loader
खड़गे

कांग्रेस-केजरीवाल में बढ़ती नजदीकी, खड़गे ने आप प्रमुख को फोन किया 

कांग्रेस ने विपक्ष को एकजुट करने की अपनी रणनीति तेज कर दी है। खबर है कि आम आदमी पार्टी प्रमुख केजरीवाल को सीबीआई द्वारा संडे को तलब किए जाने की खबर जब शुक्रवार को सामने आई तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केजरीवाल को फोन किया और इस कार्रवाई की निन्दा की। अभी तक कांग्रेस और केजरीवाल दूर-दूर थे। लेकिन यह पहला मौका है जब किसी कांग्रेस अध्यक्ष ने केजरीवाल को फोन कर समर्थन जताया। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी आज इस बात की निन्दा की है कि केंद्रीय एजेंसियां अब केजरीवाल को भी परेशान कर रही हैं।

Congress-Kejriwal comiing closer, Kharge calls AAP chief - Satya Hindi
विपक्षी एकता की धुरी बनते नेता।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और नीतीश कुमार लगातार विपक्षी दलों को संपर्क कर रहे हैं। मकसद एक ही है कि बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करना। तीन दिन पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार दिल्ली में थे। दिल्ली में उन्होंने खड़गे के आवास पर राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की। उनसे मुलाकात के फौरन बाद नीतीश कुमार केजरीवाल से मिलने चले गए। नीतीश की खड़गे-राहुल मुलाकात में ही यह तय हो गया था कि अब कांग्रेस सभी विपक्षी दलों के लिए अपना रुख लचीला रखेगी। उसी का नतीजा है कि खड़गे ने शुक्रवार शाम को केजरीवाल को फोन किया।

ताजा ख़बरें
खड़गे ने भाजपा के खिलाफ 'समान विचारधारा' वाली पार्टियों को एकजुट करने के प्रयास में डीएमके के एमके स्टालिन और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सहित अन्य लोगों से भी बात की थी। लेकिन केजरीवाल से शुरू हुई कांग्रेस की बातचीत महत्वपूर्ण है। आप ने दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस को हराकर सत्ता हासिल की है। इसलिए दोनों दलों में काफी दूरियां बनी हुई थीं। लेकिन सीबीआई और ईडी के छापों ने सभी विपक्षी दलों को एकजुट होने के लिए मजबूर कर दिया है। 

आम आदमी पार्टी को शुरू में कांग्रेस और कुछ अन्य दलों ने बीजेपी की बी पार्टी घोषित किया हुआ था। लेकिन जब केजरीवाल के खासमखास सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया करप्शन के आरोप में जेल चले गए और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली में केजरीवाल का सरकार चलाना मुश्किल कर दिया तो आम आदमी पार्टी से यह दाग धुल गया कि वो बीजेपी की बी टीम है। हालांकि पंजाब में आप की सरकार बनने के बाद ही केंद्र की मोदी सरकार ने आप नेताओं पर कार्रवाई शुरू की। क्योंकि पंजाब जीतने के बाद ही बीजेपी ने आप को बड़ा खतरा बताया और माना।
बीजेपी की बी टीम की छवि से बाहर निकलने के बाद अब कांग्रेस को भी आप से बात करने में कोई गुरेज नहीं है। विपक्षी एकता की जो तस्वीर पिछले दिनों उभरी थी, उसमें कांग्रेस एक तरफ थी तो दूसरी तरफ केजरीवाल, अखिलेश यादव ममता बनर्जी, के. चंद्रशेखर राव आदि अपना अलग मोर्चा बनाने की फिराक में थे। ममता और केसीआर ने इस संबंध में नीतीश से मुलाकात भी की थी लेकिन नीतीश ने इन लोगों से साफ कर दिया कि कांग्रेस बिना कोई भी विपक्षी मोर्चा सफल साबित नहीं होगा। जिस तरह केसीआर, केजरीवाल और ममता की पार्टियों के नेताओं पर केंद्रीय एजेंसियां एक्शन ले रही हैं, उसने इन दलों को भी बदले हुए हालात में कांग्रेस के नेतृत्व वाले मोर्चे में शामिल होने में फायदा दिख रहा है। 

Congress-Kejriwal comiing closer, Kharge calls AAP chief - Satya Hindi
नीतीश और केजरीवाल की मुलाकात अभी हाल ही में हुई थी।
नीतीश कुमार ने कई मौकों पर कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों को 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए हाथ मिलाने की सलाह दी थी। इस बीच तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने भी विपक्षी नेताओं को स्पष्ट संदेश दिया कि सामाजिक न्याय के लिए सभी दलों को एकजुट होना पड़ेगा। स्टालिन के बयान का खासा असर हुआ। 
राजनीति से और खबरें

केजरीवाल को अगर कांग्रेस यूपीए का हिस्सा बनाती है तो इसे आम आदमी पार्टी की ही सफलता माना जाएगा। क्योंकि तमाम विपक्षी दलों के बीच उसकी स्थिति अछूत वाली बनी हुई थी। लेकिन विपक्षी एकजुटता के लिए दोनों साथ आ रहे हैं। हालांकि इसका कुछ श्रेय आप सांसद संजय सिंह को भी जाता है। पिछले दिनों जब बजट सत्र के दौरान अडानी मुद्दे पर संसद ठप हुई तो संजय सिंह कांग्रेस का साथ देते आए। संजय सिंह अडानी विरोधी पोस्टर लेकर साथ खड़े हुए। इसे कांग्रेस ने पसंद किया। वैसे भी राजनीति में कोई स्थायी दोस्ती-दुश्मनी नहीं रहती। इसलिए कांग्रेस और आप की नजदीकी विपक्षी मोर्चे को काफी मजबूत करेगी। 

महाराष्ट्र के कद्दावर नेता शरद पवार भी हाल ही में राहुल और खड़गे से मिले थे और विपक्षी एकता को मजबूत करने की बात कही थी। शरद पवार ने खड़गे और राहुल से नीतीश की मुलाकात के एक दिन बाद दिल्ली आकर बात की थी। हालांकि इससे पहले पवार ने अडानी मामले में जेपीसी जांच का विरोध कर बीजेपी को खुश कर दिया था। लेकिन बाद में पवार ने अपनी गलती सुधार ली और उसी के तहत वो दिल्ली आकर खड़गे और राहुल से मिले।विपक्षी एकता का सीन अभी तो बहुत मजबूत लग रहा है लेकिन 2024 में विपक्ष के एकजुट होकर चुनाव लड़ने पर सवाल अभी भी बने हुए हैं। दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों पर कांग्रेस और केजरीवाल की पार्टी का गठबंधन कैसे होगा, क्योंकि दिल्ली में कांग्रेस सभी सीटों पर लड़ती रही है। यानी 2024 में विपक्ष की एकता में दरार सीट बंटवारे से पड़ सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें