू

दो मामलों में बसपा सुप्रीमो मायावती बच निकलीं तो सीबीआई ने एक तीसरे मामले में शिकंजा कस लिया। पहले दो अलग-अलग मामलों में सबूत नहीं मिले तो केस टिक नहीं पाए थे। लेकिन सीबीआई ने अब तीसरे मामले में जाँच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि चुनाव के बीच ही कभी भी कार्रवाई तेज़ की जा सकती है। यह मामला उनके शासन काल के दौरान 2010-11 में बेची गई 21 सरकारी चीनी मिलों से जुड़ा है। लेकिन सीबीआई ने 2018 में जाँच शुरू की। योगी सरकार ने इस केस को सीबीआई से जाँच कराने की सिफ़ारिश की।

बता दें कि पहले आय से अधिक संपत्ति के मामले में कार्रवाई की जा रही थी। लेकिन सीबीआई साक्ष्य नहीं जुटा पाई और इस कारण मामला बंद हो गया। 

  • एक ऐसा ही मामला 14 अरब के स्मारक घोटाले का सामने आया था, जिसमें बसपा सुप्रीमो का नाम उछला था। हालाँकि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मामले की जाँच सीबीआई या एसआईटी से कराए जाने की अर्जी ख़ारिज कर दी थी। 
cbi acts against opposition leaders just before lok sabha election 2019 - Satya Hindi

रॉबर्ट वाड्रा मामला : दो साल से केस सीबीआई के पास

विवादित ज़मीन सौदे के मामले में वसुंधरा राजे सरकार की सिफ़ारिश पर रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी के ख़िलाफ़ अगस्त, 2017 में सीबीआई ने 18 एफ़आईआर दर्ज़ कीं। सीबीआई ने बीकानेर में 2014 में दर्ज़ 18 एफ़आईआर को भी अपने हाथ में ले लिया। जाँच चलती रही। अभी तक सीबीआई न तो सजा दिला पायी है और न ही दोष साबित कर पायी है। मामले की जाँच चल रही है और ख़बरें हैं कि जल्द ही इस पर कार्रवाई तेज़ हो सकती है। इन्हीं ज़मीन सौदों के मामले में 2015 में ईडी ने मनी लाउंड्रिंग का मामला दर्ज़ किया था। नवंबर, 2018 में इस मामले में समन भेजा था। 

  • ऐसा ही एक मामला लंदन में ज़मीन सौदा को लेकर मनी लाउंड्रिंग का चल रहा है। जिसमें सीबीआई कोर्ट ने 16 फ़रवरी तक के लिए अंतरिम राहत दे दी है। 

तीन साल बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा के घर सीबीआई छापा

कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक वाले घर में सीबीआई ने कुछ दिन पहले ही छापेमारी की है। यह मामला पंचकूला में असोसिएटेड जर्नल लिमिटेड को प्लॉट आवंटन में गड़बड़ियों से जुड़ा है। बीजेपी सरकार ने साल 2016 में यह मामला सीबीआई को सौंपा था। पंचकूला में प्लॉट आवंटन मामले में हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने पिछले साल नवंबर में सीबीआई को चार्जशीट दाखिल करने की मंजूरी दी थी। 

  • हुड्डा के ख़िलाफ़ सीबीआई एक अन्य मामले की भी जाँच कर रही है। यह मामला गुरुग्राम में ज़मीन ख़रीद में गड़बड़ियों के आरोप से जुड़ा है जिसमें किसानों को भारी नुक़सान हुआ।

चिदंबरम : 2014 से पूछताछ, फ़ैसला अभी भी नहीं

एयरसेल-मैक्सिस मामले में पहली बार दिसंबर, 2014 में पी चिदंबरम से पूछताछ हुई। उनके वित्त मंत्री के कार्यकाल में ही एयरसेल-मैक्सिस सौदा हुआ था। आरोप लगा कि उन्होंने अपने बेटे कार्ति की कंपनी को फ़ायदा पहुँचाने के लिए इस सौदे को मंजूरी दी। इसके बाद पी चिदंबरम और उनके बेटे के ख़िलाफ़ सीबीआई और ईडी जाँच कर रही है। जुलाई, 2018 में कार्ति के ख़िलाफ़ सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की। सीबीआई और ईडी किसी भी मामले में फ़ैसला नहीं आया है।

  • एयरसेल-मैक्सिस सौदे का मामला तब आया जब मई 2011 में तब के टेलीकॉम मिनिस्टर दयानिधि मारन के ख़िलाफ़ सीबीआई में शिकायत की गई। अक्टूबर 2011 में एफ़आईआर दर्ज़ हुई। इसके आधार पर ईडी ने फ़रवरी 2012 में मनी लाउंड्रिंग का केस दर्ज़ किया।
cbi acts against opposition leaders just before lok sabha election 2019 - Satya Hindi

नलिनी चिदंबरम 

पी. चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम के ख़िलाफ़ सीबीआई जाँच कर रही है। सीबीआई के मुताबिक़, चिट फंड घोटाले में घिरे शारदा ग्रुप की कंपनियों से उन्हें 1.4 करोड़ रुपये मिले। आरोप है कि उन्होंने शारदा समूह की कंपनियों को गबन और फ़र्ज़ीवाडे़ के मक़सद से शारदा ग्रुप के मालिक सुदीप्त सेन और अन्य लोगों के साथ आपराधिक साज़िश की। हालाँकि, इस मामले में भी आख़िरी फ़ैसला नहीं आया है।

केजरीवाल : आरोप साबित नहीं कर सकी सीबीआई

उधर सीबीआई और दिल्ली पुलिस के निशाने पर आम आदमी पार्टी की सरकार भी रही। कुल क़रीब 15 विधायकों को जेल की हवा खानी पड़ी जिनमें से ज़्यादातर को अदालत से क्लीन चिट मिल गई। यहाँ तक कि मुख्यमंत्री के दफ़्तर और घर पर भी छापे पड़े। मुख्यमंत्री केजरीवाल के प्रमुख सचिव राजेंद्र कुमार को जेल भी जाना पड़ा। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया था कि मोदी के इशारे पर उनके विधायकों के ख़िलाफ़ झूठे आरोप लगाए गए थे।

cbi acts against opposition leaders just before lok sabha election 2019 - Satya Hindi

लालू परिवार पर सीबीआई कार्रवाई

सीबीआई ने जुलाई, 2017 में पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू यादव के घर पर छापे मारे थे। इससे पहले भी सीबीआई ने कई बार छापेमारी की थी। आरोप हैं कि उन्होंने रेल मंत्री रहते हुए 2006 में दो सरकारी होटलों के रख-रखाव का टेंडर अपनी क़रीबी दो निजी कंपनियों को दिए। लालू प्रसाद के अलावा इस मामले में उनकी पत्नी राबड़ी देवी और उनके बेटे तेजस्वी यादव का नाम भी दर्ज़ है।

  • सीबीआई का कहना है कि यह मामला 2006 का है, तब लालू प्रसाद रेल मंत्री थे। उस वक़्त रेलवे के राँची और पुरी स्थित दो होटलों के रख-रखाव का टेंडर एक निजी कंपनी सुजाता होटल्स को दे दिया गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें