loader

2024 चुनाव: कांग्रेस ने बनाए पैनल, असंतुष्टों को भी मिली जगह

2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी को देखते हुए कांग्रेस ने कुछ नए पैनल बनाए हैं। एक पैनल में चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के पूर्व सहयोगी सुनील कानुगोलू और कांग्रेस में असंतुष्ट गुट G-23 के दो नेताओं को भी जगह दी गई है। इन नेताओं में गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा शामिल हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भी इस पैनल में जगह मिली है। इस पैनल को पॉलिटिकल अफेयर्स ग्रुप का नाम दिया गया है। 

कांग्रेस ने द टास्क फोर्स- 2024 का भी गठन किया है। यह टास्क फोर्स 2024 में होने वाले आम चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति को बनाएगा। टास्क फोर्स में G-23 के किसी भी नेता को जगह नहीं मिली है।

ताज़ा ख़बरें

कुछ दिन पहले राजस्थान के उदयपुर में हुए चिंतन शिविर में कांग्रेस ने इस बात का फैसला किया था कि वह लगातार मिल रही चुनावी हार से उबरने और चुनावी रणनीति पर काम करने के लिए दो पैनल का गठन करेगी।

पॉलिटिकल अफेयर्स ग्रुप के पैनल की कमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के हाथ में रहेगी और वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, केसी वेणुगोपाल और जितेंद्र सिंह इसमें बतौर सदस्य काम करेंगे। जबकि टास्क फोर्स में पी. चिदंबरम, प्रियंका गांधी वाड्रा, मुकुल वासनिक, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला को जगह मिली है।

Congress Task Force 2024 and Political Affairs group - Satya Hindi

कांग्रेस ने कहा है कि टास्क फोर्स के हर सदस्य को संगठन, मीडिया, वित्त और चुनाव प्रबंधन सहित तमाम मामलों का काम दिया जाएगा और इन सभी सदस्यों के साथ पार्टी के तेजतर्रार व कुशल कार्यकर्ताओं की एक टीम भी होगी। 

उदयपुर में हुए चिंतन शिविर में यह फैसला भी लिया गया था कि कांग्रेस राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा निकालेगी। भारत जोड़ो यात्रा के लिए भी पार्टी ने एक पैनल बनाया है। इस पैनल में वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट, शशि थरूर, रवनीत सिंह बिट्टू आदि नेता शामिल हैं।

चुनौतियों का पहाड़ 

लगातार चुनावी हार से पस्त कांग्रेस के लिए 2024 का चुनाव बेहद अहम है। लेकिन 2024 का चुनाव लड़ने के लिए उसे 2022 और 2023 के चुनावी राज्यों में बड़ी जीत हासिल करनी होगी वरना वह यूपीए गठबंधन का नेतृत्व भी मजबूती से नहीं कर पाएगी। 

राजनीति से और खबरें
जबकि के. चंद्रशेखर राव और ममता बनर्जी भी यूपीए से हटकर विपक्षी दलों का एक नया सियासी फ्रंट खड़ा करना चाहते हैं। ऐसे में गिने-चुने दो राज्यों में सरकार चला रही कांग्रेस के सामने चुनौतियों का पहाड़ खड़ा है और देखना होगा कि 2 साल बाद होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए वह किस तरह खुद को तैयार कर पाती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें