loader

चिंतन शिविर: उदयपुर में जुटे कांग्रेस नेता; निराशा से उबरेगी पार्टी?

लगातार चुनावी हार से जूझ रही कांग्रेस शुक्रवार से राजस्थान के उदयपुर में आयोजित हो रहे चिंतन शिविर में खुद को जिंदा करने की कोशिश करेगी। यह चिंतन शिविर 13 मई से 15 मई तक चलेगा और इसमें केंद्रीय व प्रदेशों की कांग्रेस कमेटियों से जुड़े 400 नेता शिरकत कर रहे हैं। इनमें सीडब्ल्यूसी के सदस्यों के अलावा लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद, राज्यों के प्रभारी महासचिव, प्रदेश अध्यक्ष और कई आला नेता शामिल हैं। 

राजस्थान चूंकि कांग्रेस शासित राज्य है इसलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व राजस्थान कांग्रेस के नेता बीते कई दिनों से शिविर की तैयारियों में जुटे रहे। 

इससे पहले 1998 में पचमढ़ी, 2003 में शिमला और 2013 में जयपुर में चिंतन शिविर आयोजित किया गया था।  

ताज़ा ख़बरें

चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ट्रेन से उदयपुर पहुंचे।

कुछ दिन पहले हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा था कि वह सभी नेताओं से पूरा सहयोग देने का अनुरोध करती हैं जिससे उदयपुर के चिंतन शिविर से पार्टी की एकजुटता, दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता का संदेश साफ और जोरदार ढंग से सामने आए।

Congress Chintan Shivir in Udaipur  - Satya Hindi

राहुल फिर बनेंगे अध्यक्ष?

चिंतन शिविर में सबसे अहम बात यह होगी कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को री-लांच किया जाएगा और उन्हें एक बार फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाने का रास्ता चिंतन शिविर से निकलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बीते दिनों इस काम में जुटे रहे और पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं से उन्होंने इस मसले पर बातचीत की। 

साल 2019 के आम चुनाव में मिली करारी हार के बाद सोनिया गांधी ही अध्यक्ष पद संभाल रही हैं। कांग्रेस की हालत बेहद पतली है और 2022 व 2023 के चुनावी राज्यों व 2024 के आम चुनाव के लिए पार्टी को पूरी ताकत झोंकनी होगी वरना उसके लिए यूपीए का नेतृत्व करना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

राजनीति से और खबरें

कांग्रेस को जितनी बड़ी चुनौती बीजेपी से मिल रही है इससे ज्यादा बड़ी चुनौती ममता बनर्जी और केसीआर उसके लिए खड़ी कर रहे हैं। ममता बनर्जी और केसीआर 2024 के चुनाव के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन की कयादत करना चाहते हैं और यह निश्चित रूप से कांग्रेस के लिए गंभीर विषय है।

बीते 2 सालों में अध्यक्ष पद संभालने से पीछे हटते रहे राहुल गांधी के लिए अब करो या मरो का वक्त है। लोकसभा चुनाव में 2 साल का वक्त है और कांग्रेस की जैसी हालत है उसमें यह वक्त बहुत कम है।इसलिए ऐसी उम्मीद की जा रही है कि राहुल गांधी अब उहापोह की हालत से निकलकर अध्यक्ष पद संभालेंगे और पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं, फ्रंटल संगठनों को निराशा से बाहर निकालकर बीजेपी और एनडीए से लड़ने के लिए तैयार करने के काम में जुटेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें