loader

नीतीश से मिले डी राजा, समझाया- INDIA में रहिए, यही भाजपा-संघ का विकल्प 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भाजपा से लड़ने के लिए इंडिया गठबंधन के साथ रहने की अपील की। यह अपील ऐसे समय में आई है जब जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) अध्यक्ष नीतीश कुमार को लेकर पटना से दिल्ली तक अटकलबाजियों का बाजार गर्म है। नोएडा का टीवी मीडिया उनके इंडिया छोड़ने की अटकलें अपनी तमाम रिपोर्टों में लगा रहा है।

सीपीआई महासचिव डी. राजा ने पत्रकारों को बताया कि “मैंने सोमवार को नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात की और उन्हें बताया कि इंडिया गठबंधन भाजपा-आरएसएस गठबंधन के विकल्प के रूप में उभरा है और हमें देश को बचाने के लिए एक साथ रहना होगा और लड़ना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि भाजपा को कोई फायदा न मिले।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विपक्षी गठबंधन को लेकर घबराए हुए और चिंतित हैं।'' 

राजा ने बताया कि उनकी पार्टी बिहार में महागठबंधन का हिस्सा है, जो अब इंडिया गठबंधन का भी हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सीपीआई आम चुनावों में "यह सुनिश्चित करेगी कि सभी सहयोगी एक साथ रहें।"

ताजा ख़बरें

सीपीआई महासचिव राजा आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करने और सहयोगियों के साथ बातचीत करने के लिए अपनी पार्टी के राज्य नेतृत्व से मिलने के लिए पटना में थे। उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को भी फोन किया।

जब राजा से इंडिया गठबंधन के संयोजक पद या प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नीतीश की उपयुक्तता के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि पीएम उम्मीदवार या गठबंधन के सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम पर निर्णय "सामूहिक रूप से" लिया जाएगा। हालांकि सीपीआई महासचिव ने कहा कि “नीतीश गठबंधन के शीर्ष नेताओं में से एक हैं। वह अनुभवी हैं और वह जानते हैं कि देश को बचाने के लिए उन्हें क्या भूमिका निभानी है।''

यह उम्मीद करते हुए कि बिहार में सीट-बंटवारे की बातचीत "अनुकूल माहौल" में होगी, राजा ने कहा कि 19 दिसंबर को दिल्ली में इंडिया गठबंघन की पिछली बैठक में निर्णय लिया गया था और गठबंधन के घटक दलों को सीट-बंटवारे की बातचीत शुरू करने और इसे जल्द से जल्द समाप्त करने की सलाह दी गई थी।

डी राजा ने कहा कि “विभिन्न राज्य पार्टी इकाइयों ने औपचारिक और अनौपचारिक रूप से बातचीत शुरू कर दी है। बहुत जल्द बिहार में भी इसकी शुरुआत होगी। भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि इंडिया गठबंधन टूट जाएगा, लेकिन इसके घटक इतने परिपक्व हैं कि आपसी समझ और समायोजन के साथ सार्थक तरीके से सीट-बंटवारे की बातचीत कर रहे हैं।''

राजनीति से और खबरें
जेडीयू पहले ही ऐलान कर चुकी है कि 2019 के संसदीय चुनावों में उसने बिहार की 40 सीटों में से 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसी पर फिर से लड़ेगी। इस पर कोई समझौता नहीं होगा। 2019 में जेडीयू ने एनडीए के सदस्य के रूप में 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था। जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार फिलहाल तमाम मुद्दों पर उनकी सलाह पर ध्यान नहीं देने के लिए कांग्रेस से नाराज हैं। हालाँकि, सीपीआई महासचिव ने दावा किया कि सीट-बंटवारे की बातचीत में कोई देरी नहीं हुई है और सब कुछ पटरी पर है, सहयोगी सिर्फ एक-दूसरे को सचेत कर रहे हैं कि समय समाप्त हो रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें