loader
मीडिया से बात करते राहुल गांधी

कांग्रेस ने एमपी पर बैठक की, राहुल ने कहा- 150 सीटें जीतेंगे

कांग्रेस ने आज सोमवार को मध्य प्रदेश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, महासचिव केसी वेणुगोपाल, एमपी प्रभारी जेपी अग्रवाल और पूर्व सीएम कमलनाथ सहित सभी बडे़ नेता मौजूद थे। बैठक के बाद  राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस मध्य प्रदेश के आगामी चुनावों में 150 सीटें जीतेगी।

बैठक के बाद राहुल ने मीडिया को दिए गए जवाब में कहा कि "हमारी लंबी चर्चा हुई। हमारा आंतरिक आकलन था कि हमें कर्नाटक में 136 मिलेगी। अब हमने मध्य प्रदेश का आकलन किया है, हमें 150 सीटें मिलने जा रही हैं। हमने कर्नाटक में जो किया, हम उसे (मध्य प्रदेश में) दोहराने जा रहे हैं।

ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ मध्य प्रदेश के शीर्ष पार्टी नेताओं की बैठक की, जहां सभी राज्य के नेताओं ने पार्टी के भीतर एकता पर जोर दिया। बैठक के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ और एआईसीसी प्रभारी जेपी अग्रवाल भी मौजूद थे। 
एकजुटता पर जोरः अग्रवाल ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा, 'सभी ने महसूस किया कि सभी नेताओं को एकजुट होकर चुनाव लड़ना चाहिए और पार्टी को राज्य में जीत दिलाने में मदद करनी चाहिए।' कमलनाथ ने कहा, “हम सभी ने रणनीति और उन मुद्दों पर चर्चा की, जिन पर पार्टी को ये चुनाव लड़ना चाहिए। हम सभी का मत है कि हम एकजुट होकर चुनाव मैदान में उतरेंगे।
उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए चार महीने से अधिक का समय बचा है, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक थी, जिसमें सभी वरिष्ठ नेता मौजूद थे। यह पूछे जाने पर कि क्या वह कर्नाटक की तरह गारंटी देगी, नाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में 'नारी सम्मान योजना' के साथ शुरुआत की गई है। हमने कुछ किया है और कुछ की घोषणा भविष्य में की जाएगी। हम एक ही बार में सारी गोलियां नहीं दाग सकते।'

शिवराज की प्रतिक्रिया

राहुल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मध्य प्रदेश में बीजेपी को 200 से ज्यादा सीटें मिलने वाली हैं। उनको ख्याली पुलाव पकाने हैं तो पकाते रहें। 

कर्नाटक में अपनी चुनावी जीत के बाद, कांग्रेस अब मध्य प्रदेश में वापसी पर नजर गड़ाए हुए है। मध्य राज्य में 230 निर्वाचन क्षेत्रों में इस वर्ष के अंत में चुनाव होंगे। ज्योतिरादित्य सिंधिया के तख्तापलट के बाद यह पहला चुनाव है, जिसने मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार को गिरा दिया था और भाजपा के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त किया था।
राजनीति से और खबरें

2018 में, कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश में 114 सीटें जीती थीं – बहुमत से दो कम, जबकि भाजपा ने 109 सीटें हासिल की थीं। निर्दलीय उम्मीदवारों, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी ने क्रमशः 4, 2 और 1 सीट जीती थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें