loader

आज़ाद के वफादार फिर कांग्रेस से जुड़े; पार्टी एकजुट हो रही है?

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' के जम्मू कश्मीर में प्रवेश करने से पहले कुछ महीने पूर्व कांग्रेस छोड़ने वाले नेता आज फिर से पार्टी में शामिल हुए। ये नेता गुलाम नबी आज़ाद के वफादार माने जाते हैं। उन्होंने गुलाम नबी आज़ाद के इस्तीफे के बाद कांग्रेस छोड़ दी थी। लेकिन अब उन्हीं में से कई नेता राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा के राज्य में प्रवेश करने से पहले फिर से शामिल हो गए हैं।

कांग्रेस कार्यालय में एक कार्यक्रम में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में जम्मू कश्मीर के ये नेता शामिल हुए। पार्टी के नेता जयराम रमेश ने कहा कि वापस शामिल होने वाले 19 में से 17 नेता उस कार्यक्रम में मौजूद रहे। उनमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद सहित कई वरिष्ठ नेता शामिल थे। इनके अलावा पूर्व मंत्री पीरजादा मोहम्मद सईद, मनोहर लाल और बलवान सिंह आदि शामिल हैं।

पार्टी में शामिल होने वाले अन्य नेताओं में मुजफ्फर पर्रे, मोहिंदर भारद्वाज, भूषण डोगरा, विनोद शर्मा, नरिंदर शर्मा, नरेश शर्मा, अंबरीश मगोत्रा, सुभाष भगत, बद्री नाथ शर्मा, वरुण मगोत्रा, अनुराधा शर्मा, विजय तारगोत्रा और चंदर प्रभा शर्मा शामिल हैं।

गुलाम नबी आजाद के वफादार माने जाने वाले इन सभी नेताओं ने डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी यानी डीएपी में शामिल होने के लिए कांग्रेस छोड़ दी थी। हालाँकि, आजाद ने चांद, लाल और बलवान सिंह को पिछले महीने 'पार्टी विरोधी गतिविधियों' के लिए डीएपी से निष्कासित कर दिया था।
ताज़ा ख़बरें

संगठन के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल, एआईसीसी महासचिव जयराम रमेश और राज्य की प्रभारी एआईसीसी रजनी पाटिल की उपस्थिति में ये अब फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

संगठन के प्रभारी एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'यह कांग्रेस के लिए एक बड़ा दिन है।' उन्होंने कहा कि यात्रा से पहले पार्टी के लिए यह एक खुशी का अवसर है क्योंकि जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के हमारे दिग्गज, जो हमें कुछ गलतफहमी के कारण छोड़ गए थे, घर वापस आ गए हैं। उन्होंने कहा,

यह ऐसा है जैसे इन नेताओं ने दो महीने के लिए पार्टी से छुट्टी ले ली हो। छुट्टी खत्म हो गई है और वे वापस आ गए हैं।


केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस संगठन प्रभारी महासचिव (पार्टी नेताओं के शामिल होने पर)

जयराम रमेश ने कहा कि दो और नेता जल्द ही पार्टी में शामिल होंगे। उन्होंने कहा, 'यह पहली किश्त है... और जल्द ही जुड़ेंगे।'

वेणुगोपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के सभी समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के लोग भी यात्रा में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह देश में एक बड़ा आंदोलन बन गया है। वेणुगोपाल ने कहा, 'ये तो बस शुरुआत है। जब यात्रा जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी.. वे सभी लोग जो कांग्रेस की विचारधारा में विश्वास करते हैं और एक अखंड भारत चाहते हैं, यात्रा में शामिल होंगे।'

राजनीति से और ख़बरें

इस दौरान तारा चंद ने कहा कि कांग्रेस छोड़ना उनके राजनीतिक जीवन की सबसे बड़ी भूल थी। उन्होंने कहा कि यह जल्दबाजी में उठाया गया गलत कदम था। उन्होंने कहा, 'मैं भावनाओं में और दोस्ती में बह गया था।' द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार तारा चंद ने कहा, 'हमने अपना सारा जीवन कांग्रेस में बिताया था। लेकिन बीच में एक ऐसी स्थिति पैदा हो गई जब हमने भावनाओं में बहकर जल्दबाजी में गलत कदम उठा लिया। यह एक गलत फैसला था। जिस पार्टी ने मुझ जैसे गरीब को पहचान दी... मुझे विधायक बनाया, सीएलपी नेता बनाया... विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष... मैं मानता हूं कि भावनाओं में बहकर किसी की दोस्ती से प्रभावित होकर कांग्रेस छोड़ना हमारे जीवन की सबसे बड़ी भूल थी।'

ख़ास ख़बरें
पीरजादा ने कहा, 'मैं कश्मीर के लोगों, भारत के लोगों और अपनी पार्टी से माफी मांगता हूं। मैं पिछले दो महीनों से सो नहीं सका। मुझ पर इतना दबाव था, लोगों का ही नहीं, मेरे परिवार का भी... क्‍योंकि गांधी परिवार और जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों के बीच इमोशनल रिश्‍ता है। जम्मू-कश्मीर के लोग अभी भी गांधी परिवार से प्यार करते हैं।'

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस आज़ाद की वापसी के लिए बातचीत कर रही है, वेणुगोपाल ने कहा, 'उन्होंने खुद इनकार किया है। हमने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा की विचारधारा को मानने वाले लोग यात्रा में शामिल हो सकते हैं। सभी का स्वागत है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें