loader

पंजाब में चन्नी के भाई का कांग्रेस से विद्रोह, निर्दलीय लड़ने की घोषणा

पंजाब में कांग्रेस को झटका लगा है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के छोटे भाई मनोहर सिंह ने आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। मनोहर पहले कांग्रेस से टिकट मांगा था लेकिन उन्हें कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया। इस राजनीतिक घटना को पंजाब चुनाव से कुछ हफ्ते पहले कांग्रेस के भीतर सबसे महत्वपूर्ण विद्रोह के रूप में देखा जा रहा है। मनोहर सिंह ने घोषणा की है कि वह बस्सी पठाना निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे। मनोहर सिंह को पार्टी के 'एक परिवार, एक टिकट' नियम के कारण कांग्रेस टिकट से वंचित कर दिया गया। चन्नी ने अभी घोषणा पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। बस्सी पठाना पंजाब के पुआध सांस्कृतिक क्षेत्र में पड़ता है और इसे चन्नी और उनके समुदाय का गढ़ माना जाता है।
ताजा ख़बरें
कांग्रेस ने 86 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में शनिवार को अपने मौजूदा विधायक गुरप्रीत सिंह जीपी को बस्सी पठाना का टिकट दिया। मनोहर सिंह ने गुरप्रीत सिंह जीपी को टिकट देने के कांग्रेस के फैसले को निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के साथ "अन्याय" करार दिया और आरोप लगाया कि मौजूदा विधायक "अक्षम और अप्रभावी" थे। मनोहर सिंह ने मीडिया से कहा, "बस्सी पठाना क्षेत्र के कई प्रमुख लोगों ने मुझे निर्दलीय के रूप में लड़ने के लिए कहा है और उन्होंने जो कहा है, मैं उस पर चलूंगा। वापस जाने का कोई मौका नहीं है और मैं निश्चित रूप से चुनाव लड़ूंगा।" 

राजनीति से और खबरें

एक वीडियो में उन्हें समर्थकों की सभा में कहते हुए देखा गया, "मैं एक निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ूंगा और मौजूदा कांग्रेस विधायक की हार सुनिश्चित करूंगा, जिन्हें फिर से मैदान में उतारा गया है।"

मनोहर सिंह ने पिछले साल अगस्त में खरड़ सिविल अस्पताल से वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने कई पार्षदों, गांव के सरपंच और पंच से मिलने के बाद निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया, जिन्होंने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए कहा था। सिंह ने कहा, "लोगों ने मुझे बताया कि उन्हें (गुरप्रीत सिंह जीपी) टिकट देना गलत था। उन्होंने पहले कुछ नहीं किया था और अब उन्हें फिर से थोपा गया है।" उन्होंने कहा कि वह अपने भाई चन्नी से कहेंगे वो उस टिकट पर विचार करें।

Channi's brother rebels against Congress in Punjab, announces to fight as an independent - Satya Hindi

पिछले साल, पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने बस्सी पठाना निर्वाचन क्षेत्र में गुरप्रीत सिंह जीपी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया था।

  

पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को वोटिंग होगी और 10 मार्च को मतगणना होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें