loader
उपराष्ट्रपति धनखड़

धनखड़ ने मिमिक्री और वीडियो विवाद को जाट समुदाय की अस्मिता से जोड़ा

विपक्ष और सरकार के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। संसद परिसर में टीएमसी के निलंबित सांसद कल्याण बनर्जी ने मंगलवार को राज्यसभा सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी और उस मिमिक्री की कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वीडियो बना ली। भाजपा ने इस पर आपत्ति जताई है लेकिन उपराष्ट्रपति धनखड़ ने राज्यसभा में इस पर विस्तृत बयान दिया है। धनखड़ ने इसे जाट समुदाय की इज्जत से भी जोड़ दिया है। सदन में दिया गया उपराष्ट्रपति का बयान यहां पेश किया जा रहा है।
सभापति धनखड़ ने राज्यसभा में कहा-  मैंने सदन स्थगित कर दिया है। ...आप नहीं जानते कि लोगों के मन में इस संस्था के ख़िलाफ़ किस तरह की प्रतिक्रिया है और हमें निम्नतम स्तर देखने का अवसर मिला।
ताजा ख़बरें
धनखड़ ने अपने बयान में कांग्रेस के पी. चिदंबरम का नाम लेते हुए कहा-  चिदंबरम जी, आप बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं। कल्पना कीजिए कि मेरे दिल पर क्या बीत रही होगी जब आपके वरिष्ठ नेता एक संसद सदस्य को चेयरमैन की संस्था का मजाक उड़ाते हुए वीडियोग्राफी कर रहे होंगे, जैसा कि एक व्यक्ति मेरे बारे में सोचता है।

किसान के रूप में मेरी पृष्ठभूमि को न समझें, समुदाय (जाट) के सदस्य के रूप में मेरी पृष्ठभूमि को न लें।


- जगदीप धनखड़, सभापति राज्यसभा 19 दिसंबर 2023 सोर्सः राज्यसभा टीवी

धनखड़ ने कहा- चेयरमैन की संस्था को तहस-नहस कर दिया गया है और वह भी एक राजनीतिक दल द्वारा, जो इतनी आगे बढ़ गई है कि एक वरिष्ठ सांसद, दूसरे सदस्य की वीडियोग्राफी करता है। किसलिए? मैंने कष्ट उठाया था, मैं आपको बताता हूं।

चिदंबरम जी, इंस्टाग्राम पर आपकी पार्टी ने एक वीडियो डाला था जिसे बाद में वापस ले लिया गया। यह मेरे लिए शर्म की बात थी। आपने मुझे अपमानित करने, मेरा अपमान करने, एक किसान के रूप में मेरी पृष्ठभूमि का अपमान करने, एक जाट के रूप में मेरे पद का अपमान करने, एक अध्यक्ष के रूप में मेरे पद का अपमान करने के लिए प्रवक्ता के आधिकारिक ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल किया। ये बहुत गंभीर मुद्दे हैं।


- जगदीप धनखड़, सभापति राज्यसभा 19 दिसंबर 2023 सोर्सः राज्यसभा टीवी

बता दें कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद विपक्ष केंद्रीय गृह मंत्री से सदन में आकर बयान देने की मांग कर रहा है। पिछले गुरुवार से विपक्षी सांसद इस मुद्दे को संसद में उठाना चाहता है लेकिन सरकार किसी भी सांसद के नोटिस का जवाब नहीं देना चाह रही है। विपक्ष की मांग है कि संसद के अंदर घुसकर प्रदर्शन करने वालों को पास देने के जिम्मेदार भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा पर कार्रवाई की जाए। लेकिन सरकार ने विपक्ष की किसी भी मांग को स्वीकार नहीं किया। 
राजनीति से और खबरें

कानून एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी घटना की निंदा करते हुए कल्याण बनर्जी को निलंबित करने की मांग की। उन्होंने कहा, "सदन और अध्यक्ष के अधिकार की अवहेलना करने वाले सदस्य (सांसद) को निलंबित किया जाना चाहिए।"

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू ने भी इस घटना को लेकर कल्याण बनर्जी और राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने एक्स पर लिखा, "सांसद हमारे देश के माननीय उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ा रहे हैं, जबकि राहुल गांधी जयकार कर रहे हैं और इस घृणित कृत्य का फिल्मांकन कर रहे हैं।" पूर्व कानून मंत्री ने कहा कि इंडिया के सांसद कभी भी "संसदीय कामकाज की परवाह नहीं करते हैं और न ही लोगों के मुद्दों के बारे में चिंतित हैं।

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने संसद परिसर के अंदर उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाने और नकल करने के लिए कल्याण बनर्जी और इसका वीडियो बनाने के लिए राहुल गांधी की आलोचना की। पूनावाला ने कहा- "संसद, संवैधानिक पदों का मजाक उड़ाना उनका डीएनए बन गया है। याद रखें कि उन्होंने कैसे कहा था "मोदी की कब्र खुदेगी" और उनकी ओबीसी पृष्ठभूमि का दुरुपयोग किया। पीएम पद को कोसा गया। राष्ट्रपति को राष्ट्रपत्नी कहने से लेकर अब राजस्थान के ओबीसी समाज से आने वाले एक व्यक्ति का अपमान किया गया है।'' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें