loader

राहुल गांधी का निष्कासन, गांधी दर्शन के साथ धोखा: अमेरिकी सांसद 

मानहानि के चार साल पुराने एक केस में राहुल गांधी को हुई दो साल की सजा के बाद उनकी लोकसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई है। सदस्यता रद्द किये जाने के बाद से हर जगह से प्रतिक्रियायें आ रही हैं। इस मसले पर राहुल गांधी को केवल देश से ही नहीं विदेशों से भी समर्थन मिल रहा है।
राहुल गांधी की सदस्यता खत्म किये जाने के बाद भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद रोहित खन्ना ने इसे गांधी दर्शन के खिलाफ धोखा बताया। रोहित खन्ना ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'राहुल गांधी को संसद से निष्कासित करना गांधीवादी दर्शन और भारत के गहरे मूल्यों के साथ गहरा विश्वासघात है’।
ताजा ख़बरें
राहुल का समर्थन करते हुए खन्ना केवल इतने पर ही नहीं रुके, उन्होंने कहा आजादी के आंदोलन में मेरे दादा ने इसके लिए वर्षों जेल की कुर्बानी नहीं दी’।
खन्ना अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में सिलिकॉन वैली का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत और भारतीय-अमेरिकियों पर कांग्रेसनल कॉकस के सह अध्यक्ष खन्ना ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप की मांग की है। खन्ना ने प्रधानमंत्री से अपील करते हुए एक ट्वीट में लिखा कि, ''आपके पास भारतीय लोकतंत्र की खातिर इस फैसले को पलटने की शक्ति है।
अमेरिका में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के उपाध्यक्ष जॉर्ज अब्राहम ने भी राहुल गांधी को संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने को भारतीय लोकतंत्र के लिए एक दुखद दिन बताया।
राजनीति से और खबरें
उन्होंने कहा, 'यह भारत में लोकतंत्र के लिए दुखद दिन है। राहुल गांधी को अयोग्य ठहराकर मोदी सरकार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और हर जगह भारतीयों की स्वतंत्रता के अधिकार के लिए मौत की घंटी बजा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान की गई किसी टिप्पणी के उनके खिलाफ अदालती कार्रवाई करना शर्मनाक है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संबंध में संविधान की भावना के अनुरूप नहीं है.'
राहुल की सदस्यता खत्म किये जाने को विदेशी मीडिया ने भी अच्छी तरह से खबर ली। दुनिया भर के माडिया संस्थानों ने इसे अपने पेज पर जगह दी। इसमें ब्रिटेन का ‘द गार्डियन’ अमेरिका के ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’, ‘वाशिंगटन पोस्ट’, ‘सीएनएन ब्राजील’, ‘बीबीसी’, ‘आरएफआई’ जैसे सभी संस्थानों ने राहुल गांधी के मसले पर पूरे घटनाक्रम को सिलसिलेवार ढंग से कवर किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें